scriptचीन के बहिष्कार को किसने बताया भारत को आत्मनिर्भर बनाने का अच्छा अवसर | Who told boycott of China good opportunity to make India self-reliant | Patrika News

चीन के बहिष्कार को किसने बताया भारत को आत्मनिर्भर बनाने का अच्छा अवसर

locationचित्तौड़गढ़Published: Jul 05, 2020 10:50:37 pm

Submitted by:

Nilesh Kumar Kathed

विश्वव्यापी महामारी कोरोना से डरने की बजाय बचाव जरूरी है। वर्तमान माहौल में चीन का बहिष्कार कर देश की स्वदेशी तकनीक से निर्माण करते हुए लघु एवं मध्यम उद्योग को सदृढ़ बनाकर देश को आत्मनिर्भर बनाने का अच्छा अवसर है। यह विचार मेवाड़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स इण्डस्ट्रीज ब्रांच चित्तौडग़ढ़ के अध्यक्ष अर्जुन मूंदड़ा ने संस्थान की ओर से कोविड-19 जागरूकता व एम.एस.एम.ई. इकाईयों को देय सुविधाओं पर आयोजित सेमिनार में व्यक्त किए।

चीन के बहिष्कार को किसने बताया भारत को आत्मनिर्भर बनाने का अच्छा अवसर

चीन के बहिष्कार को किसने बताया भारत को आत्मनिर्भर बनाने का अच्छा अवसर

चित्तौडग़ढ़. विश्वव्यापी महामारी कोरोना से डरने की बजाय बचाव जरूरी है। वर्तमान माहौल में चीन का बहिष्कार कर देश की स्वदेशी तकनीक से निर्माण करते हुए लघु एवं मध्यम उद्योग को सदृढ़ बनाकर देश को आत्मनिर्भर बनाने का अच्छा अवसर है। यह विचार मेवाड़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स इण्डस्ट्रीज ब्रांच चित्तौडग़ढ़ के अध्यक्ष अर्जुन मूंदड़ा ने संस्थान की ओर से कोविड-19 जागरूकता व एम.एस.एम.ई. इकाईयों को देय सुविधाओं पर आयोजित सेमिनार में व्यक्त किए। उन्होनें बताया कि चेम्बर द्वारा किस तरह से व्यवसायियों एवं उद्यमियों को आने वाली कठिनाईयों एवं उनके निराकरण के लिए अपेक्षित सुझाव सरकारों एवं जनप्रतिनिधियों को समय-समय पर दिये जा रहे है। इससे पूर्व सचिव राकेश मंत्री ने बताया कि यह सेमिनार सोश्यल डिस्टेन्सिंग व कोविड-19 प्रोटोकोल की पालना करते हुए आयोजित किया गया। इसमें मुख्य अतिथि जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक राहुलदेवसिंह ने एम.एस.एम.ई. जिसमें समस्त इकाईयां, व्यवसाय एवं सर्विस व्यवसाय सम्मिलित हैं, को राज्य सरकार, केन्द्र सरकार के द्वारा दी जा रही सब्सिडी व अन्य छूटों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कुछ को छोड़कर सभी व्यवसायों पर भी योजना में इन्टरेस्ट सब्सिडी उपलब्ध है एवं क्रेडिट लिंक सब्सिडी जो मशीनरी पर केन्द्र सरकार द्वारा देय है, पुन: चालू कर दी गई है। विभिन्न व्यवसायियों अनिल शिशोदिया, किशन पिछोलिया, ललित खण्डेलवाल, विपिन लढ्ढा, मनीष छाजेड़ आदि द्वारा पुछे गये सवालों का जवाब दिया। डॉ. सुशील मेहता ने अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर हो रहे मेडीकल बदलाव के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आप कैसे कोविड-19 से सुरक्षित रह सकते हैं। सेमीनार में विशिष्ट अतिथि रीको के क्षत्रिय प्रबंधक एन.के.वर्मा, मोहम्मद रउफ, अनादि भट्ट का उद्यमी गोविन्दलाल गदिया, जी.एस.ओझा, डॉ. इन्दरमल सेठिया, विपिन लढ्ढा, नरेन्द्र चोरडिय़ा, आरिफ आफरीदी, रमेश मेहता, संरक्षक नित्यानन्द जिन्दल ने स्वागत किया। संरक्षक नित्यानन्द जिंदल ने वर्तमान परिस्थितियों में लघु उद्योगों को आ रही समस्याओं के बारे में जानकारी दी व लॉकडाउन पिरीयड के बिजली बिल को रिफण्ड कराने का आग्रह किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो