script

उद्योगों को किस लिए चेताया गया सुरक्षा के मजबूत इंतजाम करने

locationचित्तौड़गढ़Published: Oct 15, 2019 11:10:14 pm

Submitted by:

Nilesh Kumar Kathed

 
औद्योगिक इकाईयों में काम के वक्त एंड्रायड फोन के उपयोग पर लगे पाबंदीऔद्योगिक इकाइयों में सुरक्षा संबंधी बैठक में जिला कलक्टर ने चेतायाउद्योगों में सुरक्षा से जुड़े विभिन्न पहलूओं पर हुई चर्चा

उद्योगों को किस लिए चेताया गया सुरक्षा के मजबूत इंतजाम करने

उद्योगों को किस लिए चेताया गया सुरक्षा के मजबूत इंतजाम करने

चित्तौैडग़ढ. ़ जिले में ओद्योगिक सुरक्षा को लेकर मंगलवार को जिला कलक्टर चेतनराम देवड़ा ने उद्योगों के प्रतिनिधियों की बैठक ली। इसमें हाल ही बिरला सीमेंट में १५ श्रमिकों के झुलसने जैसे हादसे फिर नहीं हो इसके लिए भी चर्चा की गई। कलक्टर ने कहा कि औद्योगिक इकाईयों में काम के वक्त एंड्रायड फोन के उपयोग पर पाबंदी होनी चाहिए। इसमें सभी प्रमुख औद्योगिक इकाइयों ने दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए सुरक्षा प्रबन्धों को सर्वोच्च प्राथमिकता देने तथा इस दिशा में हर स्तर पर सजग एवं सतर्क रहने का संकल्प लिया और जिला प्रशासन को आश्वस्त किया कि इस बारे में गंभीर प्रयासों को अंजाम दिया जाएगा। चित्तौडग़ढ़ जिला कलक्ट्री के समिति कक्ष में आयोजित इस बैठक में जिले के प्रमुख औद्योगिक प्रतिष्ठानों के हैड, प्रबन्धक और प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया और अपनी इकाइयों में सुरक्षा के लिए सुनिश्चित प्रबन्धों के बारे में विस्तार से बताया। जिला कलक्टर ने सभी कंपनियों में अब तक हुई दुर्घटनाओं, इनके कारणों तथा इनसे उत्पन्न स्थितियों के बारे में जानकारी ली और सख्त निर्देश दिए कि अब चित्तौडग़ढ़ जिले में औद्योगिक इकाइयों में किसी भी प्रकार की सुरक्षा खामी सामने नहीं आनी चाहिए। जिला कलक्टर ने कहा कि बैठक में आए सुझावों पर गंभीरता से अमल किया जाएगा। आवश्यकता महसूस होने पर जिला प्रशासन सख्त कदम उठाएगा।
सुरक्षा प्रबन्धों पर रहें गंभीर
बैठक में जिला कलक्टर चेतन देवड़ा एवं जिला पुलिस अधीक्षक अनिल कयाल ने औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधियों से चर्चा करते हुए सुरक्षा प्रबन्धों के प्रति विशेष सतर्कता बरतने का आह्वान किया और कहा कि इसके लिए कानून.कायदों का पूरा.पूरा ध्यान रखें। सुरक्षा के सभी मानदण्डों को अपनाएं। अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासनद्ध मुकेश कुमार कलाल ने जिले में औद्योगिक सुरक्षा से संबंधित गतिविधियों की जानकारी दी और औद्योगिक दुर्घटनाओं के संभावित कारणों की चर्चा की।
कंपनियां आपस में करें सुरक्षा प्रबन्धों की ऑडिट
जिला कलक्टर देवड़ा ने औद्योगिक इकाइयों से संबंधित प्रतिनिधियों से कहा कि वे उद्योगों में सभी प्रकार की सुरक्षा प्रबन्धों के प्रति गंभीर रहेंं। सभी नियमों का पूरा-पूरा पालन करें। सुरक्षा एवं त्वरित राहत के सभी एहतियाती उपाय हमेशा अपडेट एवं तैयार रखें। रखरखाव के दौरान वीडियोग्राफी कराएं। इसके साथ ही सुरक्षा प्रबन्धों के मूल्यांकन एवं विकास के लिए अन्तरकंपनी ऑडिट कराएं ताकि वस्तुस्थिति सामने आने पर त्वरित प्रबन्ध सुनिश्चित करते हुए दुर्घटनाओं की संभावनाओं को शून्य स्तर प्रदान किया जा सके।
जिला प्रशासन जारी करेगा एडवायजरी
देवड़ा ने औद्योगिक इकाइयों में काम के वक्त एंड्रायड फोन के उपयोग पर पाबन्दी लगाने को जरूरी बताया और इसके लिए उद्योगों के स्तर पर पहल करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने बताया कि सभी प्रकार की औद्योगिक इकाइयों मेंं बहुआयामी सुरक्षा प्रबन्ध सुनिश्चित करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा शीघ्र ही चित्तौडग़ढ़ जिले की एडवायजरी जारी की जाएगी। इसके लिए उन्होंने औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधियों से कहा कि वे अपने सुझावों से जल्द से जल्द जिला प्रशासन को अवगत कराएं ताकि विस्तृत एडवायजरी सामने आ सके।
आन्तरिक सुरक्षा प्रबंधों पर हो खास ध्यान
जिला कलक्टर ने औद्योगिक क्षेत्रों में दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए कामगारों से लेकर लोकेशन हैड व अन्य सभी संबंधितों को जागरुक व प्रशिक्षित करने, सुरक्षा कारकों के प्रति गंभीर संवेदनशील बनाने, समय.समय पर प्रशिक्षण एवं जागरुकता कार्यक्रम चलाने पर जोर दिया। उन्होंने कंपनियों में सुरक्षा का स्वयंस्फूर्त माहौल विकसित करने, मॉक ड्रिल और आन्तरिक सुरक्षा प्रबन्धों को कारगर स्वरूप देने, इन साईट और ऑफ साईट मॉक ड्रिल करने, आकस्मिक आपदा की स्थिति से निपटने के लिए पहले से ही विशेषज्ञों की विषयवार सूची बनाकर तैयार रखने के निर्देश दिए।
आन्तरिक सुरक्षा अभ्यास को प्रभावी बनाएं
जिला पुलिस अधीक्षक अनिल कयाल ने सभी प्रतिनिधियों से औद्योगिक इकाइयों द्वारा किए जाने वाले आन्तरिक सुरक्षा अभ्यास को औपचारिक प्रक्रिया पूर्ण करने की बजाय प्रभावी स्वरूप देने, प्लांट में कार्यरत लोगों का अनिवार्य रूप से पुलिस वेरिफिकेशन सुनिश्चित करने तथा सुरक्षा कानूनों का पूरा.पूरा पालन करने के लिए कहा।
कारखाना अधिनियम की पालना करें
वरिष्ठ निरीक्षक ;फैक्ट्री एवं बॉयलर्स जेआर गौतम ने इस दिशा में किए गए विभागीय प्रयासों से अवगत कराया। उन्होंने उद्योगों में सभी प्रकार की निर्धारित प्रक्रियाओं का पूरा.पूरा पालन करनेए सभी प्रकार के सुरक्षा उपायों को अपनाने, कारखाना अधिनियम के प्रावधानों की पालना करने आदि पर बल दिया।
सुरक्षा प्रबन्धों के दस्तावेज सौंपे
बैठक में हिन्दुस्तान जिंक, वण्डर सीमेंट, आईओसी, जेके सीमेंट, न्यूवोका,आदित्य बिरला, बिरला सीमेंट आदि विभिन्न औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधियों ने अपनी कंपनियों में किए गए सुरक्षा प्रबन्धों के बारे में जानकारी दी। इन कंपनियों की ओर से अपनी इकाइयों में किए गए सुरक्षा प्रबन्धों, अब तक की सुरक्षा गतिविधियों, उपकरणों आदि पर विस्तृत रिपोर्ट भरे दस्तावेज जिला कलक्टर को सौंपे गए।

ट्रेंडिंग वीडियो