राष्ट्रध्वज फहराने से पहले क्यों स्टेडियम में पहुंचा डॉग स्क्वॉयड

स्वाधीनता दिवस का पर्व इस बार भी 15 अगस्त को मनाया जाएगा लेकिन नजारा हर बार से अलग है। कोरोना संक्रमण की छाया स्वाधीनता दिवस के उल्लास पर है। आजादी के तराने इस बार भी गाए जाएंगे लेकिन चेहरे पर मास्क लगे होंगे। शिक्षण संस्थान बंद होने से ध्वजारोहण की रस्म अदायगी शिक्षक व अन्य स्टॉफ ही करेंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रम भी नहीं होंगे। जिला स्तर पर स्वाधीनता दिवस समारोह सुबह ९.०५ बजे इंदिरा गांधी स्टेडियम में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराने के साथ शुरू होगा।

By: Nilesh Kumar Kathed

Published: 13 Aug 2020, 11:02 PM IST

चित्तौडग़ढ़. स्वाधीनता दिवस का पर्व इस बार भी15अगस्त को मनाया जाएगा लेकिन नजारा हर बार से अलग है। कोरोना संक्रमण की छाया स्वाधीनता दिवस के उल्लास पर है। आजादी के तराने इस बार भी गाए जाएंगे लेकिन चेहरे पर मास्क लगे होंगे। शिक्षण संस्थान बंद होने से ध्वजारोहण की रस्म अदायगी शिक्षक व अन्य स्टॉफ ही करेंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रम भी नहीं होंगे। जिला स्तर पर स्वाधीनता दिवस समारोह सुबह ९.०५ बजे इंदिरा गांधी स्टेडियम में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराने के साथ शुरू होगा।स्टेडियम में गुरूवार को सुरक्षा जांच भी की गई। हमेशा करीब दो घंटे चलने वाला कार्यक्रम इस बार एक घंटे में ही पूरा हो जाने की संभावना है। मुख्य अतिथि द्वारा परेड़ निरीक्षण व मार्र्चपास्ट के बाद राज्यपाल के संदेश का वाचन किया जाएगा। मुख्य अतिथि के संबोधन के बाद सांस्कृतिक प्रस्तुति के बाद राष्ट्र्रगान होगा। पूर्व संध्या पर सांस्कृतिक कार्यक्रम व स्वाधीनता दिवस पर होने वाले क्रिकेट व वॉलीबाल मैत्री मैैच भी नहीं है। आमंत्रण पत्र में ही ये स्पष्ट कर दिया गया है सभी को मास्क लगाकर आना होगा। स्टेडियम के दोनों प्रवेशद्वारों पर थर्र्मल स्क्रीनिंग व सेनिटाइजर की व्यवस्था होगी। कोविड-१९ के दिशा निर्देशों के अनुरूप दो गज की सोशल डिस्टेसिंग भी रखनी होगी। समारोह स्थल पर हैण्डवॉश के लिए मशीने भी लगाई जाएगी। कोरोना संक्रमण के खतरे के चलते इस बार बच्चों के साथ वरिष्ट नागरिकों को भी यथासंभव आयोजन से दूर रखने का प्रयास किया गया है।
नहीं होगा योग्यता प्रमाणपत्र/पुरस्कार वितरण समारोह
स्वाधीनता दिवस पर कोरोना वारियर्स के सम्मान की संभावना के चलते जिला स्तरीय सूची में नाम जुड़ाने की जोड़-होड़ गुरूवार को सामान्य प्रशास विभाग के एक आदेश से थम गई। विभाग के विशिष्ट शासन सचिव डॉ मोहनलाल यादव की ओर से जयपुर को छोड़ सभी संभागीय आयुक्त व जिला कलक्टर के नाम जारी आदेश में कहा गया कि सोशल डिस्टेसिंग रख पाना संभव नहीं हो पाने के मद्देनजर इस बार योग्यता प्रमाणपत्र/पुरस्कार वितरण समारोह भी स्थगित रखना होगा। आदेश में ये भी सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि स्वाधीनता दिवस समारोह में सोशल डिस्टेंस बनी रहे।

Nilesh Kumar Kathed
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned