scriptअमरीकी राजदूत ने जब सुनी वीरांगनाओं कहानियां तो क्यों हुए अभिभूत | Why was the US ambassador overwhelmed when he heard the stories | Patrika News

अमरीकी राजदूत ने जब सुनी वीरांगनाओं कहानियां तो क्यों हुए अभिभूत

locationचित्तौड़गढ़Published: Jan 24, 2020 11:15:12 pm

Submitted by:

Nilesh Kumar Kathed

– चित्तौैड़ दुर्ग के एतिहासिक स्थलों का किया अवलोकन- चित्तौैड़ के इतिहास को जान प्रभावित हुए जस्टर- अमरीका के राजदूत कैनेथ आई जस्टर पहुंचे चित्तौडग़ढ़

अमरीकी राजदूत ने जब सुनी वीरांगनाओं कहानियां तो क्यों हुए अभिभूत

अमरीकी राजदूत ने जब सुनी वीरांगनाओं कहानियां तो क्यों हुए अभिभूत


चित्तौडग़ढ़. सात समंदर पार अमरीका निवासी कैनेथ आई जस्टर शुक्रवार शाम उस समय अभिभूत नजर आए जब उन्हें चित्तौड़ दुर्ग दर्शन के दौरान यहां सतीत्व व आत्म स्वाभिमान की रक्षा के लिए जौहर करने वाली रानी पद्मनी, कर्णावती जैसी वीरांगनाओं की गाथा सुनाई गई। भारत में अमरीका के राजदूत जस्टर पैलेस ऑन व्हील्स ट्रेन से यहां पहुंचे थे। कड़ी सुरक्षा में रेलवे स्टेशन से दुर्ग दर्शन के लिए पहुंचे जस्टर ने एतिहासिक चित्तौैड़ दुर्ग का इतिहास एवं यहां हुए बलिदानों को जानने के बारे में गहरी रूची दिखाई। जौहर गाथा सुन उन्होंने पूछ लिया कि क्या वास्तव में यहां ऐसा हुआ। चित्तौड़ दुर्ग पर कुंभा महल में सूर्यास्त बाद लाइट एण्ड साउण्ड शो दौरान भी उन्होंने चित्तौडग़ढ़ के इतिहास के बारे में दी जा रही जानकारी को समझने का प्रयास किया। उन्हें पर्यटन विभाग एवं अन्य विभागों के अधिकारियों ने दुर्ग का भ्रमण करवाया। जहां पर पद्मिनी महन, विजय स्तभ, कीर्ति स्तभ, कुंभा महल एवं सूरज पोल आदि जगहों को देखा। इससे पूर्व पैलेस ऑन व्हील्स ट्रेन के चित्तौैड़ स्टेशन पहुंचने पर उपखण्ड अधिकारी तेजस्वी राणा,पुलिस उपअधीक्षक वृद्धिचंद गुर्जर, स्टेशन अधीक्षक सुभाष पुरोहित आदि ने गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया।इसके बाद विशेष वाहन से उन्हें चित्तौडग़ढ़ दुर्ग पर ले जा या गया।
कुंभा महल में मेटल डिटेक्टर से हुई जांच
कैथेन के आगमन को लेकर प्रशासन पूरी तरह से सजग था। लाइट एण्ड साउंड के दौरान प्रवेश करने वाले हर पर्यटक को मेडल डिटेक्टर से जांच करने के बाद प्रवेश दिया गया। सामान्तया यहां कोई सुरक्षा जांच नहीं होती है।
स्टेशन के बाहर भी पसरा सन्नाटा
अमरीकी राजदूत के आने से रेलवे स्टेशन पर भी सुरक्षा के पूरे इंतजाम किये गए। सदर थाना प्रभारी विक्रम सिंह के नेतृत्व में पूरे रेलवे स्टेशन परिसर को सुरक्षा के घेरे में ले लिया गया। स्टेशन के बाहर खड़े होने वाले वाहनों एवं ऑटो रिक्शा आदि को वहां से हटा दिया गया।सुरक्षा के लिहाज से दोपहर दो बजे से ही वहां पर डॉग स्क्वाइड आदि पहंचे गए। उदयपुर से आई विशेष टीम सब इंसपेक्टर मुकेश एवं रविन्द्र के नेतृत्व में वाहनों की भी पूरी तरह से जांच कर सुरक्षा व्यवस्था को परखी। स्टेशन पर शाही ट्रेन के आने से पहले भी सन्नाटा पसरा रहा। रेलवे की भी डॉग स्क्वाइड ने भी स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था की जांच की।
गर्म जोशी से मिलाया हाथ
कैथेन जैसे ही रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म पर उतरे तो उन्होंने गर्मजोशी के साथ उपखण्ड अधिकारी तेजस्वी राणा से हाथ मिलाया और उनका अभिनंदन स्वीकार किया। कैथेन जयपुर से शाही ट्रेन में सवार हुए। वे ट्रेन के विशेष कोच जैसलमैर कोच में बैठकर चित्तौडग़ढ़ पहुंचे। जहां पर उतरने से पहले उनके लिए कालिन लगाया गया।
पहले टाइगर देखा फिर दुर्ग
कैथेन ने जयपुर से शाही ट्रेन में सवाई माधोपुर पहुचे। जहां अभ्यारणय में पर उन्होंने टाइगर जोन में भ्रमण किया । जहां पर उन्हें टाइगर भी दिखा। इसके बाद वे चित्तौडग़ढ़ दुर्ग देखने के लिए चित्तौडग़ढ़ पहुंचे। अब वे यहां से इसी ट्रेन से उदयपुर जाएगे। पैलेस ऑन व्हील के प्रबंधक दिलीप बोहरा ने बताया कि शुक्रवार को शाही ट्रेन ४८ विदेशी एवं देशी पर्यटकों के साथ यहां पहुंची। इसमें १२ अमरीका के, ६ इंगलैण्ड एवं ६ ब्रिटेन के शामिल है। वहीं कुछ भारतीय पर्यटक भी शामिल है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो