scriptकोरोना पर जीत की कामना, घरों पर नवकार महामंत्र की आराधना | Wishing victory over Corona, worshiping Navkar Mahamantra at homes | Patrika News

कोरोना पर जीत की कामना, घरों पर नवकार महामंत्र की आराधना

locationचित्तौड़गढ़Published: Apr 07, 2020 11:33:04 am

Submitted by:

Nilesh Kumar Kathed

कोरोना वायरस संक्रमण के चलते भगवान महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव पर सोमवार को जिले में कोई सार्वजनिक कार्यक्रम तो नहीं हुआ लेकिन घरों में श्रावक-श्राविकाओं ने सोशल डिस्टेसिंग रखते हुए एक घंटे नवकार महामंत्र की आराधना की तो महावीर स्तुति के गीत भी गाए गए।

कोरोना पर जीत की कामना, घरों पर नवकार महामंत्र की आराधना

कोरोना पर जीत की कामना, घरों पर नवकार महामंत्र की आराधना

चित्तौडग़ढ़. कोरोना वायरस संक्रमण के चलते भगवान महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव पर सोमवार को जिले में कोई सार्वजनिक कार्यक्रम तो नहीं हुआ लेकिन घरों में श्रावक-श्राविकाओं ने सोशल डिस्टेसिंग रखते हुए एक घंटे नवकार महामंत्र की आराधना की तो महावीर स्तुति के गीत भी गाए गए। श्वेताम्बर मूर्तिपूजक व दिगम्बर जैन समाज के लोगों ने मंदिर नहीं जाने की स्थिति में घरों में ही पूजा अर्चना कर कल्याणक महोत्सव मनाया। सकल जैन समाज की प्रतिनिधि संस्था महावीर जैन मंडल के अध्यक्ष कमल जैन ने बताया कि इस बार ये पर्व एक अलग रूप से घर पर रहकर जप,तप, ध्यान आदि से मनाया गया। शहर में जैन परिवारों में बच्चों से लेकर बड़ो तक हर उम्र के लोगों ने सुबह ९ से १० बजे तक विश्व शांति महामंगलकारी नवकार महामंत्रÓ का जाप किया। इसके माध्यम से आध्यात्मिक लाभ व अशांत विश्व को कोरोना वायरस से मुक्त कराने की मंगल भावना व्यक्त की गई। कई परिवारों ने मंडल के फेसबुक पेज पर जाप करते हुए फोटो भी पोस्ट किए। ड्रा द्वारा चयनित तीन फोटो को सम्मानित किया जाएगा।
गायों को चारा व गुड खिलाया
भगवान महावीर जयंती के अवसर पर मुनि सुधा सागर के आशीर्वाद से सकल दिगंबर जैन समाज ने जियो और जीने दो की भावना से गौशालाओं में गायों को चारा व गुड़ खिलाया। किले पर गौशाला एवं वानरों को गुड व चने खिलाकर जीव दया के धर्म पर चलने का प्रयास किया समाज के महामंत्री राजकुमार बज ने बताया कि इस कार्य मे समाज अध्यक्ष ओमप्रकाश गदिया, बसन्तीलाल वैद, राजेंद्र गोधा, रमेश अजमेरा,सुजित छाबड़ा, राजकुमार वैद्य आदि मौजूद थे।
सोशल मीडिया पर ही शुभकामनाएं
महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव के कोई आयोजन नहीं होने से घरों में बंद लोगों ने सोशल मीडिया के माध्यम से ही एक-दूसरे को इस पर्व की शुभकामनाएं दी। संदेशों में ये भी बताया गया कि महावीर स्वामी के बताए मार्ग पर चलकर कोरोना वायरस जैसे खतरे से बचने में क्या सहायता मिल सकती है।कई जनप्रतिनिधियों ने भी लोगों को सोशल मीडिया पर पर्व के लिए शुभकामना संदेश जारी किए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो