scriptसरकार को बिना कर चुकाए रोजाना करोड़ों का वायदा कारोबार | without any tax pay to govt he should every day trading business | Patrika News

सरकार को बिना कर चुकाए रोजाना करोड़ों का वायदा कारोबार

locationचित्तौड़गढ़Published: Jun 13, 2019 11:18:54 pm

Submitted by:

Nilesh Kumar Kathed

पुलिस को सूचना मिली की शहर के गांधीनगर क्षेत्र में ऑनलाइन सट्टा कारोबार चलाया जा रहा है।इस पर पुलिस पहुंची तो पता चला की वहां पर अवैध रूप से वायदा व्यापार (डिब्बा ट्र्रेडिंग) एवं अनाधिकृत रूप से स्टॉक तथा कमोडिटी एक्सचेंज का काम हो रहा था।पुलिस ने चार आरोपियों को गिरफ्तार कर 14 मोबाइल, तीन कंप्यूटर के सीपीयू व दो लैपटॉप जब्त किए है।

chittorgarh

सरकार को बिना कर चुकाए रोजाना करोड़ों का वायदा कारोबार


चित्तौडग़ढ़. पुलिस को सूचना मिली की शहर के गांधीनगर क्षेत्र में ऑनलाइन सट्टा कारोबार चलाया जा रहा है।इस पर पुलिस पहुंची तो पता चला की वहां पर अवैध रूप से वायदा व्यापार (डिब्बा ट्र्रेडिंग) एवं अनाधिकृत रूप से स्टॉक तथा कमोडिटी एक्सचेंज का काम हो रहा था।पुलिस ने चार आरोपियों को गिरफ्तार कर 14 मोबाइल, तीन कंप्यूटर के सीपीयू व दो लैपटॉप जब्त किए है।
पुलिस अधीक्षक अनिल कयाल ने बताया कि मुखबीर सूचना मिली की गांधीनगर सेक्टर 5 में एक मकान में ऑनलाइन अवैध सट्टे का कारोबार चल रहा है। सदर थानाधिकारी नवनीत बिहारी व्यास के नेतृत्व में पुलिस टीम ने मौके पर पहुंच तलाशी ली तो एक कमरे में एक टेबल पर तीन कंप्यूटर मॉनिटर तथा पास में दो लैपटॉप चालू हालत में पाए गए। चार व्यक्ति उन कंप्यूटर पर काम करते व मोबाइल पर बात करते हुए कुछ हिसाब नोट करते हुए पाए गए। कंप्यूटर स्क्रीन पर ऑनलाइन एनसीडीएक्स आदि की वेबसाइट खुली हुई थी तथा उन पर गोल्ड, सिल्वर, कॉपर एवं शेयर के भाव की जानकारी चल रही थी। पास में कागजों पर विभिन्न कंपनियों के शेयरों की रेट लिखी हुई थी। मौके से 14 मोबाइल, तीन सीपीयू, दो लैपटॉप व एक 500जीबी की हार्ड डिस्क, सौदा लिखे हुए 101 पन्ने जब्त किए गए। अभियुक्तों के खिलाफ कोतवाली थाने में प्रकरण दर्ज कर जांच चंदेरिया थानाधिकारी अनिल जोशी को सौंपी गई। पुलिस मुख्य आरोपी संदीप सेठिया की तलाश कर रही है।
सरकार को हो रही थी राजस्व हानि
प्रारंभिक जांच व मौके से बरामद सौदा पन्नों एवं टेलीफोन रिकॉर्डिंग की जांच से पता चला कि मुख्य डब्बा ऑपरेटर संदीप सेठिया है। संदीप द्वारा समानान्तर स्टॉक कमोडिटी एक्सचेंज चलाया जा रहा था तथा बड़े पैमाने पर इक्विटी डेरिवेटिव्स, कमोडिटी डेरिवेटिव्स एवं एग्रीकल्चर डेरिवेटिव्स में काम किया जा रहा था। ग्र्राहक के किसी भी सौदे को वैधानिक एक्सचेंज के किसी भी सॉफ्टवेयर में पंच नहीं किया गया था तथा सरकार को सर्विस टैक्स, एज्युकेशन सेल्स, सिक्योरिटी ट्रांजैक्शन टैक्स एवं अन्य करों की हानि पहुंचाई जा रही थी। संदीप द्वारा करीब 10 साल से चित्तौडग़ढ़ शहर में डब्बा ट्रेडिंग का काम किया जा रहा था जिनका अनुमानित प्रतिदिन टर्नओवर करीब 5 करोड़ रुपए था। इसकके ग्राहकों में भीलवाड़ा, नीमच, रतलाम तथा इंदौर तक के निवासी शामिल है।
चारों आरोपी वेतन पर करते थे काम
मौके पर मौजूद चारों कर्मचारियों ने अपने नाम गांधीनगर निवासी कुसुमकांत पुत्र रमाकांत शर्मा, रतलाम निवासी सचिन पुत्र आनंदीलाल चौहान, रतलाम निवासी राहुल पुत्र नरेंद्र जैन एवं रतलाम निवासी प्रतिक राव पुत्र रमेश राव पाटील बताया। उन्होंने कमोडिटी एवं शेयरों का व्यापार वहां के मालिक संदीप सेठिया द्वारा किया जाना बताया तथा स्वयं को प्रतिमाह ८-१० हजार रुपए वेतन पर काम करना बताया।
पहली कार्रवाई होने से पुलिस को करनी पड़ी मशक्कत
जिले में पहली बार हुई इस तरह की कार्रवाई में पुलिस को मशक्कत करनी पड़ी। पुलिस को इस मामले में धाराओं से लेकर इसके व्यापारी के बारे में पूरी जानकारी जुटाने में मशक्तत करनी पड़ी। अवैध रूप से वायदा व्यापार एवं अनधिकृत रूप से शेयर स्टॉक एक्सचेंज चलाना तथा ग्राहकों के साथ अवैध रूप से शेयर बाजार, कमोडिटी, वायदा व सट्टा कर धोखाधड़ी करना पाया जाने से आरोपियों के खिलाफ फॉरवर्ड कॉन्ट्रैक्ट ट्रेडिंग रेगुलेशन एक्ट, सिक्योरिटी कांट्रेक्ट रेगुलेशन एक्ट सहित विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज किया गया।
क्रिकेट सट्टे चलने की आशंका से पड़ताल
वायदा व्यापार की कार्रवाई के दौरान मकान में आरोपियों ने टीवी चालू कर ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान का क्रिकेट मैच चला रखा था। इस पर पुलिस ने क्रिकेट पर सट्टा चलने की संभावना के चलते टेबल पर रखे फोन एवं कागजों को चेक किया लेकिन क्रिकेट पर सट्टा जैसी कोई सामग्री नहीं मिली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो