script1233 लाख रुपए की लागत का नेचर पार्क आमजन को समर्पित | Rs 1233 lakh Nature Park dedicated to the public | Patrika News

1233 लाख रुपए की लागत का नेचर पार्क आमजन को समर्पित

locationचुरूPublished: Sep 22, 2018 12:25:53 pm

Submitted by:

Rakesh gotam

शहर में 1233 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित नेचर पार्क का लोकार्पण शुक्रवार शाम को समारोह पूर्वक हुआ।पार्क का लोकार्पण कर समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि पंचायत राज मंत्री राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि पार्क के बनने से जनता को शुद्ध प्राण वायु मिलेगी।

churu nature park news

churu photo

चूरू.

शहर में 1233 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित नेचर पार्क का लोकार्पण शुक्रवार शाम को समारोह पूर्वक हुआ।पार्क का लोकार्पण कर समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि पंचायत राज मंत्री राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि पार्क के बनने से जनता को शुद्ध प्राण वायु मिलेगी। उन्होंने कहा कि जयपुर के बाद सबसे बड़ा ये पार्क आने वाली पीढिय़ों के लिए वरदान साबित होगा। उन्होंने अपने संबोधन में सीएम राजे का आभार जताते हुए कहा कि राज्य में एकमात्र चूरू को इतनी बड़ी सौगात मिली है। विशिष्ट अतिथि जिला प्रमुख हरलाल सहारण ने पार्क की विशेषताओं का उल्लेख करते हुए इसे शहरवासियों के लिए मंत्री राठौड़ की बड़ी सौगात बताया। सभापति विजयकुमार शर्मा ने मंत्री राठौड़ की ओर से करवाए गए विकास कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि भाजपा के राज में हुए विकास कार्यों से शहर में प्रगति के नए आयाम स्थापित हुए हैं। प्रधान ज्योति राठौड़ ने भी विचार व्यक्त किए। अध्यक्षता कर रहे कलक्टर मुक्तानंद अग्रवाल ने आभार जताया। इससे पहले अतिथियों ने पार्क का लोकार्पण किया। इस मौके पर पार्क को लेकर तैयार की गई चार मिनट की डाक्यूमेंट्री फिल्म का प्रदर्शन किया। भाजपा के पंकज गुप्ता ने स्वागत भाषण दिया। पार्टी पदाधिकारियों व शहरवासियों ने अतिथियों का स्वागत किया। नगर परिषद के आयुक्त बीएल सोनी ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष डा. वासुदेव चावला, भाजयुमो जिलाध्यक्ष अभिषेक चोटिया, दीनदयाल सैनी, सुरेश सारस्वत, मोहनलाल गढ़वाल, दौलत तंवर सहित बड़ी संख्या में शहरवासी मौजूद थे। संचालन अध्यापक मुकुल भाटी ने किया।
नेचर पार्क एक रूप से चिकित्सालय की तर्ज पर बना है। यहां प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति के तहत करीब 20 प्रजातियों के 10 हजार से अधिक पौधे लगाए गए हैं। योग सेंटर, दो एक्यूप्रेशर ट्रैक, सैंड पाथ, ओपन जिम, इंटर प्रटेशन सेंटर (व्याख्यान केन्द्र), हर्बल पार्क, वाच टावर, नॉलेज पार्क, फाउंटेन, चिल्ड्रन पार्क, वुमन पार्क, स्वामी गोपालदास मुक्त आकाश मंच आदि का निर्माण किया गया है।मंच में करीब 2500 लोगों के बैठने की सुविधा है। इसमें साउंड व म्यूजिक सिस्टम भी लगाया गया है। इसके अलावा वाचटावर पर टेलिस्कोप लगाया जाएगा जिससे शहर के प्रमुख स्थलों को आसानी से देखा जा सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो