scriptसंभाग की 2 हजार 296 सहकारी समितियों की होगी ऑडिट | 2 thousand 296 cooperative societies of the division will be audited | Patrika News

संभाग की 2 हजार 296 सहकारी समितियों की होगी ऑडिट

locationचुरूPublished: May 17, 2022 12:28:24 pm

Submitted by:

Madhusudan Sharma

सहकारी समितियों के संचालक मण्डल द्वारा वर्ष 2021-22 के आँकड़ों की ऑडिट के लिए स्वयं प्रस्ताव लेकर विभागीय पैनल के सी.ए. या सी.ए. फर्म को लगाने या विभागीय ऑडिटर के पैनल को चुनने की अंतिम तारीख आगामी 31 मई निर्धारित की गई है।

संभाग की 2 हजार 296 सहकारी समितियों की होगी ऑडिट

संभाग की 2 हजार 296 सहकारी समितियों की होगी ऑडिट

चूरू. सहकारी समितियों के संचालक मण्डल द्वारा वर्ष 2021-22 के आँकड़ों की ऑडिट के लिए स्वयं प्रस्ताव लेकर विभागीय पैनल के सी.ए. या सी.ए. फर्म को लगाने या विभागीय ऑडिटर के पैनल को चुनने की अंतिम तारीख आगामी 31 मई निर्धारित की गई है। सहकारी समितियों के क्षेत्रीय अंकेक्षण अधिकारी राजेश टाक ने बताया कि यह नियुक्ति करते हुए इसके प्रस्ताव 31 मई तक पोर्टल पर अपलोड करना जरूरी है। साथ ही प्रस्ताव की प्रमाणित प्रति ऑडिट से संबंधित रजिस्ट्रार संयुक्त मुख्य अंकेक्षक (जनरल या दुग्ध) जयपुर, क्षेत्रीय अंकेक्षण अधिकारी या संबंधित विशेष लेखा परीक्षक को देनी होगी। टाक ने बताया कि राजस्थान सहकारी सोसायटी अधिनियम 2001 की धारा 54 व नियम 73 के अनुसार ऑडिटर की नियुक्ति कर 30 सितम्बर तक ऑडिट व आमसभा करवानी तथा आमसभा में ऑडिट आक्षेपों की पूर्ति कर पूर्ति रिपोर्ट रजिस्ट्रार को प्रस्तुत करनी आवश्यक है। इसमें असफल रहने पर सोसायटी के संचालक मण्डल के दोषी सदस्यों को अधिनियम की धारा के प्रावधानों के तहत निर्योग्य ठहराया जा सकता है। यह सदस्य आगामी 6 साल तक इस सोसाईटी का चुनाव लडऩे से भी निर्योग्य हो जाएगा।उन्होंने बताया कि बीकानेर खण्ड के बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, व हनुमानगढ़ में कुल 2 हजार 296 सहकारी समितियों की ऑडिट इस वर्ष करवाई जानी है। इनमें 54 केन्द्रीय समितियां हैं। ऑडिट से गत वर्ष शेष रही समितियों की ऑडिट भी इसके साथ ही की जानी है।

किया श्रमदान
चूरू. जिला मुख्यालय स्थित सेठाणी के जोहड़ के सौंदर्य को और निखारने के लिए राजकीय लोहिया महाविद्यालय के एनसीसी कैडेट््स ने सोमवार को श्रमदान कर झाड़-झंखाड़ साफ किये गए एवं जोहड़ के अंदर सफाई की गई। कॉलेज के एनसीसी कैडेट््स ने सोमवार को पुनीत सागर अभियान के तहत स्थानीय सेठानी के जोहड़े में 2 राज बटालियन एनसीसी के कमान अधिकारी ले. क. पंकज कुमार के निर्देशानुसार श्रमदान का कार्य कर सम्पूर्ण जोहड़ की पूर्ण साफ-सफाई की और मलबे को बाहर लाकर निस्तारण किया। कैडेट््स ने जोहड़ के बाहर साफ-सफाई की तथा पानी के अंदर से भी लोगों द्वारा डाली गई पॉलीथिन, बोतलें आदि निकालीं। कॉलेज प्राचार्य दलीप पूनिया ने जल संरक्षण एवं संचयन की महत्ता बताई। हेमन्त मंगल ने कैडेट््स से जल संरक्षण का आह्वान किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो