script21.58 लाख विद्यार्थियों की परिणाम पर टकटकी | 21.58 lakh students gaze at the result | Patrika News

21.58 लाख विद्यार्थियों की परिणाम पर टकटकी

locationचुरूPublished: Jul 14, 2021 10:02:16 am

Submitted by:

Madhusudan Sharma

प्रदेश के 22 लाख विद्यार्थियों को अब माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से परिणाम जारी किए जाने का इंतजार है। ये इंतजार इसलिए है कि सरकार की ओर से जारी किए गए नए फॉर्मूले को लेकर विद्यार्थियों में उत्साह है और बेहतर अंक आने की उम्मीद है।

21.58 लाख विद्यार्थियों की परिणाम पर टकटकी

21.58 लाख विद्यार्थियों की परिणाम पर टकटकी

मधुसूदन शर्मा
चूरू. प्रदेश के 22 लाख विद्यार्थियों को अब माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से परिणाम जारी किए जाने का इंतजार है। ये इंतजार इसलिए है कि सरकार की ओर से जारी किए गए नए फॉर्मूले को लेकर विद्यार्थियों में उत्साह है और बेहतर अंक आने की उम्मीद है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की ओर से 10वीं तथा 12वीं कक्षाओं का परिणाम फार्मूले के आधार पर ही जारी किया जाएगा। जिले के विद्यालयों ने नए निर्देशों के अनुसार कवायाद को अंतिम रूप देते हुए परिणाम बोर्ड की वेबसाइट पर भेज दिया है। जहां से जारी किया जाएगा। इस फॉर्मूले में पिछले दो वर्षों की परीक्षाओं के परिणाम को आधार बनाया गया है। 10वीं का परीक्षा परिणाम आठवीं, नवीं और 10वीं कक्षाओं जबकि 12वीं का परीक्षा परिणाम 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षाओं में प्रदर्शन के आधार पर जारी किया जाएगा। विभिन्न विषयों के अंकों के निर्धारण के लिए विद्यालय स्तर पर अंक निर्धारण समिति गठित है। जिसमें संस्था प्रधान अध्यक्ष, कक्षा अध्यापक तथा विषयाध्यापक कराने वाले शिक्षक सदस्य हैं। इस समिति ने विद्यार्थियों की सतत प्रदर्शन व भागीदारी का अवलोकन कर अंकों का निर्धारण किया है।
असंतुष्ट विद्यार्थियों के लिए परीक्षा देने का मौका
परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट रहे विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा देने का मौका देगा। जब बोर्ड की ओर से परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, वह परीक्षा दे सकेंगे। इसके लिए वैकल्पिक परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कराया जाएगा तथा वैकल्पिक परीक्षा के ही अंकों को अंतिम परिणाम के रूप में माना जाएगा। इसके मुताबिक 45 दिन मे परिणाम जारी किया जाएगा। वहीं माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान द्वारा प्रायोगिक परीक्षा के लिए जारी निर्देशों में बताया है कि प्रायोगिक परीक्षा पूर्व में 15 अप्रेल 2021 को स्थगित कर दी थी। लेकिन प्रायोगिक परीक्षाएं शीघ्र आयोजित कर संपन्न करवाने के निर्देश दिए थे। प्रायोगिक परीक्षाएं जिसमें 10-10 विद्यार्थियों के समूह बनाकर कोविड प्रोटोकॉल की पालना करते हुए विद्यालय स्तर पर परीक्षा लिए जाने की स्वीकृति प्रदान की गई। प्रायोगिक परीक्षा संपन्न करवाने वाले परीक्षक परीक्षा संपन्न होने के उपरांत 24 घंटे में प्राप्तांक निश्चित रूप से ऑनलाइन करेगे। जिन विद्यालयों की ओर से पूर्व में प्रायोगिक परीखाएं संपन्न करवा ली लेकिन बोर्ड को पूर्व में किसी कारण विद्यार्थियों के प्राप्तांक ऑनलाइन अपलोड नहीं किए थे। ऐसे विद्यालयों को भी प्राप्तांक शीघ्र ऑनलाइन करने के निर्देश दिए हैं। जो विद्यार्थी विद्यालय की ओर से आयोजित प्रायोगिक परीक्षा में किसी कारण से पूर्व में सम्मिलित नहीं हुआ था, ऐसे विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षा उसी विद्यालय में उक्त निर्धारित अवधि में संपन्न कराकर अंक ऑनलाइन किए जाने हैं। फिर भी यदि कोई छात्र प्रायोगिक परीक्षा ेंमें अनुपस्थित रहता है तो उक्त परीक्षार्थी को अनुपस्थित मानकर उसका परीक्षा परिणाम जारी कर दिया जाएगा। जिसकी समस्त जिम्मेदारी विद्यार्थी एवं संस्था प्रधान की होगी।
परिणाम ऑनलाइन किया अपलोड
बोर्ड की ओर से जारी किए गए फॉर्मूले के द्वारा निर्धारित किए अंकों प्रविष्टियां ऑनलाइन कर दी है। इसके लिए बोर्ड ने तिथियां तय की थी। कक्षा 12वीं के अंकों को सात जुलाई तक तथा कक्षा 10वीं के अंकों को 12 जुलाई को ऑनलाइन अपलोड किया है।
स्वयंपाठी विद्यार्थियों को देनी होगी परीक्षा
स्वयंपाठी या ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने श्रेणी सुधार के लिए आवेदन किया था उन्हें बोर्ड की ओर से जब भी परीक्षा आयोजन होगा तब परीक्षा देने का अवसर प्रदान किया जाएगा। साथ ही समिति की ओर से तय अंक योजना में पूरक आए विद्यार्थियों को पूरक परीक्षा का आयोजन होने पर परीक्षा देनी होगी।
10वीं तथा 12वीं के सत्रांक
कक्षा 12वीं तथा 10वीं के सत्रांक विद्यालयों ने बोर्ड की ओर से निर्धारित एक जुलाई को पोर्टल पर अपलोड कर दिए थे। जो विद्यालय स्तर पर सैद्धांतिक भाग का 20 प्रतिशत भारांक होता है। प्रायोगिक परीक्षा वाले विषय अंकभार की गणना बोर्ड स्तर पर की जाएगी। इन विषयों के अंक विद्यालयों द्वारा बोर्ड द्वारा दी गई सारणी के अनुसार भेजे हैं। बोर्ड के निर्देशों में कक्षा 12वीं के प्रायोगिक परीक्षा वाले विषयों के अंकों के अंकभार की गणना कक्षा 12 के अन्य विषयों के समान भेजे हैं। इन विषयों में प्रायोगिक विषयों के अंकों के समाविष्टि करते समय परीक्षा परिणाम बनाने के स्तर पर इनका आनुपातिक अंकभार किया है। कक्षा 8वीं की परीक्षा 2019 की विद्यार्थियों की अंकतालिकाओं में ग्रेड का अंकन है। सभी विद्यालयों के पास कक्षा आठवीं का टीआर (टेबुलेशन रजिस्टर) उपलब्ध है। डीईओ ्रविद्यालयों में उक्त टीआर अपने स्तर से ऑनलाइन भिजवाना सुनिश्चित करेंगे ताकि अंक निर्धारण समितियों को कोई असुविधा ना हो।

कक्षा 10वीं
क्रम संख्या, रोलनं., कक्षा 10, विद्यार्थी का नाम, रोल नं. कक्षा आठ, कक्षा आठ बोर्ड परीक्षा-2019 या विगत वर्ष का अंक भार जिन तीन विषयों में अधिकतम अंक हैं। उनके औसत अंक का 45 प्रतिशत (अधिकतम अंक 45) विगत वर्ष 2020 के कक्षा 9 में कुल प्रदत्त अंकों का 25 प्रतिशत अंक (अधिकतम अंक25) कक्षा 10 के सतत मूल्यांकन से 10 प्रतिशत अंकभार (विद्यालय स्तर पर समिति द्वारा देय है) (अधिकतम 10 अंक) हिंदी, अंग्रजी, गणित, विज्ञान, सा.वि., तृतीय भाषा
कक्षा 12वीं
कक्षा 12 के लिए एक्सल शीट में क्रम संख्या, रोल नं., विद्यार्थी का नाम, रोल नं., कक्षा 10, कक्षा 10 का परीक्षा वर्ष, कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा 2019 या विगत वर्ष का अंकभार जिन तीन विषयों में अधिकतम अंक हैं। उनके औसत अंक का 40 प्रतिशत (अधिकतम अंक 40), कक्षा 11 के अंतिम कुल प्राप्तांकों का 20 प्रतिशत अंकभार (अधिकतम 20 अंक), कक्षा 12 का सतत मूल्यांकन एवं ओवरऑल परफोरमेंस पर 20 प्रतिशत (अधिकतम 20 अंक) हिंदी, अंग्रेजी, विषय-3, विषय-4 तथा विषय-5 (विषय-3, विषय-4 तथा विषय- ऐच्छिक विषय है)।
परीक्षा परिणाम का इंतजार
वर्ष 2021 की कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए 21.58 लाख से ज्यादा विद्यार्थी पंजीकृत हैं। इसमें 10 वीं में करीब 12 लाख व 12वीं में करीब साढ़े नौ लाख विद्यार्थी पंजीकृत हें। जो बेसब्री से पहली बार बोर्ड द्वारा बिना परीक्षा के लिए घोषित होने वाले परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। इधर 10वीं तथा 12वीं परीक्षा के घोषित होने वाले परीक्षा परिणाम की विद्यार्थी तथा अभिभावक घर बैठे तय फॉर्मूले के अनुसार गणना भी कर रहे हैं। जिसमें विद्यार्थियों की बल्ले होने जारी रही है। समिति की ओर से प्रदत्त अंकों को अनुमानित जोड़कर परीक्षा परिणाम जारी किए जाने का अनुमान है।
इनका कहना है
बोर्ड के निर्देशानुसार 10वीं और 12वीं का परिणाम बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। बोर्ड स्तर से ही परिणाम जारी किया जाएगा। सरकार के फार्मूले को आधार बनाकर जिले के विद्यालयों ने परिणाम तैयार किया है।
सांवरमल गहनोलिया, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी, मा., चूरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो