मुम्बई से आई एक्सपायरी डेट की 25 टन खाद्य सामग्री जब्त

पुलिस ने रविवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए एक्सपायरी डेट का पैकिंग खाद्य सामान भरे हुए एक ट्रक को जब्त कर उसमें से करीब 25 टन खाद्य सामग्री जब्त की है।

By: Madhusudan Sharma

Updated: 20 Sep 2021, 10:31 AM IST

लाडनूं. पुलिस ने रविवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए एक्सपायरी डेट का पैकिंग खाद्य सामान भरे हुए एक ट्रक को जब्त कर उसमें से करीब 25 टन खाद्य सामग्री जब्त की है। जानकारी के अनुसार जब्त किए सामान में बिस्किट, कुरकुरे, चिप्स, चॉकलेट आदि फूड आईटम शामिल हैं। सभी पर एक्सपायरी डेट 2018 से 2020 है। पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि ट्रक चालक से अब्बासी एंटरप्राईजेज जोगेश्वरी वेस्ट मुम्बई की एक फर्म का पत्र मिला है। जिसमें पशु आहार का उल्लेख है। ट्रक में भेजे जा रहे इस माल के संबंध में साफ लिखा है कि यह मानव खाद्य के लिए नहीं है, एक्सपायरी डेट होने पर मानव जीवन के लिए हानिकारक है। इस पत्र में इसे नागौर, राजस्थान स्थित पशुपालन फार्म में भेजने का भी जिक्र है। थानाधिकारी राजेन्द्र सिंह कमांडो ने बताया कि ट्रक से यह सामान असलम भुट्टा पुत्र शेर मोहम्मद भुट्टा निवासी तेली रोड लाडनूं के बाईपास रोड स्थित तीन गोदाम है उनमें खाली किए जा रहे थे। इस दौरान मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर पुलिस यहां पहुंची और खाद्य सामग्री के कार्टन खोलकर देखे तो फूडस के पैकेट्स एक्सपायरी डेट के मिले। थानाधिकारी ने उच्चाधिकारियों को सूचना दी। सूचना मिलते ही खाद्य सुरक्षा विभाग के राजेश जांगिड़ के नेतृत्व में गठित टीम नागौर से रवाना हो गई। पुलिस ने उक्त ट्रक जब्त कर तीनों गोदाम सील करवा दिए।
गांवों में बेचते हैं यह सामान
पुलिस ने गोदाम मालिक असलम भुट्टा से पूछताछ की गई तो उसने बताया कि केमिकल से तैयार इस माल पर से एक्सपायरी डेट हटा दी जाती है। ग्रामीण तबके में गाडिय़ों द्वारा यह माल भेजकर दुकानदारों को सस्ती रेट पर दिया जाता है। इसके अलावा मोटरसाईकिल व साईकिल से फेरी करने वाले लोग इसे शहरी क्षेत्र में कच्ची बस्तियों में छोटे दुकानदारों को भी बेचते हैं। उसने बताया कि अधिकांश लोग एक्सपायरी डेट नहीं देखते हैं और इसी कारण यह सामान आसानी से बिक जाता है। पुलिस जांच में सामने आया कि यह सम्पूर्ण खाद्य सामग्री कोरोना के कारण लॉकडाउन में गोदामों में ही पड़े-पड़े एक्सपायर हो गई। जिसके पश्चात निर्माता कम्पनियों से बासनी नागौर निवासी अल्लाबख्श की फर्म मोहम्मद एंटरप्राईजेज ने इसे पशु आहार के रूप में काम में लिए जाने के लिए नि:शुल्क लिया था। ट्रक में उक्त सामान का वजन 7210 किलोग्राम बताया गया है लेकिन पुलिस को मौके पर से 25 टन माल बरामद हुआ है।

Show More
Madhusudan Sharma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned