28 हजार 469 अभ्यर्थी देंगे रीट, 11 फरवरी को होगी परीक्षा

28 हजार 469  अभ्यर्थी देंगे रीट, 11 फरवरी को होगी परीक्षा
reet exam 2017

Rakesh Kumar Goutam | Publish: Feb, 03 2018 11:19:01 PM (IST) Churu, Rajasthan, India

चूरू, सुजानगढ़, सरदारशहर व रतनगढ़ मेंबनाए 67 सेंटर

चूरू.

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा 2017 (रीट) 11 फरवरी को जिले के 67 परीक्षा केंद्रों पर होगी। इसमें कुल 28469 अभ्यर्थी बैठेंगे। परीक्षा संचालन के लिए कलक्टर की अध्यक्षता में समिति गठित की गई है। समिति से जुड़े जिला परिषद व शिक्षा विभाग के अधिकारी परीक्षा की तैयारियों में जुट गए हैं।

 

परीक्षा के जिला नोडल अधिकारी एसीईओ जिला परिषद रामरतन सौंकरिया ने बताया कि परीक्षा दो पारियों में होगी। पहली पारी का समय सुबह 1० से दोपहर साढ़े 12 बजे तथा दूसरी पारी का दोपहर ढाई से शाम पांच बजे तक होगा। दूसरी पारी की परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र केवल चूरू में होंगे। प्रथम पारी में लेवल सैकेंड व दूसरी पारी में लेवल प्रथम की परीक्षा होगी। सैकेंड लेवल में 22 जार 290 व प्रथम लेवल में छह हजार 179 परीक्षार्थी शामिल होंगे। आठ फरवरी को प्रश्न पत्र जिला कोष कार्यालय में रखवाए जाएंगे। नौ फरवरी को केंद्राधीक्षकों को परीक्षा संबंधी प्रशिक्षण दिया जाएगा।

 

प्रत्येक चार केंद्रों पर होगा एक उडऩदस्ता

 

परीक्षा के संचालन के लिए गठित समिति के सचिव जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक पितराम काला ने बताया कि परीक्षा के दौरान नकल सहित अन्य अवांछित गतिविधियों की रोकथाम के लिए प्रत्येक केंद्र पर एक राजपत्रित अधिकारी को ऑब्जर्वर नियुक्त किया जाएगा। प्रत्येक चार केंद्र के लिए एक उडऩदस्ता होगा। जो अपने क्षेत्र के प्रत्येक परीक्षा केंद्र का निरीक्षण करेगा।

 

यातायात व्यवस्था के लिए लिखा एसपी को

 

जिला परिषद के एसीईओ के मुताबिक परीक्षा के लिए अन्य जिलों से हजारों अभ्यर्थी चूरू, सुजानगढ़, सरदारशहर व रतनगढ़ पहुंचेंगे। परीक्षा को लेकर सुचारू यातायात व्यवस्था के लिए एसपी चूरू को पत्र लिखा गया है। वहीं चूरू व सरदारशहर डिपो प्रबंधकों को भी पत्र लिखकर परिवहन के लिए जिले में पर्याप्त बसें संचालित करने के लिए कहा गया है।

 

संवेदनशील केंद्रों पर लगेंगे जैमर

 

जिला शिक्षा अधिकारी की ओर से तय किए जाने वाले संवेदनशील व अति संवेदनशील केंद्रों की सूची माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को भेजी जाएगी। बोर्ड की ओर से इन परीक्षा केंद्रों के लिए जैमर के इंतजाम किए जाएंगे। इससे परीक्षा केंद्र व इसके आस-पास के एरिया में मोबाइल सेवा बंद रहेगी।

 

हर केंद्र की होगी वीडियोग्राफी

 

सदस्य सचिव व जिशिअ माध्यमिक के एडीईओ सांवरमल गहनोलिया ने बताया कि प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर वीडियो ग्राफी करवाई जाएगी। प्रत्येक निजी स्कूलों में तय परीक्षा केंद्र पर 50 प्रतिशत वीक्षक राजकीय कर्मचारी नियुक्त किए जाएंगे। सुरक्षा के लिए हर केंद्र पर दो महिला व दो पुलिसकर्मी तथा एक होमगार्ड नियुक्त किया जाएगा।


''पारदर्शिता पूर्वक रीट परीक्षा संपन्न करवाने के लिए तैयारियां की जा रही है। संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए जा चुके हैं।''

रामरतन सौंकरिया, जिला नोडल अधिकारी रीट, एसीईओ जिला परिषद चूरू

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned