scriptसात माह के बाद सालासर बालाजी मंदिर में लौटी रौनक | After seven months, Salasar Balaji temple returned to glory | Patrika News

सात माह के बाद सालासर बालाजी मंदिर में लौटी रौनक

locationचुरूPublished: Nov 06, 2020 09:01:01 am

Submitted by:

Madhusudan Sharma

करीब सात माह के बाद खुले सालासर बालाजी मंदिर में गुरुवार को चहल-पहल दिखाई दी।

सात माह के बाद सालासर बालाजी मंदिर में लौटी रौनक

सात माह के बाद सालासर बालाजी मंदिर में लौटी रौनक

चूरू. करीब सात माह के बाद खुले सालासर बालाजी मंदिर में गुरुवार को चहल-पहल दिखाई दी। श्रद्धालुओं ने इसके लिए सालासर मंदिर कमेटी की ओर से जारी किए सालासर टोकन एप पर रजिस्ट्रेशन कराया था,जिसमें उन्हें टोकन मिला और उन्हें दिखाने के बाद ही श्रद्धालु को मंदिर में प्रवेश दिया गया। कोविड को ध्यान में रखते हुए करीब तीन हजार लोगों को ही दर्शन के लिए अनुमति दी गई है। दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं के लिए फ ाइबर सीट लगाई गई है। दर्शन करने के दौरान कोरोना गाइड लाइन का भी पूरा ध्यान रखा गया।
दुकानदारों को रहात
श्रद्धालुओं को मास्क वितरित किए गए और सैनेटाइज भी किए गए। इधर, लंबे समय बाद सालासर के बाजार में भी रौनक लौटी। दर्शन करने के दौरा सोशल डिस्टेंश को पूरा ध्यान रखा गया। गौरतलब है कि 26 मार्च को कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को ध्यान में रखते हुए मंदिर के पट बंद कर दिए गए थे। मंदिर परिसर थर्मल स्कैनर के माध्यम से भी श्रद्धालुओं की जांच की गई। आपको बतादें कि 266 साल में पहली बार सालासर मंदिर इतने समय तक बंद रहा है। इधर, मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं ने कोरोना निजात दिलाने व देश में अमन चैन की दुआ मांगी।
श्रद्धालुओं के दर्शन की व्यवस्था
हनुमान सेवा समिति अध्यक्ष यशोदानन्दन पुजारी ने बताया कि रोज तीन हजार यात्रियों के लिए दर्शन की व्यवस्था की गई है। मंदिर में हनुमान सेवा समिति की ओर से आने वाले यात्रियों का बॉडी तापमान चैक किया जा रहा है। उसके बाद दर्शनों के लिए लगी लाइन में 6 मीटर की दूरी पर स्टिकर लगाए है। मंदिर के पट खोलने के बाद सुबह आठ बजे से श्रद्धालु आने लगे।
बालाजी को देने आए शादी का न्यौता
मंदिर खुलने के बाद सालासर आए श्रद्धालु ने बताया कि वे सात माह बाद पहली बार सालासर आए हैं। घर पर शादी है। शादी का पहला निमंत्रण बालाजी महाराज को भेंट करने आए हंै। बालाजी से कोरोना महामारी से निजात दिलाने की प्रार्थना की है। इधर, सुबह से ही श्रद्धालुओं के आने से बाजार में रौनक नजर आई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो