script

CHURU NEWS- आरोप: अधिकारी और ठेकेदार सरकार को लगा रहे करोड़ों का पलीता, फिर लटक गई सड़क

locationचुरूPublished: Sep 24, 2022 01:07:14 pm

Submitted by:

Vijay Vijay

मुख्यमंत्री बजट घोषणा 2021-22 में MISSING LINK योजना के तहत बादडिया से रणसीसर के बीच एक करोड़ 60 लाख रुपए की लागत से बनने वाली सड़क अधर में लटक गई है। जिसके कारण ग्रामीणों को विभिन्न समस्याओं से गुजरना पड़ रहा है।

CHURU NEWS- आरोप: अधिकारी और ठेकेदार सरकार को लगा रहे करोड़ों का पलीता, फिर लटक गई सड़क

CHURU NEWS- आरोप: अधिकारी और ठेकेदार सरकार को लगा रहे करोड़ों का पलीता, फिर लटक गई सड़क

एक करोड़ 60 लाख रुपए की लागत की सड़क अधर में लटकी
मुख्यमंत्री बजट घोषणा 2021-22 में MISSING LINK योजना के तहत बननी थी सड़क
चूरू. सरदारशहर. मुख्यमंत्री बजट घोषणा 2021-22 में MISSING LINK योजना के तहत बादडिया से रणसीसर के बीच एक करोड़ 60 लाख रुपए की लागत से बनने वाली सड़क अधर में लटक गई है। जिसके कारण ग्रामीणों को विभिन्न समस्याओं से गुजरना पड़ रहा है। भले ही राजस्थान सरकार जीरो टॉलरेंस की बात करती हो लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही बयां कर रही है एक ओर जहां सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों को सडक सुविधा से जोडऩे के लिए प्राथमिकता पर काम कर रही है वहीं दूसरी ओर विभागीय अधिकारी और ठेकेदार मिलकर सरकार को पलीता लगाने में जुटे हैं।
ग्रामीण इलाकों में कार्यदायी संस्थाओं की लापरवाही की वजह से सड़के भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ती जा रही हैं जिसका एक उदाहरण सार्वजनिक निर्माण विभाग खण्ड सरदारशहर क्षेत्र का भानीपुरा-रणसीसर सडक मार्ग है। उक्त सडक मार्ग पर मुख्यमंत्री बजट घोषणा 2021-22 में missing link योजना के तहत बादडिया से रणसीसर सडक मार्ग के लिए रायसीनगर की मैसर्स एमडी कन्स. कंपनी को 8 सितम्बर 2021 को अनुबंध संख्या 39 के तहत कार्य करने के आदेश जारी हुए थे। जिसके तहत फर्म को 17 सितम्बर 2021 से कार्य प्रारम्भ करने कर 16 मार्च 2022 को कार्य पूर्ण करना था। लेकिन फर्म के मालिक की लापरवाही के चलते उक्त सडक मार्ग का निर्माण एक साल बाद भी अधूरा पड़ा है। कम्पनी के संवेदक ने 4 फरवरी 2022 को विधायक भंवरलाल शर्मा व उपप्रधान केशरीचन्द के हाथों सडक मार्ग पर शिलान्यास कर लोगों को शीघ्र कार्य पूर्ण करने का भरोसा दिलाया था। लेकिन इस लापरवाह ठेकेदार ने सडक मार्ग पर सडक निर्माण के मानकों को अनदेखा कर पत्थर डालकर छोड़ दिया।जबकि विभाग की जिम्मेदारी है कि मापदंड के अनुरूप monitoring करके निर्माण को पूरा कराया जाए। लोगों ने बताया कि लम्बे समय बाद उक्त सडक का निर्माण हो रहा है। लेकिन छह किलोमीटर निर्माण में इन मापदंडों का पालन ही नहीं किया गया। सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियन्ता ओपी मण्डार ने बताया कि सडक का निर्माण समय से पूरा कराने के लिए अनेक बार निर्देश संबंधित फर्म को दिया गया व उच्चाधिकारियों को भी अवगत करवा दिया है। मानक में अनदेखी पर कार्यदायी संस्था के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बारिश का मौसम होने के कारण कार्य धीमा हो गया था। ठेकेदार को शीघ्र कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है।
क्रमोन्नत विद्यालय में शिक्षक लगवाने की मांग
राजलदेसर. ग्राम पंचायत सिमसिया बीदावतान के सरपंच परमेश्वर लाल मेघवाल एवं ग्रामीणों ने जिला कलेक्टर को ज्ञापन प्रेषित कर क्रमोन्नत विद्यालय में प्रधानाचार्य सहित शिक्षक लगाने की मांग की है। ज्ञापन में लिखा है कि करीब 17 माह पूर्व राज्य सरकार ने राजकीय माध्यमिक विद्यालय को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत किया था। लेकिन आज तक उक्त विद्यालय में प्रधानाचार्य सहित एक भी व्याख्याता एवं शिक्षकों के पदों पर नियुक्ति नहीं की गई है। जिससे पंचायत के करीबी साढे चार सौ बच्चों का जीवन अंधकार में है। उन्होंने ज्ञापन में लिखा है कि समय रहते उक्त विद्यालय में शिक्षकों की नियुक्ति नहीं की गई तो जिला कलक्टर एवं जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक चूरू कार्यालय पर धरना प्रदर्शन करने को मजबूर होंगे। ज्ञापन की प्रति जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक को भी प्रेषित की है। ज्ञापन में वार्ड पंच हरखाराम ,एसएमसी अध्यक्ष चेतन राम, नौरंगराम आदि ने हस्ताक्षर किए हैं।
जागरूकता का दिया संदेश
सादुलपुर. राजकीय माध्यमिक विद्यालय विजयपुरा गांव में पर्यावरण जागरूकता अभियान अंतर्गत एक संगोष्ठी हुई। पर्यावरण प्रेमी संत रतन दास ने पर्यावरण जागरूकता के साथ-साथ पर्यावरण की आवश्यकता और महत्वता की जानकारी दी। संस्था प्रधान महेंद्र ङ्क्षसह डूडी ने आभार जताया तथा संत के नेतृत्व में पौधरोपण किया। कुलदीप राहङ ने संचालन किया।

ट्रेंडिंग वीडियो