scriptAnger and laziness are the biggest enemies living within man - Achary | Acharya Mahashraman- क्रोध और आलस्य मनुष्य के भीतर रहने वाले सबसे बड़े शत्रु- आचार्य महाश्रमण | Patrika News

Acharya Mahashraman- क्रोध और आलस्य मनुष्य के भीतर रहने वाले सबसे बड़े शत्रु- आचार्य महाश्रमण

सरदारशहर. जिस तरह आलस्य मनुष्य के शरीर में रहने वाला शत्रु है, उसी प्रकार गुस्सा भी मनुष्य के भीतर रहने वाला बड़ा शत्रु है। कभी सामने प्रकट भी होता है और शरीर ही नहीं, आत्मा का भी नुकसान कर देता है। इसका बुरा प्रभाव आदमी के शरीर पर पड़ता है। जीवन में गुस्सा किसी काम का नहीं होता। परिवार, समाज व व्यापार आदि में भी गुस्सा किसी काम का नहीं होता।

चुरू

Published: April 30, 2022 12:28:37 pm

सरदारशहर. जिस तरह आलस्य मनुष्य के शरीर में रहने वाला शत्रु है, उसी प्रकार गुस्सा भी मनुष्य के भीतर रहने वाला बड़ा शत्रु है। कभी सामने प्रकट भी होता है और शरीर ही नहीं, आत्मा का भी नुकसान कर देता है। इसका बुरा प्रभाव आदमी के शरीर पर पड़ता है। जीवन में गुस्सा किसी काम का नहीं होता। परिवार, समाज व व्यापार आदि में भी गुस्सा किसी काम का नहीं होता। आचार्य महाश्रमण ने यह बात शुक्रवार तेरापंथ भवन में आयोजित धर्मसभा में कही। आचार्य महाश्रमण ने कहा कि साधु-साध्वियों के लिए तो गुस्सा होता ही नहीं है। आचार्य मघवागणी को वीतराग कल्प कहा गया। उन्हें कभी भी गुस्सा करते हुए नहीं देखा गया। हाजरी के क्रम में आचार्य ने साधु-साध्वियों को विविध प्रेरणाएं प्रदान करते हुए कहा कि साधु के पांच महाव्रत पांच हीरे के समान हैं। आचार्य की अनुज्ञा से चार छोटी साध्वियों ने लेखपत्र का उच्चारण किया। आचार्य के मंगल प्रवचन से पूर्व साध्वीवर्या ने श्रद्धालुओं को उद्बोधित किया। कार्यक्रम में सरदारशहर से संबद्ध मुनि शुभंकरकुमार सहित मुमुक्षु निशा डागा, सुमतिचंद गोठी, श्रीदक्ष नखत ने भी अपनी भावाभिव्यक्ति दी। शाहरूख खां ने गीत का संगान किया। अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद द्वारा सरदारशहर में आयोजित होने वाले दो दिवसीय तेरापंथ टास्क फोर्स कार्यक्रम के बैनर का अनावरण महासभा, अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद, व प्रवास व्यवस्था समिति के पदाधिकारियों द्वारा किया गया। इस अवसर पर प्रवास समिति के अध्यक्ष बाबूलाल बोथरा, महामंत्री सूरजदेवी बरडिय़ा, कर्णेश सेठिया, सुरेन्द्र दूगड़, तेरापंथ सभा के अध्यक्ष सिद्धार्थ चण्डालिया, उपाध्यक्ष अशोक नाहटा, संजय बोथरा, सह मंत्री वर्धमान सेठिया, सह मंत्री विकास बोथरा, संगठन प्रचार प्रसार मंत्री विकास सुराणा, राजेंद्र बोथरा, सभा मंत्री मांगीलाल बरमेचा, युवक परिषद अध्यक्ष राजीव दुगड़, मंत्री ऋषभ दूगड़, कोषाध्यक्ष निरंजन ङ्क्षसघी सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।
Acharya Mahashraman- क्रोध और आलस्य मनुष्य के भीतर रहने वाले सबसे बड़े शत्रु- आचार्य महाश्रमण
Acharya Mahashraman- क्रोध और आलस्य मनुष्य के भीतर रहने वाले सबसे बड़े शत्रु- आचार्य महाश्रमण
भागवत कथा में सजाई रुक्मणि विवाह की झांकी
सांखू फोर्ट. शनि मंदिर में भागवत कथा के छठे दिन शुक्रवार को रास और महारास की कथा का वर्णन किया। कथावाचक मानवानंद महाराज ने कहा श्रीकृष्ण कोई सामान्य देव नहीं, साक्षात परमात्मा है। उन्होंने अपनी लीलाओं से सभी देवों को पराजित किया। उन्होंने कहा कि श्री कृष्ण अन्तर्यामी है उनसे कोई बात छिपी नहीं है। कथा के दौरान रुकमणी विवाह की सजीव झांकी सजा गई। कथा में पूर्व सरपंच पृथ्वीराजङ्क्षसह राठौड़, राधेश्याम चांगल, दिनेश गोस्वामी, सुभाष योगी, प्रभुदयाल भार्गव, प्रदीप आदि मौजूद थे।
जागरण में बही भजनों की गंगा
तारानगर. सेन समाज सेवा समिति की ओर से सेन महाराज की जयंती में उपलक्ष में रात्रि जागरण व प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जागरण में कलाकारों ने एक से बढ़कर एक सुंदर भजन प्रस्तुत किए जिसे सुनकर श्रोता मंत्रमुग्ध हो गए। जागरण से पूर्व आयोजित समारोह में भाजपा नेता राकेश जांगिड़ ने सेन समाज के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों, समाजसेवियों व कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया। समारोह में समिति अध्यक्ष सुरेंद्र पंवार, हनुमान चौहान, नरेंद्र भाटी, राजेश चौहान, भगवानाराम चौहान, विश्वनाथ भाटी, महेश पंवार, भजनाराम, किशोर भाटी, कैलाश टोकसिया, राजकुमार भाटी, भगवानदास सेन, सज्जन कुमार, कालूराम पडि़हार, श्रवण चौहान सहित सेन समाज के अनेक लोग मौजूद थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.