scriptAs soon as the officials arrived here, there was a stir among the shop | Violation of COTPA Act was costly- यहां जैसे ही अधिकारी पहुंचे, दुकानदारों में मच गया हड़कम्प | Patrika News

Violation of COTPA Act was costly- यहां जैसे ही अधिकारी पहुंचे, दुकानदारों में मच गया हड़कम्प

चूरू. तम्बाकू मुक्त चूरू अभियान के तहत शनिवार को जिले में कोटपा एक्ट 2003 के अंतर्गत अब तक का सबसे बड़ा महाचालाङ्क्षनग अभियान चलाया गया। जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग के निर्देशानुसार जिला प्रशासन, स्वास्थ्य, पुलिस व शिक्षा विभाग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एक ही दिन में अपने-अपने क्षेत्रों में कोटपा एक्ट के उल्लंघनकर्ताओं पर नकेल कसी।

चुरू

Published: May 01, 2022 12:35:55 pm

चूरू. तम्बाकू मुक्त चूरू अभियान के तहत शनिवार को जिले में कोटपा एक्ट 2003 के अंतर्गत अब तक का सबसे बड़ा महाचालाङ्क्षनग अभियान चलाया गया। जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग के निर्देशानुसार जिला प्रशासन, स्वास्थ्य, पुलिस व शिक्षा विभाग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एक ही दिन में अपने-अपने क्षेत्रों में कोटपा एक्ट के उल्लंघनकर्ताओं पर नकेल कसी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मनोज शर्मा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के तम्बाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ ने चालान बुक विभिन्न स्तर के अधिकारीयों को सुपुर्द की गई ।
शहर से लेकर गांव तक सार्वजनिक स्थानों पर दुकानों, संस्थानों व व्यक्तियों पर एक्ट की धारा 4 व 6 के तहत 200 रूपए तक के चालान काटे गए। शनिवार शाम तक 15 हजार से अधिक चालान जिले में काटे गए चालानी कार्रवाई शाम के बाद भी जारी रही। सीएमएचओ डॉ मनोज शर्मा व एसीएमएचओ डॉ भंवरलाल सर्वा ने राजकीय डेडराज भरतिया अस्पताल के सामने चालानी कार्रवाई कर महा अभियान शुरू किया। खाद्य सुरक्षा अधिकारी फूल ङ्क्षसह बाजिया ने शहर में विभिन्न बाजारों में चालानी कार्रवाई की। अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ भंवरलाल सर्वा ने बताया कि तम्बाकू मुक्त राजस्थान की 100 दिवसीय कार्ययोजना के अंतर्गत शनिवार को पूरे प्रदेश सहित चूरू में ये महा अभियान चलाया गया। इसमें स्वास्थ्य विभाग नोडल विभाग है लेकिन जिला प्रशासन तथा पुलिस, शिक्षा सहित विभिन्न विभागों की भूमिका सबसे बड़ी रहेगी।
तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम की जिला सलाहकार डॉ लाड कंवर ने बताया कि कोटपा एक्ट की धारा 4 के तहत सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करने वालों पर चालान किया गया जबकि नाबालिकों को तम्बाकू उत्पाद न बेचने का होर्डिंग ना लगाने वालों पर धारा 6 ए के तहत चालान किया । धारा 6 बी के तहत विद्यालयों, आंगनवाड़ी केन्द्रों व अस्पतालों के 100 गज दायरे में सिगरेट बेचने वाले पर चालान किया गया। धारा 5 के तहत तम्बाकू उत्पादों के विज्ञापन हटवाए गए । सभी तम्बाकू विक्रेताओं को समझाइश कर प्रेरित किया गया । उन्होंने स्पष्ट किया कि धारा 7 के तहत खुली सिगरेट बेचना भी अपराध है। कोई तम्बाकू उत्पाद किसी नाबालिक को दिखना नहीं चाहिए लिहाजा कोई उत्पाद बाहर की तरफ प्रदर्शित होना धारा 6 बी के तहत अपराध की श्रेणी में आता है। कहीं भी बीड़ी, सिगरेट, खैनी, जर्दा या तम्बाकू का कोई भी उत्पाद प्रदर्शित पाया गया तो भी चालान कटा गया।
Violation of COTPA Act was costly- यहां जैसे ही अधिकारी पहुंचे, दुकानदारों में मच गया हड़कम्प
Violation of COTPA Act was costly- यहां जैसे ही अधिकारी पहुंचे, दुकानदारों में मच गया हड़कम्प
ईदुलफितर के लिए मजिस्ट्रेट नियुक्त
चूरू. जिला मजिस्ट्रेट एवं जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने ईदुलफितर के पर्व को देखते हुए कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं। आदेश के अनुसार चूरू एडीएम को चूरू, राजगढ़, तारानगर व सरदारशहर के लिए, सुजानगढ़ एडीएम को बीदासर, रतनगढ व सुजानगढ़ के लिए समग्र प्रभारी नियुक्त किया गया है। इसके अलावा सभी उपखंड अधिकारियों को संबंधित उपखंड क्षेत्र के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। चूरू तहसीलदार को रतननगर, सिद्धमुख तहसीलदार को सिद्धमुख, तारानगर तहसीलदार को साहवा, रतनगढ़ तहसीलदार को राजलदेसर, सरदारशहर तहसीलदार को सरदारशहर, सुजानगढ़ तहसीलदार को सालासर तथा बीदासर तहसीलदार को छापर क्षेत्र के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीश्योक नदी में गिरा सेना का वाहन, 26 सैनिकों में से 7 की मौतआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानतRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चआजम खान को सुप्रीम कोर्ट से फिर बड़ी राहत, जौहर यूनिवर्सिटी पर नहीं चलेगा बुलडोजरMumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.