scriptसर्दी शुरू होते ही गरीबों का मेवा मूंगफली से सजा बाजार | As soon as winter starts, the poor's market is decorated with peanuts | Patrika News

सर्दी शुरू होते ही गरीबों का मेवा मूंगफली से सजा बाजार

locationचुरूPublished: Dec 01, 2020 02:30:36 pm

Submitted by:

Madhusudan Sharma

मूंगफली सर्दियों का सबसे पसंदीदा फल है। इसे हर कोई खाना पंसद करता है। मूंगफली कभी दोस्तो के बीच जमी महफिल में साथ देती है तो कभी सफर का सहारा बनती है

सर्दी शुरू होते ही गरीबों का मेवा मूंगफली से सजा बाजार

सर्दी शुरू होते ही गरीबों का मेवा मूंगफली से सजा बाजार

सुजानगढ़. मूंगफली सर्दियों का सबसे पसंदीदा फल है। इसे हर कोई खाना पंसद करता है। मूंगफली कभी दोस्तो के बीच जमी महफिल में साथ देती है तो कभी सफर का सहारा बनती है, तो कभी खाली वक्त गुजारने के लिए अच्छा टाइमपास होती है। सर्द हवाओं से उठती सिहरन और हाड़ कंपाने वाली ठिठुरन के बीच मूंगफली हर किसी की पसंद है। इसकी गर्म-गर्म खुशबू से आज तक कोई बच नहीं पाया है। इसे गांवो से लेकर शहरों में खूब चाव के साथ खाया जाता है। वैसे तो पूरे साल बाजार में मूंगफली मिलती है, लेकिन सर्दियों में मूंगफली खाने का जायका कुछ और ही है। यह सेहत के लिए भी फायदेमंद है। इसमें बादाम के गुण मौजूद होते है। जो शरीर को ताकत देने के साथ कई बीमारियों को दूर भगाते है।
बाजार में बढ़ी डिमांड
सर्दी के मौसम में मूंगफली की डिमंड बढ़ जाती है। इन दिनो कानूता, कातर, सालासर राष्ट्रीय राजमार्ग एवं मेगा हाईवे पर दिन रात मूंगफली से भरे ट्रक गुजर रहे हैं। बाजार में मूंगफली खुदरा भाव 100 से 120 रुपए प्रति किलो तक बिक रही है। वहीं कच्ची मूंगफली के भाव 50 से 60 रुपए प्रति किलो है।
गुणकारी है मूंगफली
मूंगफली गुणो का भंडार है। इसमें विटामिन, मिनरल्स, न्यूटिएट्रस, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन बी, बिटामिन बी-6, विटामिन बी9, विटामिन-डी, कैल्शियम, जिंक, आयरन, फोलेट आदि मौजूद होते हैं, जो शरीर को एनर्जी देने के साथ स्वस्थ रखते है। विशेषज्ञो की माने तो दूध ओर अंडे से भी कई गुना ज्यादा प्रोटीन मूंगफली में होते है।
इन बीमारियों में मूंगफली रामबाण
सर्दियो में मूंगफली खाना विशेष लाभकारी है। इसे दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कम होता है। मूंगफली खून की कमी को भी दूर करती है। पेट से जुड़ी कई समस्याओ में राहत देने का काम करती है। इससे पांचन तंत्र मजबूत होता है। मूंगफली गर्भवती महिलाओ के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है, जो बच्चे का सही तरह से विकास करती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व आंखो की रोशनी व याददाश्त बढ़ाते है।
चेहरे पर आती है चमक
पानी में भीगी हुई मूंगफली त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें ओमेगा-6 व मोनोसेचुरेटेट एसिड मौजूद होता है जो रूखेपन को दूर कर चेहरे पर ले लेकर आता है। इसमें कई हैल्दी फैट्स होते हंै जो त्वचा के लिए विशेष लाभदायक है। मूंगफली को पानी में भिगोकर खाने से इसमें मौजूद न्यूट्रिऐट्स बॉडी को पूरी तरह से अब्जॉर्व हो जाते हंै, जिससे चेहरे पर चमक आती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो