scriptbajrang lal made aircraft in dasusar village churu | राजस्थान के 5वीं पास बजरंग ने बना दिया एयरक्राफ्ट, खर्च किए 15 लाख रुपए, इसलिए मन में आया विचार | Patrika News

राजस्थान के 5वीं पास बजरंग ने बना दिया एयरक्राफ्ट, खर्च किए 15 लाख रुपए, इसलिए मन में आया विचार

आपने आसमान में उड़ते हुए एयर प्लेन तो जरूर देखे होंगे। हवा से बातें करने वाली एयरक्राफ्ट देखकर भी आपका मन रोमांचित हो उठता होगा।

चुरू

Published: July 28, 2022 05:46:17 pm

मधुसूदन शर्मा
चूरू। आपने आसमान में उड़ते हुए एयर प्लेन तो जरूर देखे होंगे। हवा से बातें करने वाली एयरक्राफ्ट देखकर भी आपका मन रोमांचित हो उठता होगा। लेकिन कोई सामान्य लड़का इस एयरक्राफ्ट को बनाकर तैयार कर दे तो आपको हैरानी जरूर होगी। ऐसा ही काम कर दिखाया है रतनगढ़ तहसील के गांव दस्सूसर के ताराचंद कलवानिया के पुत्र बजरंग ने। उसने एयरक्राफ्ट बनाकर सबको चौंका दिया है। उसने एक ऐसा एयरक्राफ्ट बनाया है जो हूबहू रियल एयरक्राफ्ट की तरह नजर आता है।

bajrang lal made aircraft in dasusar village churu

लेकिन अभी इस देशी एयरक्राफ्ट का उड़ना शेष है। आपने देखा होगा कि बड़ी-बड़ी टेक्नोलॉजी से बनाए जाने वाले एयरक्राफ्ट आसमान में हवाओ से बातें करते हैं, लेकिन दस्सूसर के इस युवक ने एयरक्राफ्ट तैयार कर अपने हुनर को तरासा है। जिसे देख हर कोई हैरत में पड़ जाए। जानकारी के अनुसार रतनगढ़ तहसील के गांव दस्सूसर के रहने वाले बजरंग एक नौजवान युवक है।

वह राजलदेसर कस्बे में मोबाइल रिपेयर का काम करता है। गांव में पांचवी तक पढ़े इस युवक ने देशी तकनीक से एक टू सीटर एयरक्राफ्ट तैयार कर दिया है। इसमें जीपीएस सिस्टम लगाया गया है। इसी के आधार पर ये काम करेगा।

बजरंग ने बताया कि इस देशी एयरक्राफ्ट को उड़ाने के लिए जिला प्रशासन से अनुमति का इंतजार है। एयरक्राफ्ट पूरी तरह तैयार किया जा चुका है। उसके हौसले को देखकर लगता है कि उसकी मेहनत रंग लाने वाली है। उसने बताया कि ये एयरक्राफ्ट पेट्रोल से उड़ेगा और ये साढ़े पांच सौ फीट तक की ऊंचाई तक उड़ाया जा सकता है।

इसलिए मन में आया विचार
बजरंग ने बताया कि वह एक दिन जयपुर एयरपोर्ट पर प्लेन देखने के लिए गया था। लेकिन उसे सुरक्षाकर्मियों ने अंदर नहीं जाने दिया। इससे वह निराश हो गया। फिर उसने मन में ठानी की अब तो खुद ही एयरक्राफ्ट बनाकर उसे उड़ाएगा। इसके बाद बजरंग ने इस पर काम शुरू कर दिया। 2015 में इसका निर्माण शुरू किया और 2022 में इसे पूरा कर लिया है। ये बनकर पूर्णत तैयार है। बस बजरंग को सरकार और जिला कलक्टर से उसे उड़ाने के लिए अनुमति का इंतजार है।

अब तक इस पर खर्च किए 15 लाख रुपए
बजरंग ने बताया कि इस एयरक्राफ्ट को बनाने में आठ साल का समय लगा। इस के निर्माण पर अब तक करीब दस लाख रुपए खर्च किए जा चुके हैं। उसके मन में इसको बनाने को लेकर धुन थी जो आज पूरी हो चुकी है। उसके इस एयरक्राफ्ट को देखने लोग भी आ रहे हैं। बस इसे उड़ाने के लिए हरी झण्डी मिलने का इंतजार है। बजरंग ने बताया कि वह मोबाइल रिपेयर के माध्यम से जो भी कमाता था। उससे एयरक्राफ्ट बनाने में लगा देता था। ऐसा करते-करते ये तैयार कर लिया गया। इसमें एक इंजन लगाया गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार कैबिनेट पर दिल्ली में मंथन, आज शाम सोनिया गांधी से मिलेंगे तेजस्वी यादव, 2024 के PM कैंडिडेट पर बोले नीतीश कुमारCoronavirus News Live Updates in India : राजस्थान में एक्टिव मरीज 4 हजार के पारडिप्टी सीएम बनने के बाद आज पहली बार लालू यादव से मिलेंगे तेजस्वी यादव, मंत्रालयों के बंटवारे पर होगी चर्चाRajasthan BSP : 6 विधायकों के 'झटके' से उबरने की कवायद, सुप्रीमो Mayawati की 'हिदायत' पर हो रहा कामJammu Kashmir: कश्मीर में एक और बिहारी मजदूर की हत्या, बांदीपोरा में आतंकियों ने मोहम्मद अमरेज को मारी गोलीबिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 'बिहार वृक्ष सुरक्षा दिवस' कार्यक्रम में हुए शामिल, पेड़ को बांधी राखी, कहा - वृक्ष की भी होनी चाहिए रक्षाअमरीका: गर्भपात के मामले में फेसबुक ने पुलिस से शेयर की माँ-बेटी की चैट हिस्ट्री, अमरीका से लेकर भारत तक रोष, निजता के अधिकार पर उठे सवालLegends league के लिए पाकिस्तानी क्रिकेटरों को वीजा देगा भारत?, BCCI अधिकारी ने कही ये बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.