अधिकारियों की लापरवाही से बीएससी नर्सिंग की कक्षाएं ठप

Rakesh gotam

Publish: Feb, 15 2018 10:39:44 PM (IST)

Churu, Rajasthan, India
अधिकारियों की लापरवाही से बीएससी नर्सिंग की कक्षाएं ठप

कुर्सियां ले गए निजी जीएनएम परीक्षा केन्द्र में, परीक्षा तक संचालित नहीं होगी कक्षाएं

चूरू

जिला नर्सिंग ट्रेनिंग सेंटर में संचालित बीएससी नर्सिंग कॉलेज की कक्षाएं दो दिन से बंद हैं। इसके पीछे कारण बताया जा रहा है कि जिस कक्षाकक्ष में उक्त कक्षाएं चल रही थी उसकी कुर्सियां व फर्नीचर जीएनएम परीक्षा के लिए काम में ली जा रही हैं। गौरतलब है कि जीएनएम द्वितीय वर्ष की परीक्षा के लिए पंखा सर्किल के पास एक निजी कोचिंग संस्थान को केन्द्र बनाया गया है। संस्थान के भवन को किराए पर लिया गया है। लेकिन 60 कुर्सिंयां किराए पर लेने की बजाय संस्थान के अधीक्षक ने बीएससी नर्सिंग कक्षाकक्ष की कुर्सियां उठा ले गए। इसके कारण बीएससी नर्सिंग के छात्रों की कक्षाएं बंद हो गई।


सेंटर अधीक्षक का दोहरा व्यवहार

 

बताया जा रहा है जीएनएम परीक्षा करवाने के लिए विभाग की ओर से एएनएम ट्रेनिंग सेंटर को पूरा खर्च दिया जाता है। उक्त बजट से किराए पर फर्नीचर की व्यवस्था की जा सकती थी। ज्ञातव्य है कि उसी संस्थान में एएनएम की कक्षाएं संचालित हो रही हैं और बीएससी नर्सिंग की ठप हैं। अधीक्षक ने एएनएम कक्षाकक्ष की कुर्सियां छोड़कर बीएससी नर्सिंग कक्षाकक्ष की कुर्सियां उठा ले गए। बताया जा रहा है कि कुर्सियां ले जाने से पहले संबंधित प्रिंसिपल को लिखित में अवगत करा दिया गया था। हालांकि उक्त फर्नीचर एएनएम ट्रेनिंग सेंटर के ही हैं। इस संबंध में एएनएम टे्रनिंग सेंटर के अधीक्षक बजरंग हर्षवाल से बात करने का प्रयास किया गया लेकिन उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया।

 

17 फरवरी तक होगी परीक्षा

 

बताया जा रहा है कि जीएनएम की परीक्षा १७ फरवरी तक होगी। तब तक बीएससी नर्सिंग की कक्षाएं कुर्सियों के अभाव में संचालित नहीं होंगी। जीएनएम की परीक्षा १४ फरवरी को शुरू हो गई थी। लेकिन बीएससी नर्सिंग के छात्रों को कक्ष में बैठने के लिए कुर्सियों के लिए न तो ट्रेनिंग सेंटर के अधीक्षक ने कुछ किया और न ही बीएससी नर्सिंग कॉलेज के प्रिंसिपल ने। नतीजा विद्यार्थियों का शिक्षण कार्य प्रभावित हो रहा है।

 

''भवन के अभाव में बीएससी नर्सिंग की कक्षाएं नर्सिंग ट्रेनिंग सेंटर में संचालित हो रही हैं। लेकिन सेंटर की ओर से जीएनएम परीक्षा करवाई जा रही है। इस कारण सेंटर के पदाधिकारी बीएससी नर्सिंग कक्षाकक्ष की कुर्सियां काम में ले रहे हैं जिससे थ्योरेटिकल कक्षाएं दो दिन से नहीं चल रही हैं। जल्द ही कुर्सियों की व्यवस्था की जाएगी।''
दयानंद बुडानिया, प्रिंसिपल, बीएससी नर्सिंग कॉलेज

 

उड़दस्ते ने किया निरीक्षण

 

इधर परीक्षा के लिए गठित उडऩदस्ता टीम ने परीक्षा केन्द्र सामथ्र्य कोङ्क्षचग का निरीक्षण किया। टीम के प्रभारी बीसीएमओ डा. इदरीश ने बताया कि परीक्षा के लिए कुल 191 विद्यार्थी पंजीकृत हैं लेकिन दूसरे दिन तीन परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। टीम के सदस्य खंड कार्यक्रम प्रबंधक ओम प्रकाश प्रजापत भी मौजूद थे। इसके अलावा आरसीएचओ डा. सुनील जांदू ने भी परीक्षा का निरीक्षण किया।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned