scriptबुचावास में हड़कंप, सीबीआई टीम ने तारानगर में खंगाला डिप्टी कमिश्नर का घर, कई घंटे चली घर की तलाशी | CBI team raid in deputy commissioners home in Taranagar | Patrika News

बुचावास में हड़कंप, सीबीआई टीम ने तारानगर में खंगाला डिप्टी कमिश्नर का घर, कई घंटे चली घर की तलाशी

locationचुरूPublished: Sep 24, 2017 12:12:28 pm

Submitted by:

Rakesh gotam

सीबीआई ने तीन करोड़ रुपए की रिश्वत मामले में गिरफ्तार किए गए आयकर विभाग के डिप्टी कमिश्नर जयप्रकाश स्वामी के गांव बुचावास में उनके आवास की तलाशी ली।

deputy Commissioner jaiprakash swami

deputy Commissioner jaiprakash swami

तारानगर. सीबीआई ने तीन करोड़ रुपए की कथित रिश्वत मामले में मुम्बई में शुक्रवार को गिरफ्तार किए गए आयकर विभाग के डिप्टी कमिश्नर जयप्रकाश स्वामी के गांव बुचावास (तारानगर) में स्थित उनके आवास की तलाशी ली। सीबीआई के अधिकारियों ने शुक्रवार रात ही गांव में पहुंचकर उनके घर दबिश दी। अधिकारियों ने घर को सील कर दोपहर तक घर की गहनता के साथ तलाशी ली। डिप्टी कमिश्नर स्वामी के परिजनों से पूछताछ की। सीबीआई का तलाशी अभियान कई घंटों तक चला। सीबीआई टीम के गांव में पहुंचने पर गांव में हड़कंप मच गया। अधिकारियों ने तलाशी के समय घर के आस-पास किसी को भी आने नही दिया। अधिकारियों ने तलाशी के बारे में किसी भी प्रकार की कोई भी जानकारी देने से इंकार कर दिया। तारानगर सहित पूरे गांव में गिरफ्तार किए गए डिप्टी कमिश्नर स्वामी व उनके घर पर हुई छापेमारी की चर्चा रही।

जानिए क्या है पूरा मामला

सूत्रों के मुताबिक सीबीआई ने आयकर विभाग के उपायुक्त स्वामी के साथ दो अन्य लोगों को भी गिरफ्तार किया है। इसमें एक आरोपित सोना-चांदी व हीरों का व्यापारी प्रथमेश व दूसरा आरोपित रिश्वत की रकम लेने वाला दलाल कमलेश शाह है। स्वामी पर हीरा व्यापारी प्रथमेश को आयकर से जुड़े विवादित मामलों में लाभ पहुंचाने का आरोप है। तीन करोड़ की कथित रिश्वत में से कुछ हिस्सा नकदी व शेष सोना-चांदी व हीरों के रूप में था। आयकर डिप्टी कमिश्नर स्वामी को मुम्बई के चर्चगेट स्थित आयकर भवन से गिरफ्तार किया गया था। आरोपितों को शनिवार को मुम्बई न्यायालय में पेश किया गया।
गिरफ्तारी की चर्चा

केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने तीन करोड़ रुपए की कथित रिश्वत के मामले में मुम्बई आयकर विभाग के डिप्टी कमिश्नर जयपाल को गिरफ्तार किया है। स्वामी की गिरफ्तार की खबर पूरे चूरू जिले में चर्चा का विषय बनी हुई है।

शिक्षक के बाद डीएसपी और फिर बना आयकर अधिकारी

सूत्रों के मुताबिक जयपाल स्वामी के पिता खेती करते हैं। जयपाल की पहली नौकरी शिक्षा विभाग राजस्थान में बतौर शिक्षक लगी थी। शिक्षक बनने के बाद भी जयपाल स्वामी ने आरपीएससी की तैयारी जारी रखी और फिर आरपीएससी में डीएसपी के पद पर चयन हुआ। वर्ष 2010 में स्वामी ने इंडियन सिविल सर्विसेस परीक्षा (2009) उत्तीर्ण की और मुम्बई आयकर विभाग में डिप्टी कमिश्नर के पद पर नियुक्त हुआ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो