scriptरोमानिया में फंसे युवकों की सात माह बाद वतन वापसी | Children trapped in Romania return to their homeland after seven month | Patrika News

रोमानिया में फंसे युवकों की सात माह बाद वतन वापसी

locationचुरूPublished: Jan 18, 2020 10:55:40 am

Submitted by:

Madhusudan Sharma

एजेंट की ठगी का शिकार होकर रोमानिया में सात महीनों से फंसे सुजानगढ़ के तीन युवक आखिरकार शुक्रवार को वतन लौट आए। स्थानीय प्रशासन, सांसद व विदेश मंत्रालय के प्रयासों से यह संभव हो सका।

रोमानिया में फंसे युवकों की सात माह बाद वतन वापसी

रोमानिया में फंसे युवकों की सात माह बाद वतन वापसी

चूरू. एजेंट की ठगी का शिकार होकर रोमानिया में सात महीनों से फंसे सुजानगढ़ के तीन युवक आखिरकार शुक्रवार को वतन लौट आए। स्थानीय प्रशासन, सांसद व विदेश मंत्रालय के प्रयासों से यह संभव हो सका। इस बीच पत्रिका ने भी इस मामले को प्रमुखता से उठाया। मामले की गूंज दिल्ली तक पहुंची, तो कार्रवाई हुई। शुक्रवार शाम वे दिल्ली एयरपोर्ट पहुंच गया। यहां से उनके परिजन उन्हें लाने दिल्ली रवाना हो गए हैं। संभवत: शनिवार सुबह तक युवक सुजानगढ़ पहुंच जाएंगे। उल्लेखनीय है कि जून 2019 में यहां के युवक पंकज, रामेंद्र व विकास सैनी को एजेंट विनोद गहलोत ने प्रति व्यक्ति साढ़े 11 लाख रुपए लेकर रोमानिया भेजा था। वहां पहुंचने के बाद उन्हें अजरबैजान देश भेज दिया। यहां एजेंटों ने उन्हें एक माह हॉस्टल में रखा। तीनों युवकों को इसके बाद सर्बिया भेजा गया। जहां पर 5 महीने रखा गया। बाद में तीनों को जबरन सर्बिया बार्डर क्रास करवाकर रोमानिया ले जाया गया। यहां से उन्हें हंगरी के बॉर्डर पर छोड़ दिया गया। जहां जंगलों में तीनों युवक कई दिनों तक भटकते रहे। बाद में हंगरी पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया और रोमानिया पुलिस को सौंप दिया। जहां उन्हें शरणार्थी कैम्प में रखा।

वीडियो किया जारी
तीनों पीडि़तों का एक वीडियो भी जारी हुआ। वीडियो में तीनों युवक कह रहे हैं कि न तो कपड़े हैं और न ही खाना। एजेन्ट विनोद अब धमका रहा है। तीनों कह रहे है कि हंगरी पुलिस ने उन्हें खूब मारा। तीनों फंसे होने की बात कह रहे हैं। वीडियो में दिख रहा है कि पीडि़त युवक माइनस 5 डिग्री तापमान, बर्फ व तेज हवाओं में बैठे हैं।

एजेंट के खिलाफ एफआईआर
सुजानगढ़ के इंद्रचंद्र ने विनोद गहलोत के खिलाफ एफआईआर करवा ई है कि उसने धोखाधड़ी से युवकों को विदेश भेज दिया। वहां बताया गया रोजगार नहीं मिला। बल्कि युवक वहां जाकर फंस गए।

बांटी मिठाई
इधर, युवकों की वतन वापसी की खबर मिलते ही तीनों युवकों के सुजानगढ़ स्थित घरों में पड़ोसियों ने मिठाई बांटी। जानकारी के अनुसार प्लीज इंडिया लीगल प्रवासी सेल से एनएस नेगी, आरजे हेल्प फाउण्डेशन के अध्यक्ष सुरजीत गोठवाल, फाउण्डेशन के जिलाध्यक्ष अमजद तुगलक, सेल के राष्ट्रीय अध्यक्ष कुलदीपसिंह भी दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचे और उनका स्वागत किया।
पत्रिका ने उठाया था मुद्दा
रोमानिया में फंसे सुजानगढ़ के तीनों युवकों की वतन वापसी के लिए पत्रिका ने मामले को प्रमुखता से उठाया था। इस संबंध में जिला कलक्टर संदेश नायक ने ओवरसीज प्लेसमेंट ब्यूरो के सलाहकार बीके भार्गव को पत्र लिखकर कार्यवाही करने के लिए कहा था। राजस्थान पत्रिका ने 11 जनवरी को पहले हुए ठगी का शिकार, अब रोमानिया में फंसे शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था। मामला उजागर होने के बाद जिला प्रशासन हरकत में आया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो