जहां तेरी नजर है, मेरी जां उसे भी खबर है

चूरू. कोई भी वर्ग इंटरनेट की दुनिया से अछूता नहीं है।

manish mishra

18 Feb 2020, 12:15 PM IST

चूरू. वर्तमान युग में कोई भी वर्ग इंटरनेट की दुनिया से अछूता नहीं है, हम सुबह से लेकर शाम तक की सारी दिनचर्या को सोशल मीडिया पर पोस्ट करते रहते हैं। साइबर अपराध से जुड़े अपराधी इन्ही जानकारियों को जुटाकर खाता साफ करने सहित गुप्त जानकारियां जुटाकर ब्लैकमेल भी करते हैं। इन दिनों आईडी हैक कर दोस्तों को फैक मैसेज भेजकर रुपए की मांग करने के मामले सामने आ रहे हैं।

पिछले दिनों में प्रदेश सहित जिले में भी इस तरह की घटनाएं बढ़ रही है।राजस्थान पत्रिका ने 13 फरवरी के अंक में शातिरों का नया पैतरा, फेसबुक आईडी हैक कर जानकारों से मांग रहे रुपए प्रकाशित कर खतरे से आगाह किया था।बढ़ती घटनाओं को लेकर पुलिस ने गंभीरता से लिया है।

पुलिस अधीक्षक तेजस्वनी गौतम ने बताया कि पिछले कुछ महिनों से स्कूलों में शिविर आयोजित कर बढ़ते साइबर अपराध के खतरों के बारे में पुलिस ने बताया कि।उन्होंने बताया कि साइबर क्राइम से कोई वर्ग अछूता नहीं है।ऐसे में मार्च माह से जिला पुलिस की ओर से विशेष तौर पर गृहणियों, युवाओं व बुजुर्गों को खतरे से बचने के तरीकों के बारे में बताया जाएगा। इसके लिए पुलिस के साइबर एक्सपर्टों की टीम का गठन कर दिया गया है।

हेल्प लाइन नंबर होंगे जारी
उन्होंने बताया कि साइबर अपराधियों के पकड़ से दूर रहने का कारण पीडि़तों का सही समय पर सूचना नहीं देना है।एसपी गौतम ने बताया कि आमजन को राहत पहुंचाने के लिए जिला पुलिस की ओर से हेल्प लाइन नंबर जारी किया जाएगा।इसमें पीडि़त तुरंत इस बारे में सूचना दे सकता है।

manish mishra Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned