script

देखते-देखते सैकड़ों लोग उतर आए सड़क पर

locationचुरूPublished: Feb 20, 2020 10:22:21 pm

Submitted by:

manish mishra

सादुलपुर. लेकिन चार दिन बीतने के बावजूद भी प्रशासन के उच्चाधिकारी या प्रतिनिधि गांव नहीं पहुंचे।

देखते-देखते सैकड़ों लोग उतर आए सड़क पर

देखते-देखते सैकड़ों लोग उतर आए सड़क पर

सादुलपुर. गांव डोकवा में क्षतिग्रस्त सड़क के नवनिर्माण की मांग को लेकर ग्रामीणों ने सड़क जामकर एवं नारेबाजी कर विरोध प्रदर्शन किया। लगभग एक घंटे तक चले विरोध प्रदर्शन के दौरान गांव की महिलाएं भी सड़कों पर उतर पड़ीं। दोपहर 11 बजे से 12 बजे तक सड़क जाम के दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग-52 पर स्थित गांव डोकवा के दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतारें लगी गई। ग्रामीणों ने रोष जताते हुए कहा कि प्रशासन को मांग के समर्थन में चार दिन पूर्व सांकेतिक विरोध प्रदर्शन कर सड़क जाम की चेतावनी दी थी। लेकिन चार दिन बीतने के बावजूद भी प्रशासन के उच्चाधिकारी या प्रतिनिधि गांव नहीं पहुंचे।
दोपहर 12 बजे लगभग प्रशिक्षु एसडीएम पंकज गढवाल मौके पर पहुंचे तथा ग्रामीणों से वार्ता की। प्रशासन की ओर से गांवों में क्षतिग्रस्त सड़क पर पानी छिड़काव प्रतिदिन करने की मांग को तुरंत प्रभाव से मान लिया गया।साथ ही ओवरब्रिज निर्माण के लिए उच्चाधिकारियों को अवगत करवाने तथा क्षतिग्रस्त सड़क की रिपेयरिंग करवाने का आश्वासन दिया, इसके बाद प्रदर्शन समाप्त हुआ। तब जाकर वाहन चालकों ने राहत की सांस ली।
यह था मामला
राश्ट्रीय राजमार्ग-52 पर स्थित गांव डोकवा में राजमार्ग का निर्माण होने के बावजूद गांव के पास से गुजर रही सड़क क्षतिग्रस्त है। सड़क गडडों में तब्दील हो चुकी है। जिसके कारण आए दिन दुर्घटनाएं घटित हो रही हैं तथा दिनभर धूलभरे गुबार के कारण गांव परेशान रहता है। ग्रामीणों ने रोष जताते हुए कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग-52 पर ओवरब्रिज बनना है, जिसके कारण सड़क का निर्माण नहीं किया गया। हाल यह है कि ना तो ओवरब्रिज का निर्माण हुआ और ना ही सड़क का निर्माण हुआ।
मांग के समर्थन में किसान नेता जगतसिंह के नेतृत्व में विभाग और प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी कर रोष जताया गया। ग्रामीणों ने बताया कि दो वर्षों से अधूरा पड़ा ओवरब्रिज का निर्माण शीघ्र पूरा करने तथा जब तक ओवरब्रिज का निर्माण ना हो तब तक अस्थाई रूप से सड़क का निर्माण करने या प्रतिदिन पानी का छिड़काव करने तथा बकाया बीमा क्लेम देने की मांग को लेकर एसडीएम को ज्ञापन सौंपा।
इस मौके पर कृष्ण कुमार, सरोज, शुभराम, शीशराम, राजकुमार, लीलाधर शर्मा, हरिसिंह सरावग, प्रवीण स्वामी, बलवीर धींधवाल, कमलेश, चंदो, मंजू, मायावती, सुमित्रा, सुनील, सुनीता, सोमवीर पूनिया, रायसिंह भाकर, भगवानाराम, जयवीर स्वामी, शंकरलाल प्रजापत, शीशम जाखड़ आदि उपस्थित रहे।
बिना सड़क निर्माण के वसूल रहे हैं टूल
प्रदर्शन के दौरान वाहनों की कतारें लग गईं तथा चालक ने ग्रामीणों की मांग का समर्थन करते हुए रोष जताते हुए कहा कि क्षतिग्रस्त सड़क के कारण आए दिन जान-माल का खतरा बना रहता है।जबकि दोनों तरफ राष्ट्रीय राजमार्गों पर बने टूल बूथों पर रुपए वसूला जा रहा है, जो न्यायसंगत नहीं है।
दिखाई मानवता
प्रदर्शन के दौरान ग्रामीणों ने वाहन चालकों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था की तथा वाहन चालकों को खाने के लिए भी आमंत्रण दिया। ग्रामीण महिलाओं ने वाहन चालकों से हाथ जोड़कर परेशानी के बारे में बताकर समस्या के समाधान के चलते कदम उठाना मजबूरी बताया।वाहन चालकों ने भी मांग का समर्थन किया।

ट्रेंडिंग वीडियो