froud: लिपिक की जगह परीक्षा देने पहुंचा फर्जी परीक्षार्थी

चूरू. हाथ छुड़वाकर भाग गया।

By: manish mishra

Published: 01 Mar 2020, 11:45 AM IST

चूरू. प्रदेश में ऐसे कई गिरोह के सदस्य सक्रिय है, जो रुपए लेकर फर्जी परीक्षार्थी बनकर परीक्षाओं (froud examinees) में शामिल होने सहित नकल करवाने के मामले सामने आते हैं। चूरू (churu crime) में भी इन दिनों कुछ लोग सक्रिय है, जो रुपए लेकर ऐसा काम कर रहे हैं। शनिवार को ऐसा मामला सामने आया, सरकार की ओर से अनुकम्पा आश्रितों के लिए कलक्ट्रेट के एनआईसी में लिपिक पद हुई ऑनलाइन टंकण परीक्षा में फर्जी (froud news) परीक्षार्थी पहुंच गया। पहचाने जाने पर वीक्षकों का हाथ छुड़वाकर भाग गया।

जानकारी के मुताबिक मृतक राज्य कर्मचारी आश्रितों के परिजनों की लिपिक पद पर नियुक्ति प्राप्ती के बाद ली जाने वाली टंकण परीक्षा (case of froud) का आयोजन किया गया था।इस दौरान एक युवक राजकीय माध्यमिक विद्यालय नाथाना राजपुरा तहसील तारानगर में लिपिक पद पर कार्यरत विकास कुमार सिहाग की जगह परीक्षा देने के लिए पहुंचा था।प्रवेश पत्र में का मिलान करने पर केन्द्राधीक्षक देवेश कुमार व वीक्षकों को शक हुआ।

ऐसे हुआ शक
विकास कुमार के सिर पर बाल कम हैं, लेकिन परीक्षा देने पहुंचे फर्जी परीक्षार्थी (froud youth) के बाल काफी घने थे, व शारीरिक रूप से भी मजबूत था।इस पर पूछताछ करने पर आरोपी युवक घबरा गया, इससे पहले की कुछ समझ पाते वीक्षक का हाथ छुड़ाकर भाग गया।पकडऩे का भी प्रयास किया, लेकिन हाथ नहीं आया।मामले को लेकर केन्द्राधीक्षक देवेश व वीक्षक छिपाने का प्रयास करने लगे।लेकिन सार्वजनिक होने पर खुलासा किया गया।

टंकण परीक्षा का अंतिम मौका
सूत्रों की माने तो लिपिक पद के लिए टंकण परीक्षा में पास होना जरूरी होता है।इसके लिए आश्रित को तीन मौके दिए जाते हैं।पहले दो प्रयासों में राजकीय माध्यमिक विद्यालय नाथाना राजपुरा तहसील तारानगर में कार्यरत विकास कुमार सिहाग सफल नहीं हो पाया था। उसके पास परीक्षा पास होने का अंतिम मौका था। संभावना जताई जा रही है कि इसके लिए उसने युवक को स्वयं की जगह भेजा था।

इनका कहना है...
- टंकण परीक्षा में विकास सिहाग की जगह किसी अन्य युवक के आने की सूचना केन्द्राधीक्षक से मिली है।इस संबंध में उच्चाधिकारियों को सूचना दे दी गई है।जांच के बाद आगे जैसे निर्देश मिलेंगे कार्रवाई की जाएगी।
अवि गर्ग, एसडीएम चूरू।

- विकास का प्रवेश पत्र लेकर एक युवक परीक्षा देने के लिए पहुंचा था, फोटो व परीक्षा देने आए युवक की कद-काठी व हेयल स्टॉइल काफी अलग थी।शक होने पर पूछताछ करने पर वीक्षक का हाथ छुड़ाकर भाग गया।इस संबंध में प्रशासन को सूचना दे दी गई है।
देवेश कुमार, परीक्षा अधिकारी।

Show More
manish mishra Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned