scriptCHURU MCH: यहां मरीजों को लेकर अस्पताल प्रशासन ने अपनाई ‘सोशल डिस्टेंसिंगÓ | CHURU MCH: Administration Adopted 'Social Distancing' Towards Patient | Patrika News

CHURU MCH: यहां मरीजों को लेकर अस्पताल प्रशासन ने अपनाई ‘सोशल डिस्टेंसिंगÓ

locationचुरूPublished: Aug 27, 2020 08:57:28 am

Submitted by:

Brijesh Singh

CHURU MCH: अस्पताल प्रशासन जरूर ‘सोशल डिस्टेंसिंगÓ ( Social Distancing ) का पालन कर रहा है। उसने मरीजों और उनके परिजनों की इस गफलत से पूरी तरह दूरी बना रखी है।

CHURU MCH: यहां मरीजों को लेकर अस्पताल प्रशासन ने अपनाई 'सोशल डिस्टेंसिंगÓ

CHURU MCH: यहां मरीजों को लेकर अस्पताल प्रशासन ने अपनाई ‘सोशल डिस्टेंसिंगÓ

चूरू. डीबीएच अस्पताल परिसर स्थित एमसीएच में इन दिनों गजब ही हाल दिखाई दे रहे हैं। कोरोना काल चल रहा है, ऐसे में जहां मरीजों और उनके परिजनों को इस महामारी से सुरक्षा के लिए सोशल डिस्टेंसिंग ( Social Distancing ) और मास्क आदि का खयाल रखना चाहिए। वहीं हो यह रहा है कि मरीज और उनके परिजन तो बेतकल्लुफ नजर आ रहे हैं। इतने बेख्याल कि एक मीटर से अधिक की दूरी की तो बात छोडि़ए, मास्क जैसी जरूरी हिदायत को भी नहीं मान रहे हैं। वहीं अस्पताल प्रशासन जरूर ‘सोशल डिस्टेंसिंगÓ का पालन कर रहा है। उसने मरीजों और उनके परिजनों की इस गफलत से पूरी तरह सोशल डिस्टेंसिंग बना रखी है। आलम यह है कि इस इमारत के महिला वार्डों में जहां मरीज के परिजन मरीज के इर्द-गिर्द के अलावा कई बार तो बिस्तर पर ही बैठे गप-शप करते नजर आए। इतना ही नहीं , इस दौरान कईयों ने तो मास्क भी नहीं लगा रखे थे।

अजीबोगरीब: मरीजों से मिलने का कोई टाइम ही तय नहीं
इस अस्पताल के हालात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां पर मरीजों से मिलने के लिए अस्पताल प्रशासन की ओर से किसी भी तरह का टाइम तक नियत नहीं किया गया है। नतीजा यह है कि जब भी अस्पताल के वार्ड का भ्रमण कीजिए, मरीजों के परिजन सब्जी मंडी जैसी स्थिति का नजारा प्रस्तुत करते हुए भीड़-भाड़ की शक्ल में नजर आएंगे।

राउंड के बाद सब कुछ छूट
अस्पताल प्रशासन के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस अस्पताल में सैद्धांतिक तौर पर सिर्फ यह तय है कि डॉक्टर्स के राउंड के समय मरीजों के परिजनों का वार्ड में प्रवेश वर्जित है। हालांकि, इसकी भी पालना नहीं होती। डॉक्टरों का राउंड वैसे सुबह आठ बजे से दस बजे और रात में आठ बजे के आसपास होता है। सिर्फ इस समय के आसपास ही मरीज के पास परिजन का होना मना है। इसके पहले और बाद में पूरे दिन और रात में किसी भी समय मरीज के आसपास रहने में किसी तरह की कोई रोक-टोक नहीं है।

मॉल जाओ, तो मास्क…अस्पताल में ऐसे ही प्रवेश
गौरतलब है कि इन दिनों मॉल सहित दूसरे किसी भी प्रतिष्ठान में प्रवेश करने पर बिना मास्क के अंदर जाने की अनुमति नहीं होती। लेकिन यहां एमसीएच में कोई रोकने-टोकने वाला नहीं है। गार्डों के दर्शन कभी हो भी जाते हैं, तो भी वे महज मूर्ति बने ही खड़े नजर आते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो