script

चूरू नगर परिषद ने सर्वे टीम को सौंपी अपने नवाचारों की रिपोर्ट

locationचुरूPublished: Jan 06, 2018 10:10:22 pm

Submitted by:

Rakesh gotam

सर्वे एजेंसी कार्वी कंपनी की चार सदस्यीय टीम ने शहर में गोपनीय सर्वे कर जनता से परिषद के कामकाज का फीडबैक लिया

churu nagar parisad

churu nagar parisad

चूरू

देशभर के चार हजार 41 शहरों के बीच चल रहे स्वच्छता के मुकाबले में अव्वल आने को लेकर प्रयासरत चूरू नगर परिषद प्रशासन ने शनिवार को अपने अब तक किए काम की सीलबंद रिपोर्ट सर्वे एजेंसी को सौंप दी।
गौरतलब है कि परिषद प्रशासन की ओर से शहर को स्वच्छ बनाकर स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में पहले से ऊंची रैंकिंग हासिल करने के लिए अब तक किए गए नवाचारों की लिखित रिपोर्ट सर्वे एजेंसी की टीम को सौंपी गई है। बाद में सर्वे एजेंसी कार्वी कंपनी की चार सदस्यीय टीम ने शहर में गोपनीय सर्वे कर जनता से परिषद के कामकाज का फीडबैक लिया। जनता की ओर से दी जाने वाली रायशुमारी के परिषद को अलग से नंबर मिलेंगे।
परिषद के आयुक्त ने बताया कि परिषद ने लोहिया कॉलेज खेल मैदान, जौहरी सागर, बस स्टैंड सहित अन्य जगहों के नवाचारों से पहले और बाद की फोटोग्राफी-वीडियो आदि टीम को दिए हैं। इनके आधार पर टीम उनका वेरिफिकेशन कर शहर की स्थिति का आकलन करेगी। परिषद की रिपोर्ट, जनता के फीडबैक और टीम के आकलन के आधार पर चूरू नगर परिषद को चार हजार अंकों में से नंबर मिलेंगे। जिनके आधार पर देश व राज्य स्तर पर शहर को रैंकिंग मिलेगी।
शहर में रात्रि चौपाल के माध्यम से आमजन को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना, पार्षदों, सफाईकर्मियों व कार्यालय कर्मियों के बीच स्वच्छता प्रतियोगिता, तीनों श्रेणियों के बीच स्वच्छता एप डाउनलोड प्रतियोगिता आदि नवाचार ऐसे हैं जो अन्य नगर निकायों व केंद्र सरकार की गाइड लाइन से अलग हटकर किए गए हैं। इस मौके पर सभापति विजय कुमार शर्मा, उप सभापति अनवर थीम, आयुक्त बीएल सोनी, आरओ नगेंद्र ङ्क्षसह व लिपिक जयकरण गुर्जर आदि उपस्थित थे।

यूं मिलेंगे परिषद को अंक
-नवाचार के लिए 1400 अंक
-पब्लिक फीडबैक 1400 अंक
-टीम का आंकलन 1200 अंक
कुल 4000 अंक


फिर हो सकती है जांच

वर्तमान में सर्वे कर रही कंपनी चार दिन अपना काम कर लौट जाएगी। इसकी रिपोर्ट के आधार पर शहर की रैंकिंग तय होनी है। परिषद के मुताबिक टीम की ओर से किए गए सर्वे व रिपोर्ट की दुबारा जांच के लिए दूसरी टीम आ सकती है।

मिलेंगे सात ऑटो

नगर परिषद प्रशासन को शहर की सफाई व्यवस्था के लिए सात ऑटो और मिलेंगे। दो ऑटो मिल चुके हैं, पांच और मिलेंगे। इसके बाद परिषद के पास २२ ऑटो हो जाएंगे। एक ऑटो के पास दो वार्डों में सफाई का जिम्मा रहेगा। इससे ठेकेदार के कर्मियों पर सफाई व्यवस्था का दारोमदार कुछ हद तक कम होगा।
”अन्य निकायों से हटकर किए गए नवाचारों के दम पर चूरू पहले से अच्छी रैंकिंग हासिल करेगा। हम देश के सौ स्वच्छ शहरों में होंगे।”
बीएल सोनी, आयुक्त नगर परिषद, चूरू

ट्रेंडिंग वीडियो