scriptबोलेरो से उतरे अस्पताल के गेट के सामने उसे छोड़ गए | churu New born baby found news | Patrika News

बोलेरो से उतरे अस्पताल के गेट के सामने उसे छोड़ गए

locationचुरूPublished: Feb 16, 2020 09:34:04 pm

Submitted by:

manish mishra

चूरू. रोने की आवाज सुनी और सूचना पर लोग पहुंचे।

बोलेरो से उतरे अस्पताल के गेट के सामने उसे छोड़ गए

बोलेरो से उतरे अस्पताल के गेट के सामने उसे छोड़ गए

चूरू. कुछ दिन तो बनी हूं बेटी तेरी, इस हक से मुझे कुछ कहना है। चाहा था बचपन में मेरे लाड़ लड़ाओ बुढ़ापे में तेरा सहारा बन जाऊ, तेरा सर हो गर्व से ऊंचा जग में ऐसा नाम कमाऊं मां। कल तक चाहा तुम जैसी बनूंगी, अब मैने यह जाना है। तुमसी बनने से अच्छा पहले ही मर जाऊं मां…। डीबीएच अस्पताल के गेट के बाहर सुबह साढ़े सात बजे प्लास्टिक की थैली में लिपटी मिली उस मासूम की ऊपर-नीची होती सांसें मानों कविता की इन्हीं पंक्तियों से यह सवाल कर रही थी कि क्या मां ऐसी भी होती है। दरअसल, सुबह गाड़ी में सवार होकर पहुंचे कुछ लोग सैकड़ों मरीजों व परिजनों की आवाजाही के बीच जब जिले के सबसे बड़े राजकीय डीबी अस्पताल के बाहर मासूम बच्ची (news born baby) को छोड़कर फरार हो गए, तो सफाई कर्मी ने रोने की आवाज सुनी और सूचना पर लोग पहुंचे।
भीड़ में प्लास्टिक के थैले में सांसों को बचाए रखने की जद्दोजहद करती बेटी टुकुर-टुकर निहार रही थी, तो न जाने वहां मौजूद कितनों की आह निकल पड़ी। सूचना पर पहुंचे चाइल्ड लाइन कर्मियों ने बच्ची को राजकीय डीबी अस्पताल की एसएनसीयू में भर्ती कराया। पुलिस की ओर से सीसीटीवी फुटेज खंगाले जा रहे हैं।
प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक सुबह गाड़ी में सवार होकर कुछ लोग पहुंचे और कुछ क्षणों में ही प्लास्टिक का थैला छोड़कर तेजी से फरार हो गए। माना जा रहा है कि यह लोग पालनाघर में बच्ची को डालने आए थे, लेकिन आवाजाही बढ़ी होने के कारण अथवा किसी वजह से डर जाने के कारण वे बच्ची को गेट पर ही छोड़ कर फरार हो गए। सफाई कर्मी की सूचना पर चाइल्ड लाइन के जिला समन्वयक कपिल भाटी पहुंचे। एसएनसीयू में बच्ची का इलाज कर रहे चिकित्सकों ने बताया कि बच्ची का जन्म 24 घंटे पहले हुआ है। शायद प्रसव भी घर पर ही हुआ है। फिलहाल बच्ची (new born) की हालत स्थिर है। चिकित्सकों की ओर से स्वास्थ्य की लगातार जांच की जा रही है।
अस्पताल के सीसीटीवी खराब
लोगों ने बताया कि मासूम को लावारिस हालत में छोड़कर गए आरोपित आपातकालीन इकाई की तरफ से गाड़ी लेकर आए थे। लोगों ने उन्हें थैला रखते हुए देखा, लेकिन गौर नहीं किया। बाद में मासूम के रोने की आवाज सुनाई देने पर लोग दौड़कर पहुंचे। आपातकालीन इकाई के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरे खराब हाने के कारण घटनाक्रम कैद नहीं हो पाया। हालांकि आस-पास लगे दूसरे कैमरों की मदद से गाड़ी व आरोपियों की तलाश की जा रही है।
40 कदम दूर था पालना गृह
आरोपियों ने जिस जगह पर मासूम को छोड़ा, उससे महज करीब 40 कदम दूर ही पालना गृह बना हुआ था, लेकिन मासूम को पालने में छोडऩे के बजाए रास्ते में छोड़कर भाग गए। जिस जगह बच्ची को छोड़ा, वहां अक्सर श्वानों का झुंड मंडराता रहता है। नजर पड़ जाती, तो जान को खतरा हो सकता था।
पहचान पाना आसान
सूत्रों की मानें तो ऐसे आरोपियों को पहचाना जा सकता है। ग्रामीण क्षेत्रों में आशा व एएनएम के पास लगभग सभी गर्भवती महिलाओं का रिकॉर्ड रहता है। गहनता से जांच करने पर आरोपियों तक पहुंचा जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो