scriptचूरू को अब दिल्ली से चिंता: बढ़ रहे कोरोना संक्रमित | Churu now worried about Delhi: Corona rising | Patrika News

चूरू को अब दिल्ली से चिंता: बढ़ रहे कोरोना संक्रमित

locationचुरूPublished: Jun 24, 2020 09:54:24 am

Submitted by:

Madhusudan Sharma

प्रवासियों को होम क्वारंटीन करने का फैसला जिले के लिए भारी पड़ता नजर आ रहा है। खासतौर से जिला प्रशासन और चिकित्सा विभाग के लिए।

चूरू को अब दिल्ली से चिंता: बढ़ रहे कोरोना संक्रमित

चूरू को अब दिल्ली से चिंता: बढ़ रहे कोरोना संक्रमित

चूरू. प्रवासियों को होम क्वारंटीन करने का फैसला जिले के लिए भारी पड़ता नजर आ रहा है। खासतौर से जिला प्रशासन और चिकित्सा विभाग के लिए। जिले में एक साथ सोमवार को 27 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद प्रशासन एकदम अलर्ट मोड पर आ गया है। सघन स्क्रीनिंग, सैंपलिंग और सर्वे के बाद एक बार पूरा जिला लगभग सैनेटाइज कर दिया गया था लेकिन लगातार बढ़े रहे संक्रमितों के आंकड़ों ने चिंताएं खड़ी कर दी है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग की ओर से खोज-खोज कर सैंपलिंग की जा रही है। इसके बावजूद संक्रमितों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। जिला प्रशासन के लिए अब जो सबसे बड़ी चिंता है। वह दिल्ली है। जहां से आने वाले लोग एक तरह से वायरस कॅरियर बन चुके हैं। जिले में पिछले तीन-चार दिनों में कोरोना संक्रमितों आंकड़ा दो सौ के पार कर गया है। जिला प्रशासन के मुताबिक कोविड-19 से संक्रमितों की संख्या 274 तक जा पहुंची है। प्रवासियों की आमद के साथ जिन शंकाओं ने चूरू में प्रवेश किया, सोमवार रात होते-होते वह चिंता और गहरा गई। जब 27 लोग एक साथ कोरोना पॉजिटिव निकले। इनमें सर्वाधिक 16 सरदारशहर से हैं। जिनमें नौ लोग एक ही परिवार के हैं। गौरतलब है कि अहमदाबाद, हरियाणा, महाराष्ट्र से आने वाले लोगों में कोरोना पॉजिटिव पाया गया है।
संसाधन पूरे, लापरवाही ज्यादा
कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए भले ही स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रयास किए जा रहे हों लेकिन प्रवासी आमद विभाग के लिए बड़ी चुनौती बन गया है। बाहर से आने वाले लोग बिना बताए और जांच कराए घरों में जा रहे हैं। जो किसी बड़े खतरे से कम नहीं है।
दिल्ली में नहीं हो रही स्क्रीनिंग
जानकारी के मुताबिक दिल्ली में कोरोना से मरने वालों की तादाद धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है। इसके अलावा यहां पर कम्यूनिटी स्प्रीडिंग होने से लोग भयभीत हैं। दूसरा सबसे बड़ा कारण ये है कि वहां पर स्क्रीनिंग नहीं हो रही है। दूसरे राज्यों के लोगों से रूपए भी मांगे जा रहे हैं। ऐसे में काम से रह रहे चूरू जिले के लोग अपने-अपने क्षेत्रों में लौट रहे हैं। यही नहीं दिल्ली के अस्पतालों में मरीजों के लिए उपयुक्त व्यवस्था भी नहीं है।

कोरोना चैन तलाशने में जुटा महकमा
जिले के चिकित्सालयों में उपलब्ध संसाधानों के लिहाज से बात करें तो ये नाकाफी है। इसके बावजूद स्वास्थ्य महकमे के चिकित्सकों को संसाधनों की कमी खल रही है। स्वास्थ्य विभाग के लिए सबसे बड़ी चुनौती कोरोना की चैन की तलाश करना है। चूंकि जिन लोगों में संक्रमण के लक्षण पाए गए हैं। वे किन-किन लोगों से मिले। कहां-कहां गए। इसकी तलाश करना चिकित्सकों की टीम के लिए मुश्किल बन गया है।

कोरोना फैक्ट फाइल
09- जिले में सैंपल कलेक्शन सेंटर
10692- व्यक्तियों की कोरोना जांच
97 क्वारंटीन सेंटर
3789- व्यक्ति कोरोना सेंटर पर रखे गए।
65824 घरेलू यात्री होम आइसोलेशन
1779- विदेशी यात्री होम आईसोलेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो