scriptCHURU: एक दिन की शांति, फिर एक साथ 17 पॉजिटिव, कुल 86 हुए | CHURU: Peace For One Day, Then 17 New Positives Together, Total 86 | Patrika News

CHURU: एक दिन की शांति, फिर एक साथ 17 पॉजिटिव, कुल 86 हुए

locationचुरूPublished: May 26, 2020 09:38:15 am

Submitted by:

Brijesh Singh

यह अब तक कोरोना संक्रमितों का एक दिन में सामने आया सबसे बड़ा आंकड़ा है।

CHURU: एक दिन की शांति, फिर एक साथ 17 पॉजिटिव, कुल 86 हुए

CHURU: एक दिन की शांति, फिर एक साथ 17 पॉजिटिव, कुल 86 हुए

चूरू/रतनगढ़. रविवार का दिन कोरोना संक्रमित नए मामलों से खाली क्या गया कि सोमवार को एक साथ आए कोविड-19 संक्रमण के 17 नए मामलों ने 100 के आंकड़े की ओर तेजी से दौड़ लगा दी। सोमवार को आए नए मामलों के साथ चूरू जिले में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ कर 86 हो गया है। इनमें सिधपुख में ससुराल आया दिल्ली पुलिस का एक जवान भी शामिल है, जिसकी दिल्ली में हुई सैंपलिंग के दौरान रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। गौरतलब है कि यह अब तक कोरोना संक्रमितों का एक दिन में सामने आया सबसे बड़ा आंकड़ा है।

हालांकि, प्रशासन इस बात से आश्वस्त है कि जो भी लोग दूसरे राज्यों से चूरू में प्रवेश कर रहे हैं, उनमें भले ही संक्रमितों की तादाद लगातार बढ़ रही हो, लेकिन इनके जरिए स्थानीय समुदाय में अब तक किसी भी तरह के नए संक्रमण की कोई खबर नहीं है। इनमें चूरू का एक मामला जरूर अपवाद है, जहां सूरत से आए एक शख्स की मां ने बेटे संग खाना खा लिया था, जिससे वह भी संक्रमित हो गई थी।

रतनगढ़ में 16 नए पॉजिटिव
रतनगढ़ में एक साथ १६ कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। हालांकि सभी पहले से ही क्वारंटीन थे। ये सभी मुंबई से २३ मई को बस में आए थे। प्रभारी डा.देवकरण गुरावा ने बताया कि जो भी लोग सैंपल जांच की रिपोर्ट में कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं, वे वार्ड एक, वार्ड 5, वार्ड 6, वार्ड 10 और वार्ड 31 के रहने वाले हैं। इनमें सबसे कम उम्र का शख्स 19 साल का और सबसे ज्यादा उम्र का व्यक्ति 52 साल है।

पॉजिटिव मिले लोगों में दो लोग 52 साल के, दो 40 की उम्र के, एक 46 एक 43 साल का है। बाकी लोग 19 साल से 39 साल के बीच के हैं। यह सभी बस लेकर मुंबई से रतनगढ़ आए थे और उसी दिन इनको यहां घुमान्दा रोड़ स्थित धानुका आविम मेें क्वारंटीन किया गया था। इस बस में रतनगढ़ के ३१ लोग थे। प्रभारी डिप्टी सीएमएचओ डा.देवकरण गुरावा ने बताया कि सभी १६ जनों को चूरू भेजा जा रहा है। नए मामलों के सामने आने के बाद रतनगढ़ में संक्रमित मरीजों की तादाद एकाएक बढ़ कर 23 हो गई है। इसके अलावा सरदारशहर के 25, चूरू के 20 और सुजानगढ़ के 15 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

सुरक्षा मानकों की उड़ी धज्जियां
जानकारी के मुताबिक, रतनगढ़ में बस से आने वाले सभी लोगों को अलग-अलग कमरों में क्वारंटीन नहीं किया गया था। कई-कई लोग एक साथ थे। एक ही बाथरूम और सुविधाएं उपयोग कर रहे थे। ऐसे में जो लोग इनके साथ कमरों में थे, उनके संक्रमित होने की आशंका भी जताई जा रही है। फिलहाल यह लोग क्वारंटीन हैं। चिकित्सा विभाग का कहना है कि फिलहाल तो इनमें कोरोना संक्रमण के लक्षण नहीं मिले हैं, लिहाजा दोबारा सैंपल लेने की आवश्यकता नहीं है। जैसे ही कोई लक्षण दिखाई देंगे, सैंपल लिया जा सकता है।

सरदारशहर का एक पॉजिटिव
बताया जाता है कि सरदारशहर के वार्ड 40 का रहने वाला ४३ वर्षीय एक शख्स भी पॉजिटिव आया है। वह अपने बेटे के साथ 21 मई को मुंबई से अपनी निजी कार से ड्राइवर के साथ सरदारशहर आया था। इनके साथ एक ड्राइवर था, जो सीधा बीकानेर चला गया है। इस बारे में बीकानेर जिला प्रशासन को खबर कर दी गई है। चिकित्सा विभाग का दावा है कि यहां इनका किसी से कोई और संपर्क नहीं हुआ है और इन्होंने रास्ते में भी चाय-पान या नाश्ता आदि नहीं किया।

संक्रमित प्रवासियों का आंकड़ा 70 तक पहुंचा
प्रवासियों की आमद के बाद से गत 8 मई से लेकर 25 मई तक संक्रमितों में प्रवासियों के आकड़े ने जबरदस्त दखल दिया है। इससे पहले जहां मात्र 14 मामले कोरोना संक्रमितों के थे, जिनमें 13 तबलीगी कनेक्शन के थे, तो एक मामला भांगीवाद का था। बाकी मामलों में 70 मामले प्रवासियों के हैं, जो संक्रमित पाए गए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो