scriptप्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से चूरू देश में तीसरे पायदान पर | Churu ranks third in the country with the PM Crop Insurance Scheme | Patrika News

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से चूरू देश में तीसरे पायदान पर

locationचुरूPublished: May 30, 2021 09:06:06 pm

Submitted by:

Madhusudan Sharma

सांसद राहुल कस्वां ने बताया कि चूरू लोकसभा क्षेत्र प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से लाभान्वित होने में देश के तीसरे नम्बर पर आ गया है। बीमा योजना के अंतर्गत रबी 2019 में रिकॉर्ड लगभग 1100 करोड़ रूपए का बीमा क्लेम चूरू लोकसभा क्षेत्र के किसानों को मिला था।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से चूरू देश में तीसरे पायदान पर

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से चूरू देश में तीसरे पायदान पर

सादुलपुर. सांसद राहुल कस्वां ने बताया कि चूरू लोकसभा क्षेत्र प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से लाभान्वित होने में देश के तीसरे नम्बर पर आ गया है। बीमा योजना के अंतर्गत रबी 2019 में रिकॉर्ड लगभग 1100 करोड़ रूपए का बीमा क्लेम चूरू लोकसभा क्षेत्र के किसानों को मिला था। ठीक इसी प्रकार खरीफ 2020 में भी करीब 650 करोड़ रुपए का फसल बीमा किसानों को मिलेगा। चूरू जिले के लिए कुल स्वीकृत 232.23 करोड़ रुपए की राशि में से बीमा कम्पनी द्वारा प्रथम किश्त के रूप में सरदारशहर व चूरू के किसानों के खातों में क्रमश: 86.09 करोड़ व 31.89 करोड़ रुपए विगत दिनों वितरित किए जा चुके हैं।
दूसरी किश्त का वितरण शुरू
सांसद कस्वा ने बताया कि राजगढ़ के लिये 43.38 करोड़, रतनगढ़ 27.67 करोड़, सुजानगढ़ 16.19 करोड़, तारानगर 11.68 करोड़, बीदासर 10.83 करोड़ की राशि का वितरण भी बीमा कम्पनी द्वारा अब शुरू कर दिया गया है। लोकसभा क्षेत्र के भादरा में खरीफ 2020 का बीमा क्लेम किसानों को वितरित किया जा चुका है, नोहर के किसानों के बीमा क्लेम के हेतु राज्य सरकार द्वारा अपनी हिस्सा राशि जारी नहीं की जा रही है। खरीफ 2020 में जिन किसानों का प्रीमियम कटा है लेकिन किन्ही कारणों से बीमा क्लेम नहीं आया है उसके लिए भी लॉकडाउन के बाद प्रत्येक तहसील स्तर पर बीमा कम्पनी के अधिकारीयों को बैठाकर वंचित किसानों की समस्याओं का समाधान करवाया जायेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो