scriptUPSC Civil Services Result 2018: एक ही मोहल्ले के इन दो लाडलों का हुआ आईएएस में चयन, पूरे शहर में खुशी की लहर | Civil Services Result 2018 Bharat and Satyanarayan Prajapat selections | Patrika News
चुरू

UPSC Civil Services Result 2018: एक ही मोहल्ले के इन दो लाडलों का हुआ आईएएस में चयन, पूरे शहर में खुशी की लहर

कहा- कम समय में लगन के साथ करें तैयारी, सफलता निश्चित
 

चुरूApr 07, 2019 / 09:12 pm

abdul bari

ias selections

UPSC Civil Services Result 2018: एक ही मोहल्ले के इन दो लाडलों का हुआ आईएएस में चयन, पूरे शहर में खुशी की लहर

सुजानगढ़/चूरू.
शहर के दो युवाओं का आईएएस में चयन होने से पूरा शहर गौरवान्वित महसूस कर रहा है। नयाबास की झंवर रोड़ पर रहने वाले मनोज सोनी के 23 वर्षीय पुत्र भारत ने देश में आईएएस परीक्षा में प्रथम प्रयास से 188वीं रैंक व इसी मौहल्ले के सत्यनारायण प्रजापत ने 445वीं रैंक प्राप्त की है। प्रजापत जामनगर गुजरात में है।
भारत के पिता मनोज कुमार घर में ज्वैलर्स की दुकान करते है। माता शांति देवी गृहणी हैं, छोटे भाई विकास ने बीए और बहन समीक्षा ने 9वीं कक्षा उत्तीर्ण की है।
इस तरह की भारत ने मेहनत..
भारत की 8वीं तक पढाई मौहल्ले की मेगा पब्लिक स्कूल में, 12वीं तक आरडीएस उ.मा. स्कूल व बीकॉम सरकारी कॉलेज तथा दिल्ली विश्वविद्यालय से फैकल्टी ऑफ लॉ सन 2018 में पूर्ण की। अभी दिल्ली हाईकोर्ट में पंजीकृत वकील हैं। क्रिकेट खेल में रूचि रखने वाले भारत का कहना है कि पढाई या तैयारी में बिना लगन के ज्यादा समय खपाने से समुचित लाभ नहीं मिलेगा अपितु समय कम भी हो लेकिन पूरी लगन होनी चाहिए तब सफलता कदम जरूर चूमेगी। भारत ओबीसी वर्ग से है। लेकिन सामान्य वर्ग से ही परीक्षा दी थी। स्वर्णकार समाज के मंत्री प्रकाश सोनी ने भी भारत को मिठाई खिलाकर बधाई दी।

जानिए सत्यनारायण प्रजापत के बारे में..
445 वीं रेंक पाने वाले 27 वर्षीय सत्यनारायण प्रजापत की 10वीं तक पढाई सुजानगढ़, 12वीं तक पढाई दिल्ली, केमिकल इन्जीनियरिंग व नीट वारांगल, आंध्र प्रदेश से की। सन् 2015 से रिलांयस इन्डस्ट्री जामनगर में नौकरी करते हुए आईएएस की तैयारी की और सफलता हासिल की। सत्यनारायण इस सफलता का श्रेय परिजनों व चाचा भगवान घोड़़ेला व सहपाठी रही इशिता को देते है। सामान्य ज्ञान की पुस्तकें पढने व क्रिकेट में रूचि रखने वाले सत्यनारायण साधारण परिवार से हैं। इनके पिता जगदीश प्रसाद खेती करते हैं जबकि माता भगवानी देवी गृहणी हैं। यह सफलता द्वितीय प्रयास से मिली है। सत्यनारायण से छोटे भाई प्रमोद, विकास, आकाश हैं जबकि बहन माया गुरुग्राम में कम्प्यूटर जॉब कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो