चूरू में 15 से शुरू होगा ऑक्सीजन प्लांट का सिविल वर्क

सभापति पायल सैनी की पहल पर राज्य सरकार की ओर से स्वीकृत चूरू के जिला अस्पताल में स्थित मातृ एवं शिशु कल्याण केन्द्र में नवजात शिशुओ को मिलने वाली प्राणवायु के प्लान्ट का कार्य सोमवार से शुरू हो जाएगा।

By: Madhusudan Sharma

Published: 12 Jun 2021, 10:34 AM IST

चूरू. सभापति पायल सैनी की पहल पर राज्य सरकार की ओर से स्वीकृत चूरू के जिला अस्पताल में स्थित मातृ एवं शिशु कल्याण केन्द्र में नवजात शिशुओ को मिलने वाली प्राणवायु के प्लान्ट का कार्य सोमवार से शुरू हो जाएगा। आयुक्त हेमाराम चौधरी, अधिशाषी अभियन्ता आत्माराम प्रजापति, भरतिया अस्पताल के पीएमओ डॉ. एफ एच गौरी ने देर शाम भरतिया अस्पताल में लगने वाले इस प्लान्ट के स्थान का चयन कर संबंधित ठेकेदार को तत्काल कार्य प्रारंभ किए जाने के निर्देश दिए। आयुक्त हेमाराम चौधरी ने बताया कि दिल्ली की धवन बॉक्स कम्पनी की ओर से यह कार्य किया जाएगा। कम्पनी द्वारा भेजे गए इंजीनियरों के साथ विजिट कर उन्हे स्थान एवं कार्य की जानकारी दे दी गई है जो सोमवार से अपना फाउण्डेशन निर्माण का कार्य प्रारम्भ कर देगी। करीब 35 लाख रुपए की लागत से बनने वाले इस आक्सीजन प्लान्ट से भरतिया अस्पताल में बने शिशु वार्ड में करीब 50 बैड पर यह सुविधा उपलब्ध रहेगी। इस प्लान्ट के लगने के बाद शिशु वार्ड में भर्ती गर्भवती महिला एवं उसके शिशु को प्राणवायु के लिये अन्यत्र स्थानान्तरित नहीं होना पड़ेगा।
सालासर में लगेगा 1 करोड़ 22 लाख रुपए की लागत का ऑक्सीजन प्लांट
सालासर. कोरोना संक्रमण के दौर में ऑक्सीजन की कमी महसूस हुई। इस परेशानी को देखते हुए भाजपा जिलाध्यक्ष धर्मवीर पुजारी व उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ लगातार प्रयासरत रहे। उनके प्रयासों से ही सरका ने इस प्लांट को स्वीकृत कर दिया। जिलाध्यक्ष पुजारी ने बताया कि सरकार ने टैण्डर जारी कर दिया है। सालासर के राजकीय अस्पताल में ये प्लांट लगाने का काम शुक्रवार को शुरू किया गया। 35 सिलेण्डर की क्षमता वाले इस प्लांट की कीमत एक करोड़ 22 लाख रुपए है। सालासर के राजकीय अस्पताल में यह प्लांट लगाया जाएगा। एनएचएम चूरू के एईएन प्रभुदयाल मेघवाल ने बताया कि ये प्लांट 15 दिन में लगा दिया जाएगा। नेशनल हेल्थ मिशन के अभियान के तहत यह प्लांट लगाया जा रहा है।
ऑक्सीजन प्लांट के स्थान का निरीक्षण
चूरू. रतनगनर में राज्य सरकार द्वारा स्वीकृत 50 बेड के ऑक्सीजन प्लांट का कम्पनी इंजीनियर ने कार्य का निरीक्षण किया। नगरपालिका के अध्यक्ष असगर खां, अधिशाषी अधिकारी द्वारका प्रसाद, अधिशाषी अभियंता आत्माराम प्रजापति, सहायक प्रशासनिक अधिकारी जयकरण गुर्जर, सत्यनारायण सैनी, राजेन्द्र कुमार धरेन्द्रा, चिकित्सकों की टीम ने प्लांट के स्थान का चयन किया। सोमवार से फाउंडेशन का कार्य किया जाएगा। करीब 35 लाख रुपए की लागत से बनने वाले इस ऑक्सीजन प्लांट से अस्पताल में करीब 50 बेड पर ये सुविधा उपलब्ध रहेगी। इस प्लांट के लगने के बाद भर्ती मरीजों को प्राण वायु के लिए अन्यत्रं स्थानान्तरित नहीं होना पड़ेगा।

Show More
Madhusudan Sharma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned