सीएम बोले, कृषि व पशुपालन का विकास तेजी से हो

राज्यपाल कलराज मिश्र एवं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को रतनगढ़ के पशु विज्ञान केंद्र सहित कृषि विवि जोधपुर और पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विवि बीकानेर के विभिन्न भवनों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।

By: Madhusudan Sharma

Published: 11 Jun 2021, 10:02 AM IST

चूरू. राज्यपाल कलराज मिश्र एवं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को रतनगढ़ के पशु विज्ञान केंद्र सहित कृषि विवि जोधपुर और पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विवि बीकानेर के विभिन्न भवनों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। कलक्ट्रेट स्थित राजीव गांधी सेवा केंद्र में कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल मिश्र ने प्रदेश में कृषि, पशुपालन और डेयरी उत्पादों के लिए प्रभावी विपणन नीति बनाने पर बल दिया। मिश्र ने कृषि और पशुपालन को राज्य के विकास का मुख्य आधार बताया। राज्यपाल मिश्र ने कृषि विवि जोधपुर को मरुक्षेत्र की भौगोलिक परिस्थिति और जैव विविधता को ध्यान में रखते हुए भविष्य की चुनौतियों से निपटने के लिए अनुसंधान करने का सुझाव दिया।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास है कि कृषि एवं पशुपालन क्षेत्र का विस्तार तेजी से हो। इन दोनों सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए पिछले तीन बजट में राज्य सरकार ने एक से बढ़कर एक फैसले लिए हैं। इनमें आगामी वित्तीय वर्ष से कृषि का अलग बजट तथा कृषक कल्याण कोष में 2 हजार करोड़ रूपए का प्रावधान शामिल है। पशुपालकों को दूध पर 2 रुपये प्रति लीटर बोनस दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि प्रदेश के हर जिले में पशु विज्ञान केन्द्र खुले।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में एम्स, आईआईटी, विधि विश्वविद्यालय, निफ्ट तथा कृषि एवं पशु विज्ञान के विश्वविद्यालय खुलने से यहां के छात्रों में आत्मविश्वास बढ़ा है। कृषि एवं पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया, कृषि एवं पशुपालन राज्यमंत्री भजनलाल जाटव ने भी विचार व्यक्त किए।
इनका किया लोकार्पण
कार्यक्रम के दौरान कृषि विश्वविद्यालय जोधपुर के प्रशासनिक भवन एवं कृषि महाविद्यालय नागौर के नवर्निमित भवन का लोकार्पण तथा पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय, बीकानेर के जोधपुर में नवीन पशुचिकित्सा एवं पशु विज्ञान महाविद्यालय भवन का शिलान्यास तथा जोधपुर, अविकानगर (टोंक), रतनगढ़ (चूरू), डूंगरपुर और झुंझुनूं के पशु विज्ञान केन्द्रों के नवीन भवनों का ऑनलाइन लोर्कापण किया गया। इस मौके पर जिला कलक्टर सांवर मल वर्मा, पशपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डा. धनपत सिंह, कृषि उपनिदेशक दीपक कपिला, पशु विज्ञान केंद्र प्रभारी डॉ अशोक कुमार, सहायक निदेशक (जनसंपर्क) कुमार अजय, पशुपालन विभाग के सहायक निदेशक डॉ निरजंन चिरानियां, एसीपी मनोज गर्वा, डॉ सुशील कुमार, डॉ विनय कुमार मौजूद थे।

Show More
Madhusudan Sharma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned