बाइक चालक उड़ा रहे कोर्ट व कानून की धज्जियां

बाइक चलाते धड़ल्ले से कर रहे बात

By: Rakesh gotam

Published: 16 May 2018, 10:12 PM IST

चूरू.

जिला मुख्यालय पर बाइक चालक यातायात नियमों व कोर्ट के आदेशों की सड़कों पर खुलेआम धज्जियां उड़ा रहे है। शहर की मुख्य सड़कों पर कहीं बाइक पर हाथ छोड़कर तो कहीं मोबाइल पर बात करते पूरे दिन सड़कों बाइक दौड़ाते रहते हैं। यहीं नहीं वह धर्म स्तूप पुलिस चौकी और यातायात चौकी के सामने भी यह स्टंट करते दिखाई देते हैं। यातायात पुलिसकर्मी भी मौन साधे हुए हैं।
ज्ञातव्य हो कि दुपहिया वाहन व चौपहिया वाहनों के बढ़ते हादसों को ध्यान में रखते हुए न्यायालय ने कुछ दिनों पहले आदेश दिया कि वाहन चलाते समय अगर कोई भी चालक मोबाइल पर बात करते मिले तो संबंधित पुलिस अधिकारी उसका ड्राइविंग लाइसेंस जप्त कर उसको निरस्त करने के लिए संबंधित जिला परिवहन अधिकारी को भेजें। यदि जरूरत पड़े तो वाहन को भी सीज करें या फिर उसका चालान आवश्यक रूप से करें।

 

ओवरलोड वाहनों पर करनी होगी कार्रवाई


शहर में इन दिनों कुछ निजी बस चालक बसों के अंदर क्षमता से अधिक वहीं बसों की छत पर सवारी बैठाकर ले जाते हैं। इसके अलावा पिकअप, कैम्पर व कई ऑटो चालक भी ऑटो में करीब दस-दस सवारी बैठाते है। जिससे सड़क हादसा होने की आशंका बढ़ जाती है। कई बार हो भी चुके हैं।

 

अभियान के दौरान लगाते हैं हेलमेट


यातायात पुलिस की ओर से समय-समय पर एमवी एक्ट के अंतर्गत अभियान चलाया जाता है। इसमें बिना हेलमेट, बिना दस्तावेज, दो से अधिक सवारी बैठाकर बाइक चलाने वाले बाइक सवारों के चालान व सीज की कार्रवाई की जाती है। पुलिस के अभियान को देखते हुए लोग कुछ दिन तक तो हेलमेट लगाते हंै लेकिन उसके बाद फिर से लापरवाही बरतने लगते हैं। ऐसे में यातायात व्यव्यस्था में सुधार नहीं हो पाता है।

 

न्यायालय के आदेश की पालना में जिले में अभियान चलाया जाएगा। जिसमें वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात करते कोई मिलता है तो नियमानुसार उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
अनिल चौहान, एएसपी चूरू

Rakesh gotam Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned