साहवा में डेंगू का प्रकोप जोरों पर

साहवा कस्बे में इन दिनों डेंगू का प्रकोप जोरों पर है। इसके चलते २ से 14 अक्टूबर तक एक पखवाड़े में डेंगू रोग से तीन की मौत हो चुकी है। वहीं दर्जनों लोग उपचाराधीन हैं।

By: Madhusudan Sharma

Published: 17 Oct 2020, 08:46 AM IST

साहवा. साहवा कस्बे में इन दिनों डेंगू का प्रकोप जोरों पर है। इसके चलते २ से 14 अक्टूबर तक एक पखवाड़े में डेंगू रोग से तीन की मौत हो चुकी है। वहीं दर्जनों लोग उपचाराधीन हैं। मच्छरों का फैलाव रोकने के लिए गांव में ग्राम पंचायत के तत्वावधान में स्वास्थ्य विभाग से मिली दवा का छिड़काव करवाया जा रहा है। गत २ अक्टूबर को डेंगू पीडि़त एक युवती की सिरसा में उपचार के दौरान मौत हो गई। मंगलवार देर रात साहवा के एक व्यक्ति की भी सिरसा के एक निजी चिकित्सालय में एवं वहीं वार्ड १९ निवासी एक जने की गुरुवार अलसुबह भादरा के एक स्वयंसेवी संस्था के चिकित्सालय में उपचार के दौरान मौत हो चुकी है। जबकि एक महिला का सिरसा के एक निजी चिकित्सालय के अस्पताल में उपचार चल रहा है। इसके अलावा अनेक डेंगू रोगी ऐसे हैं जो घर पर ही अपना उपचार करवा रहे हैं। गुरूवार को हुई ग्राम सभा में सरपंच कर्मचन्द नैण ने कस्बे के मोहनीदेवी चाचान राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में रिक्त पड़े चिकित्सकों के पदों को भरने की मांग की।

पिछले एक डेढ़ माह में बुखार के रोगियों के मामले बहुत ज्यादा सामने आ रहे हैं, जिसमें से अधिकतर वायरल बुखार के होते हैं तथा कुछ रोगियों में डेंगू बुखार के लक्षण देखने को मिल रहे हैं। सीएचसी में डेंगू की जांच की सुविधा नहीं होने से ऐसे रोगियों को जांच बाहर से करवाने की सलाह दी जाती है।
डॉ. संदीप डूढानी, मोहनीदेवी चाचान, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र साहवा

& साहवा सरपंच ने टेलीफोन पर मामले की जानकारी दी है, कार्रवाई की जा रही है, विभाग द्वारा यूटीबी योजना में नए चिकित्सक लगाए जारहे हैं। उनमें से साहवा में चिकित्सक लगाएंगे। डेंगू व वायरल बुखार
के रोगियों के उपचार में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।
डॉ. एमएम गुप्ता, सीएमएचओ रतनगढ़

Madhusudan Sharma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned