अब राज्य के हर ब्लॉक में बैठेंगे डीईओ, विभाग ने शुरू की तैयारी

हर जिला मुख्यालय पर संभागीय निदेशक बैठेंगे

By: Rakesh gotam

Published: 16 May 2018, 10:40 PM IST

पीयूष शर्मा

चूरू. शिक्षा विभाग के प्रशासकीय ढांचे में परिवर्तन की कवायद शुरू कर चुके मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारत सरकार की मंशा के मुताबिक काम हुआ तो आगामी दिनों में राज्य के हर जिले के हर ब्लॉक पर जिला शिक्षा अधिकारी बैठेंगे। हर जिला मुख्यालय पर संभागीय निदेशक बैठेंगे। इसके लिए कागजी कवायद शुरू कर चुके शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक प्लान 2018-19 के तहत विभाग में व्यवस्था परिवर्तन करने के प्रयास चल रहे हैं।

 


16 मई को राज्य के सभी जिलों के संबंधित अधिकारी जयपुर में मीटिंग कर राज्य स्तरीय प्लान तैयार करेंगे। बाद में 1४ जून को दिल्ली में होने वाली पीबीए की मीटिंग में मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारत सरकार की ओर से इस प्लान पर स्वीकृति जारी कर फंड दिए जाने पर ये लागू होगा।

 


तो चूरू में होंगे नौ डीईओ

 

राज्य सरकार की योजना के मुताबिक ब्लॉक स्तर पर बैठने वाले डीईओ कक्षा एक से 12वीं तक का समस्त काम देखेंगे। वहीं प्रत्येक जिला मुख्यालय पर प्रारंभिक व माध्यमिक शिक्षा के डीईओ अलग-अलग होंगे। अब तक की कवायद के मुताबिक काम हुआ तो चूरू जिले के सात ब्लॉक स्तरीय डीईओ व जिला मुख्यालय के दो डीईओ के हिसाब से कुल नौ डीईओ होंगे।

 

यह होगा फायदा


-व्यवस्था का विकेंद्रीकरण होने से जिला स्तर पर होने वाले काम ब्लॉक स्तर पर हो सकेंगे। लोगों को चूरू नहीं आना पड़ेगा।
-ब्लॉक स्तर पर प्रारंभिक व माध्यमिक शिक्षा संबंधी काम एक ही छत के नीचे हो सकेंगे।
-जिला मुख्यालय पर संभागीय निदेशक स्तर के अधिकारी बैठने से संभाग मुख्यालयों पर काम का दबाव कम होगा। जिले से जुड़े काम जिला मुख्यालय पर हो सकेंगे।

 

अब होगा समग्र शिक्षा अभियान

 

योजना के मुताबिक एसएसए रमसा का नाम परिवर्तित कर इसे समग्र शिक्षा अभियान किया जाएगा। बैठक में तय किया जाएगा कि कौनसा व कितना फंड एसएसए (समग्र शिक्षा अभियान) से तथा कौनसा केंद्र सरकार से मिलेगा। कितनी पोस्ट एसएसए व कितनी स्टेट फंड से होगी। कौनसी पोस्ट का वेतन कौनसे फंड से जारी होगा।

 

''इस बारे में चर्चा चल रही है। मैंने भी केवल सुना ही है। ज्यादा कुछ मुझे भी पता नहीं है। दिल्ली की बैठक में तो बड़े अधिकारी जाएंगे।''
पितरामसिंह काला, डीईओ, माध्यमिक शिक्षा विभाग, चूरू

Rakesh gotam Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned