जगह-जगह टिडिडयां डाल रही डेरा, किसान परेशान

बीती रात क्षेत्र में टिडिडयों ने पड़ाव डाल दिया। रातभर टिड्डी नियंत्रण ऑपरेशन चलता रहा है। सहायक कृषि अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद ने बताया कि बीती रात कातर व मालासर के बीच की रोही में टिड्डियों ने पड़ाव डाल दिया।

By: Madhusudan Sharma

Published: 02 Jun 2020, 01:24 AM IST

कातर. बीती रात क्षेत्र में टिडिडयों ने पड़ाव डाल दिया। रातभर टिड्डी नियंत्रण ऑपरेशन चलता रहा है। सहायक कृषि अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद ने बताया कि बीती रात कातर व मालासर के बीच की रोही में टिड्डियों ने पड़ाव डाल दिया। सूचना मिलने पर कृषि विभाग के अधिकारियों ने घटनास्थल पर जाकर रात के समय टिड्डी नियंत्रण अभियान शुरू किया। जिससे काफी हद तक टिडिडयों पर छिड़काव कर खत्म किया गया। बची हुई टिडिडयां सुबह होते ही हवाओं के साथ अलग-अलग दलों में उडऩी शुरू हो गई। कृषि विभाग के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार टिडिडयों के अनेक छोटे-छोटे दल बने हुए हैं। प्रशासन के नियमानुसार जिस स्थान पर प्रति हैक्टेयर 10 हजार टिडडी बैठती है वहां पर प्रशासन द्वारा नियंत्रण अभियान चलाया जा सकता है। गांवों में टिड्डियां आने से किसान अपने स्तर थाली, पीपे, ढोल बजाकर उड़ाने के लिए तैयार रहें और कृषि अधिकारियों से राय लेकर टिड्डी नियंत्रण दवाओं का छिड़काव भी कर सकते है। किसानों ने बताया कि कोरोना रूपी वैश्विक महामारी के बीच टिड्डी दल ने किसानों की कमर तोड़ दी है प्रशासन को अति शीघ्र नुकसान रिपोर्ट तैयार करवाकर पीडि़त किसानों को मुआवजा दिया जाना चाहिए। सहायक कृषि अधिकारी दिनेश कुमावत ने बताया कि कातर, अमरसर व मालासर की रोही में चार किमी लम्बा व डेढ़ किमी छोड़ा टिड्डियों का पड़ाव था। सात ट्रैक्टर व स्प्रे ड्रम व दो टिड्डी नियंत्रण वाहनों से प्रशासन ने रातभर में 195 हैक्टेयर भऊमि पर टिड्डी नियंत्रण अभियान चलाया। जहां स्प्रे किया गया वहां 70 से 80 प्रतिशत टिड्डियां खत्म हो गई थी
सरदारशहर. ग्राम पंचायत, भोजूसर उपाधियान की सरपंच मोहनीदेवी उपाध्याय ने मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन उपखण्ड अधिकारी को सौपकर ग्राम पंचायत क्षेत्र में टिड्डी दल से हुए नुकसान की ओर ध्यान आकर्षित कराया। उन्होंने लिखा कि 28 व 29 मई को भोजूसर उपाधियान, पातलीसर बड़ा, पातलीसर छोटा में टिड्डी दल ने किसानों की फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया है। वैसे ही किसानों को बैमौसम बारिश, ओलावष्टि व लॉकडाउन के कारण नुकसान का सामना करना पड़ा है। अब टिड्डी दल ने किसानों की कमर तोड़ दी है। किसानों के हुए नुकसान का सर्वे करवाकर किसानों को अचित मुआवजा दिया जाए।

Madhusudan Sharma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned