scriptदिल्ली में अटकी 342 दिव्यांगों की मोटराइज ट्राईसाइकिल | Disabled Not Found Motorized Tri Bicycle in churu | Patrika News
चुरू

दिल्ली में अटकी 342 दिव्यांगों की मोटराइज ट्राईसाइकिल

मोटराइज ट्राइसाइकिल की फाइल दिल्ली में बजट की तकनीकी खामियों को लेकर उलझ गई है।

चुरूNov 15, 2017 / 10:48 pm

Rakesh gotam

Disabled Not Found Motorized Tri Bicycle

Disabled Not Found Motorized Tri Bicycle

चूरू. करीब एक साल से मोटराइज ट्राईसाइकिल ((बैट्री चालित) का इंतजार कर रहे लोकसभा क्षेत्र के सैकड़ों दिव्यांगों की उम्मीदों पर पानी फिरता नजर आ रहा है। मोटराइज ट्राइसाइकिल की फाइल दिल्ली में बजट की तकनीकी खामियों को लेकर उलझ गई है। इसके कारण वितरण की प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ पा रही है। चयनित दिव्यांग अधिकारियों के दफ्तरों का चक्कर काट रहे हैं। लेकिन उन्हे निराशा ही मिल
रही है।
चूरू जिला सहित नोहर व भादरा विधानसभा क्षेत्र के कुल 342 दिव्यांगों को मोटराइज ट्राइसाइकिल दी जानी है। इसका वितरण अक्टूबर तक किया जाना था लेकिन नहीं हो सका। इसके कारण अन्य उपकारण भी नहीं दिए गए। मोटराइज ट्राइसाइकिल के अलावा करीब 13 सौ अन्य उपकरण वितरित जाने हैं।
सिंतबर 2016 में लिए थे आवेदन

युवा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से मोटराइज ट्राई साइकिल के लिए सितंबर 2016 में आवेदन लिए थे। करीब तीन सौ युवाओं ने आवेदन किया था। इस बार शिक्षित व अशिक्षित सभी से आवेदन मांगे गए थे।

जुलाई में कैंप लगाकर किया था चयन


सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से जुलाई में लोकसभा क्षेत्र के सभी विधानसभा क्षेत्रों में कैंप लगाकर मोटराजइज ट्राइसाइकिलों व अन्य उपकरणों के लिए चयन किया था।
सांसद कोटे के बजट को लेकर उलझा मामला

मोटराइज ट्राई साइकिल की कीमत ३७ हजार है। इसके लिए भारत सरकार की एपिड योजना के तहत 25 हजार रुपए दिए जाएंगे। इसके अलावा सांसद की ओर से 12 हजार रुपए सांसद को अपनी निधि से देने थे। चयनितों के मुताबिक सांसद कोटे से 41 लाख रुपए से अधित रुपए देने थे। लेकिन नियमों के आड़़े आने से पूरे रुपए एक साथ स्वीकृत नहीं हो सके। इसके कारण यह मामला अटक गया। एपिड योजना के अधिकारियों की ओर से कुछ ट्राइमोटराइज साइकिल बाटने के लिए सांसद को पत्र लिखे गए थे। लेकिन सांसद ने सभी को एक साथ देने के प्रयास में लगे हैं। इसके लिए सांसद ने अधिकारियों को मना कर दिया।
1.80 करोड़ के उपकरण बाटने हैं

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक नरेश बारोठिया ने बताया कि वितरण शिविर में करीब 1.80 करोड़ रुपए के विभिन्न दिव्यांग उपकरण बांटे जाएंगे। कुल 1071 लोगों को 1690 उपकरण दिए जाएंगे। सूची सांसद व जिला प्रशासन को भेजी गई है।
इतने उपकरण बटने हैं


मो. ट्राइसाइकिल 342
श्रवण यंत्र 92
स्मार्ट केन 23
ब्रेल किट 05
ब्रेल स्लेट 01
सेरबल पॉल्सी 29
ट्राइसाइकिल 430
ह्वील चेयर 79
सीपी चेयर 20
बैशाखी 448
वॉकिंग स्टिक 45
रोलाटोर 21
कैलीपर 134
लिम्बस26


नियमों में बदलाव के कारण बजट कम मिल रहा है। नियम के मुताबिक एक सांसद एक साल में 20 लाख रुपए का एक्सपेंडेचर दे सकता है। 20 लाख रुपए में कई लाभार्थी छूट जाएंगे। इसलिए दिल्ली स्थित संबंधित सचिवालय को पत्र लिखा है। पूरे उपकरण के लिए बजट उपलब्ध कराने की मांग की है। कोशिश कर रहे हैं जल्द-जल्द से बजट मिल जाए।
राहुल कस्वां, सांसद, चूरू

Home / Churu / दिल्ली में अटकी 342 दिव्यांगों की मोटराइज ट्राईसाइकिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो