scriptआगामी पांच वर्षों में बदलेगी दूधवाखारा की तस्वीर | Doodhwakhara's picture will change in the next five years | Patrika News

आगामी पांच वर्षों में बदलेगी दूधवाखारा की तस्वीर

locationचुरूPublished: Dec 13, 2019 11:11:26 am

Submitted by:

Madhusudan Sharma

जिला कलक्टर संदेश नायक ने कहा है कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन मूल्यों के अनुसरण में एवं ग्रामीणों के सहयोग से दूधवाखारा गांव में आर्थिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक विकास कर आदर्श गांव की मिशाल कायम की जायेगी।

आगामी पांच वर्षों में बदलेगी दूधवाखारा की तस्वीर

आगामी पांच वर्षों में बदलेगी दूधवाखारा की तस्वीर

चूरू. जिला कलक्टर संदेश नायक ने कहा है कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन मूल्यों के अनुसरण में एवं ग्रामीणों के सहयोग से दूधवाखारा गांव में आर्थिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक विकास कर आदर्श गांव की मिशाल कायम की जायेगी।जिला कलक्टर गुरूवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष के उपलक्ष में चयनित महात्मा गांधी आदर्श गांव दूधवाखारा में आयोजित ग्राम सभा एवं आमुखीकरण कार्यशाला में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि दूधवाखारा गांव में 17 सूत्री कार्यक्रम के आधार पर आगामी 5 वर्षों में ग्रामीणों की आवश्यकतानुसार समग्र विकास योजनाओं व कार्यों को अंजाम दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि गांव में परिवार कल्याण कार्यक्रम को मजबूती से क्रियान्वयन किया जाएगा तथा गर्भवती व धात्री महिलाओं, बालक-बालिकाओं के स्वास्थ्य को महत्व दिया जायेगा। गांव में नशा मुक्त समाज की स्थापनाए गुणवत्तापूर्ण शिक्षाए प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षणए विद्युतए पेयजलए सड़क, स्वास्थ्य केन्द्र, स्वरोजगार, बैंक सुविधाओं के विस्तार को सुनिश्चित किया जाएगा।जिला कलक्टर ने कहा कि गांव में महिला सशक्तिकरण सरकारी योजनाओं का लाभ शत-प्रतिशत टीकाकरण सहित गांव के सुदृढीकरण के लिए प्राथमिकता से कार्य योजनाओं का क्रियान्वयन किया जायेगा। उन्होंने ग्रामीणों का आह्वान किया कि वे आपसी भेदभाव को भूलकर गांव के विकास के लिए जुटें एवं कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठावे। उन्होंने कहा कि गांव के पुराने तालाब के जीणोद्धार कार्य में ग्रामीणों का श्रमदान करना आवश्यक है। इस अवसर पर जिला कलक्टर ने एक दिव्यांगजन को श्रवण यंत्र, राजीविका मिशन के तहत दो स्वयंसेवी संगठनों को चैक एवं चार पट्टे वितरित किए। कार्यशाला में मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामस्वरूप चौहान ने कहा कि महात्मा गांधी आदर्श गांव दूधवाखारा में समस्त विभागों द्वारा विकास कार्य योजना तैयार कर आर्थिकए सामाजिक एवं सांस्कृतिक विकास के लिए सामुदायिक सहयोग आवश्यक है।विकास अधिकारी ने गांव दूधवाखारा में हुए विकास कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि आगामी 5 वर्षों में दूधवाखारा गांव में विकास कार्यों को प्राथमिकता से पूर्ण कर ग्रामीणों को आवश्यक सुविधाएं मुहैया करवाई जाएगी। ग्राम सरपंच महावीर सिंह राठौड ने आश्वस्त किया कि गावं के समग्र विकास के लिए ग्रामीणजन सरकार का पूर्ण सहयोग करेंगे। इस अवसर पर जिला स्तरीय अधिकारीए उप सरपंच वासिद खान सहित ग्रामीण महिलाएं एवं पुरूष उपस्थित थे।
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण
जिला कलक्टर ने दूधवाखारा गांव में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने लेबर रूमए न्यूबोर्न केयर यूनिट, मेडिकल स्टोर एवं हर्बल गार्डन का निरीक्षण कर नि:शुल्क दवा योजना एवं मुख्यमंत्री जांच योजना की जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. भवरलाल सर्वा, केन्द्र प्रभारी डॉ. कमला धानिया, बीपीएम ओमप्रकाश सहित ग्रामीणजन उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो