scriptकोरोना के बीच मौसमी रोगों की दोहरी मार | Dual kill of seasonal diseases among corona | Patrika News

कोरोना के बीच मौसमी रोगों की दोहरी मार

locationचुरूPublished: Oct 26, 2020 06:26:54 pm

Submitted by:

Madhusudan Sharma

जिले में इस बार कोविड महामारी के बीच डेंगू की दोहरी मार पड़ रही है । दरअसल सारा प्रशासन कोविड महामारी से जूझ रहा है और इंतजाम भी उसी के अनुरूप किए गए हैं

कोरोना के बीच मौसमी रोगों की दोहरी मार

कोरोना के बीच मौसमी रोगों की दोहरी मार

चूरू/साहवा . जिले में इस बार कोविड महामारी के बीच डेंगू की दोहरी मार पड़ रही है । दरअसल सारा प्रशासन कोविड महामारी से जूझ रहा है और इंतजाम भी उसी के अनुरूप किए गए हैं, जबकि इस बीच मौसमी बीमारियों के साथ ही डेंगू ने चुपके से दस्तक दी है। आलम यह है कि साहवा में 5 मौतों की बात तो खुद सीएमएचओ डॉ. मनमोहन गुप्ता भी मान चुके हैं। इसके अलावा जिले के विभिन्न इलाकों से डेंगू प्रभावितों की खबर मिल रही है।
अब तक नहीं हुई थी फॉगिंग की शुरुआत
कोविड से जूझने के इंतजामों में लगे हुए प्रशासन ने इस बार फॉगिंग कराने में भी काफ ी कोताही बरती, नतीजे में फॉगिंग भी तभी हो पाई, जब साहवा में मौतें एक के बाद एक होने लगी। सूत्रों की माने तो डेंगू को लेकर इस बार राज्य स्तर से भी किसी प्रकार के खास निर्देश नहीं आए थे। यहां तक कि जिला चिकित्सालय में भी कोई खास निर्देश इस बारे में नहीं थे । हर साल जहां इन लक्षणों के बताने पर डेंगू जांच को प्राथमिकता दी जाती थी, वहीं इस साल ऐसे लक्षणों के बावजूद कोविड के वातावरण के बीच सभी को कोविड जांच कराने की सलाह दी गई। नतीजे में मरीज निजी अस्पतालों की ओर उन्मुख हुए, जिन्होंने मनमाने ढंग से न सिर्फ जांचें कराईं बल्कि जांच रिपोर्ट भी सटीक न मिलने से मरीजों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पडा।
साहवा ने
जगाया नींद से
इन हालात के बीच जब साहवा में रुक-रुक कर मौतों की बात सामने आई तो प्रशासन की निगाह इस गंभीर प्रकरण की तरफ गई, जिसके बाद रविवार को डीबीएच अस्पताल से तीन सदस्यीय चिकित्सा टीम साहवा भेजी गई।
अब हुए सतर्क
सूत्रों के मुताबिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के और सीएचसी स्तर पर भी सभी डॉक्टरों को और प्रभारियों को यह निर्देश भेजे जा चुके हैं कि वे डेंगू के मद्देनजर भी मरीजों की आमद पर निगाह रखें और आंकड़ों से कंट्रोल रूम को समय-समय पर सूचित कराते रहें।
घर-घर सर्वे
साहवा. रविवार को डा. देवकरण गुरावा डिप्टी सीएमएचओ रतनगढ़, डॉ. मनस्वी रतनगढ़ आदि ने प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया। जयपुर से आये चैनरूप सोनी ने वार्ड 18-19 में दो दर्जन घरों का सर्वे करवाकर डेंगू से प्रभावित हुए लोगों के घरो में बने पीने के पानी के श्रोतों से पानी के नमूने लिए, वहीं डीबीएच चूरू से आई टीम के डॉ. मुरलीधर चौधरी, डा. प्रदीप कस्वां(पीएसएम) व एलटी रामसिंह ने वार्ड १८ में सैनी संस्थान में चिकित्सा व जांच शिविर लगाकर रोगियों की जांच व प्राथमिक उपचार किया तथा बुखार आदि से पीडि़त रोगियों की डेंगू जांच के लिए एलाईजा सेम्पल संग्रह किए। चिकित्सा शिविर में रविवार दोपहर बाद करीब डेढ़ सौ रोगियों का पंजियन कर उन्हें प्राथमिक उपचार व परामर्श दिया। चूरू से आई टीम के साथ डा. मनीष स्वामी, एलटी महेन्द्र भाम्भू, शेरसिंह सैनी, राजेन्द्र सोनी, किशन स्वामी, शेरसिंह, शंकर सैनी, गिरधारीलाल लमाणी, गोगाराम सोनी आदि ने सेवाएं दी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो