दिन में धूल ने किया परेशान

दिन में धूल ने किया परेशान

Rakesh Kumar Goutam | Publish: Jun, 14 2018 03:44:01 PM (IST) Churu, Rajasthan, India

गर्म हवा से रात का पारा30 डिग्री पार

चूरू.

 

दक्षिणी व पश्चिमी हवाओं के चलने से बने मौसमीय चक्रवात में बुधवार को आई आंधी से आसामन में दिन भर धूल की गर्द छाई रही। गर्म हवाओं के चलने से सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ। वहीं रात को चली गर्म हवा से रात का पारा 30 डिग्री के पार चला गया। बुधवार तड़के भी गर्मी से कोई राहत नहीं मिली। सूर्योदय से पहले भी गर्म हवाएं चली। इसके बाद से ही तेज हवा चलने का दौर शुरू हुआ जो दिनभर जारी रहा। दिन में हवा की रफ्तार कभी तेज तो कभी धीमी होती रही तथा धूलभरी आंधी से घरों में रेत ही रेत हो गई। दिन भगर धूल छाई रही। इससे वाहन चालकों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा।

 

आसमान में दिन भर छाई धूल की परत

आसमान में धूल की गर्द छाई रहने से दिन में दुकानदारों ने खाने-पीने के सामान को ढक कर रखा। रेतीली हवाओं के कारण सामान्य कामकाज पर असर पड़ा। मिष्ठान, चाट व चाय पान के दुकानदारों को अच्छी खासी परेशानी हुई। मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को अधिकतम तापमान 42.3डिग्री व न्यूनतम तापमान ३०.४ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

 

खेतों की बुवाई पर असर
दो दिन पहले जिले के जिन क्षेत्रों में बारिश हुई वहां शुरू हुई खेतों की बुवाई पर आंधी का असर पड़ा। तेज हवाएं चलने से जमीन की ऊपरी सतह पर रही नमी कम होने से खेतों की बुवाई थम गई। जिन किसानों ने खेतों की बुवाई कर दी उनके लिए आंधी चलना चिंता का कारण रहा। किसानों का कहना था कि अगर आगे कुछ दिनों तक यही मौसम चलता रहा तो खेती का माला बिगड़ जाएगा। अब आंधी का दौर थमना आवश्यक है। किसान बेसब्री से धूल भरे मौसम के थमने का इंतजार कर रहे हैं। उन्हें एक बार फिर वर्षा का इंतजार है। ताकि उनकी खेती की आस बनी रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned