scriptआग इतनी भीषण की बुलानी पड़ी पांच दमकल, दर्जनों ट्रेक्टर टेंकर | Factory fire in sahtown town of Churu District | Patrika News

आग इतनी भीषण की बुलानी पड़ी पांच दमकल, दर्जनों ट्रेक्टर टेंकर

locationचुरूPublished: May 29, 2020 10:51:03 pm

Submitted by:

manish mishra

चूरू. तारानगर से एक तथा दो चूरू व एक सादूलपुर से भी दमकल मौके पर पहुंच गईए तथा पांचों दमकलों ने गोदाम के चारों तरफ से कार्रवाई कर रात 4- 5 बजे के करीब आग पर काबू पाया।

आग इतनी भीषण की बुलानी पड़ी पांच दमकल, दर्जनों ट्रेक्टर टेंकर

आग इतनी भीषण की बुलानी पड़ी पांच दमकल, दर्जनों ट्रेक्टर टेंकर

चूरू. जिले के कस्बा साहवा में तारानगर सड़क किनारे लगी प्लास्टर ऑफ पैरिस की एक फैक्ट्री की भट्टियों में जलाने के लिए रखे गए तुड़े व जलाऊ लकड़ी आदि के गोदाम में गुरूवार शाम आई तेज आंधी के दौरान बिजली की लाईन के तारों में हुए स्पार्क से लगी से करीब 30 लाख रुपयों का सामान जल कर राख हो गया। घटना के अनुसार गुरूवार साम सवा 7 बजे के करीब विश्वकर्मा प्लास्टर उद्योग साहवा के तुड़े व जलाऊ लकड़ी आदि के गोदाम में उसके उपर से गुजर रहे 11 हजार केवी की बिजली की लाइन के तारों में आंधी व तेज हवा के चलते हुई स्पॉर्किंग से उठी आग की चिंगारी से गोदाम की चारदीवारी के भीतर खुले में रखे तुड़े में आग लग गई।जिसने तेज आंधी के कारण चन्द मिनटों में ही सम्पूर्ण गोदाम को अपनी लपटों में ले लिया और आग वहां से आगे फेैलते हुए फैक्ट्री परिसर तक चली गई। जिससे फैक्ट्री की अधिकांश बिजली फिटिंगए जनरेटर की फिटिंग व स्टोर में रखे कुछ कागजात, फाइल तथा पीओपी पैकिंग के लिए रखे बैग आदि अनेक सामान भी जल कर राख हो गए।फैक्ट्री के मालिक एवं प्लास्टर ऑफ पैरिस एसोसिएशन के अध्यक्ष कासीराम प्रजापत ने बताया कि फैक्ट्री दिन भर बंद थी और वह दिन में अन्य काम काज सम्भाल कर करीब साढे 6 बजे के गांव जाने के लिए रवाना हुआ थे।धीरवासबड़ा से थोड़ा आगे पहुँचा तो फैक्ट्री से मजदूर ने फोन कर बताया कि गोदाम में आग लग गई तब में वहीं से ही तुरन्त वापिस फैक्ट्री आया तगर तब तक आग बुरी तरह फैल चुकी थी और आग की लपटें देख कर आसपास की अन्य फैक्ट्रियों से भी लोग वहां पहुँच चुके थे। साहवा व आसपास के गांवो से आये ट्रेक्टर टेंकरों के पानी व जेसीबी मशीनों से मिट्टी आदि उाल कर आग बुझाने के प्रयास शुरू किए। मगर आंधी इतनी तेज थी कि आग बढती ही गई तब तक साहवा थानाधिकारी गोविन्दरामए तारानगर तहसील अधिकारी तेजपाल गोठवाल, हल्का पटवारी नत्थुराम रूलानियां, जिप सदस्य नरेश सहारण सहित अनेक लोग मौके पर पहुँच गये तथा आसपास के दमकल स्टेशनों पर सूचना देकर दमकलें मंगवाई जिस पर सबसे पहले नोहर से दमकल मौके पर पहुंची।इसके बाद तारानगर से एक तथा दो चूरू व एक सादूलपुर से भी दमकल मौके पर पहुंच गईए तथा पांचों दमकलों ने गोदाम के चारों तरफ से कार्रवाई कर रात 4- 5 बजे के करीब आग पर काबू पाया। वहीं जेसीबी मशीन से फैक्ट्री के पिछे की दीवार तोड़ कर फैक्ट्री में पड़ी जलाउ लकडिय़ों में लगी आग पर मिट्टी डाल बुझाया। फैक्ट्री व गोदाम दोनों में पानी की व्यवस्था के लिए एक एक बोरवैल लगे है। मगर आग की लपेट में आकर जनरेटर तथा दोनों बोरवैल के बिजली के कनेक्शन फॉल्ट हो जाने वे मौके पर उनकी मदद भी नहीं ली जा सकी तथा करीब 30 लाख रूपयो का सामान कुछ ही घन्टों में आग की भेट चढ गया।नौ घंटे बाद आग पर काबू नोहरए तारानगरए सादूलपुर व चूरू से आई पांच दमकलों, दर्जनो ट्रेक्टर टंकरों तथा जेसीबी मशीनो के प्रयासों से 8.9 घन्टों में एक बार तो आग पर काबू पा लिया मगर गोदाम में अधजले उस तुड़े से दोहर तब रूकरूक कर आग की लपटें गिकल रही थी।जिस समय आग लगी उस समय आंधी की हवा का रूख साहवा गांव की तरफ था अगर उस समय हवा का बहाव पूर्व की तरफ होता तो उस आग की गिर$फत में गोदाम के साथ विश्वकर्मा प्लास्टर उद्योग व उसके पास बना फैक्ट्री का श्रमिक परिसर तथा वहां से कुछ मीटर की ही दूरी स्थित आधा दर्जन के करीब अन्य फैक्ट्रीयां भी चपेट में आ सकती थी। एसोसिशन ने आग जनी का मुख्य कारण इस के उपर से गुजरती 11 हजार केवी की बिजली की लाइन को मानते हुए बिजली विभाग की लापरवाही बताया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो