किसानों ने किया प्रदर्शन, नहीं हुई मूंग की तुलाई

राज्य भर में मंगलवार रात 12 बजे मूंग खरीद केंद्र बंद कर दिए जाने से जिले के आठ हजार से अधिक किसान समर्थन मूल्य पर सरकार को अपनी मूंग की उपज बेचने से वंचित रह गए हैं।

By: Madhusudan Sharma

Updated: 10 Jan 2019, 04:14 PM IST

चूरू. राज्य भर में मंगलवार रात 12 बजे मूंग खरीद केंद्र बंद कर दिए जाने से जिले के आठ हजार से अधिक किसान समर्थन मूल्य पर सरकार को अपनी मूंग की उपज बेचने से वंचित रह गए हैं। इसको लेकर गुरुवार को किसानों ने कृषि उपज मंडी के सामने प्रदर्शन कर मूंग तुलाई करवाने की मांग की। किसानों ने कहा जब तक मंूग की तुलाई नहीं होगी। वे यहां से नहीं हटेेंगे। इसके बाद किसानों का एक प्रतिनिधिमंडल जिला कलक्टर संदेश नायक से मिला। किसानों ने उनसे मूंग तुलाई करवाने की मांग की। कलक्टर ने कहा कि इसके लिए जयपुर वार्ता जारी है। शीघ्र ही कोई हल निकाला जाएगा। इसके बाद किसान लौट गए। गौरतलब है कि जिला मुख्यालय पर टोकन जारी होने के बावजूद ६२ किसान तुलाई के इंतजार में मंगलवार रात से कृषि उपज मंडी के आगे बैठे हैं। क्रय-विक्रय सहकारी समिति के उप रजिस्ट्रार के मुताबिक अधिकारियों के मुताबिक जिले में १९ हजार १९९ किसानों ने मूंग बेचने के लिए पंजीयन करवाया था। उनमें से १० हजार ८०९ किसानों को टोकन जारी किए गए। ऐसे में आठ हजार ३९० किसान मूंग बेचने से वंचित रह गए। इतना ही नहीं टोकन जारी हो चुके सैकड़ों किसानों को भी अब तक मूंग की तुलाई का इंतजार है।

तीन दिन स हैं खरीद के इंतजार में
जिले की सादुलपुर तहसील के गांव गालड़ से आए किसान मदनलाल ने बताया कि उन्हें सोमवार रात 11 बजे मोबाइल पर मूंग बेचने के लिए पहुंचने का मैसेज मिला। मंगलवार को अल सुबह मूंग लेकर यहां पहुंच गया। मगर दिन में तुलाई नहीं हो सकी। देर रात को सरकार ने खरीद केंद्र बंद कर दिया। अब दो दिन से तुलाई के इंतजार में बैठे हैं।

Madhusudan Sharma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned