किसान गरजे कहा स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू करे सरकार

अखिल भारतीय किसान सभा नेकलक्टर को प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन

By: Rakesh gotam

Published: 07 Jun 2018, 11:35 AM IST

चूरू.

 

अखिल भारतीय किसान सभा ने बुधवार को कलक्टर को प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपकर डा. स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने की मांग की।ज्ञापन में किसानों का संपूर्ण कर्जा माफ करने, पेट्रोल व डीजल के भाव कम करने, पिछले दो वर्षों में खराब हुई खरीफ फसल का बीमा क्लेम मापदंडों के अनुसार देने आदि मांगों का उल्लेख किया गया। ज्ञापन देने वालों अध्यक्ष उमाराम व मंत्री दीपाराम आदि शामिल थे।

 

रैली निकाल जताया विरोध
सरदारशहर. किसानों के राष्ट्रव्यापी आह्वान पर चल रहे आंदोलन के तहत क्षेत्र के किसानों ने बुधवार को रैली निकाल कर विरोध जताया। डेयरी के आगे एकत्रित हुए किसान रैली के रूप में रवाना होकर मुख्य मार्गों से होते हुए तहसील मुख्यालय पहुंचे। यहां सरकार विरोधी नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। बाद में एसडीएम मूलचंद लूणिया को ज्ञापन सौंपकर मांगों की तरफ ध्यानाकर्षित करवाया। किसान सभा के प्रदेश महामंत्री छगनलाल चौधरी ने कहा कि किसानों का कर्जा माफी, स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू करने, किसानों की उपज का उचित मूल्य मिले इसके लिए देश का किसान सड़कों पर उतर गया है। आंदोलन को छह दिन बीतने के बावजूद सरकार की आंखें नहीं खुल रही है। डेयरी चेयरमैन लालचंद मूंड ने किसान बचेगा तो देश बचेगा। किसान सभा के मंत्री जीवनराम मेघवाल, किसान यूनियन अध्यक्ष बीरबल सिद्ध, प्रेरक संघ के जिलाध्यक्ष सत्य नारायण आदि ने विचार व्यक्त किए।

 

एसडीएम कार्यालय पर प्रदर्शन
तारानगर. जन एकता जन अधिकार मंच के राष्ट्रीय आह्वान पर बुधवार को अखिल भारतीय किसान सभा से जुड़े किसानों ने एसडीएम कार्यालय के आगे प्रदर्शन किया। किसानों ने एक से १० जून तक चल रही किसान हड़ताल का समर्थन करते हुए उनकी मांगों का निराकरण करने की मांग की। प्रदर्शन के बाद प्रधानमंत्री के नाम एसडीएम को ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन में डा. स्वामीनाथन आयोग रिपोर्ट लागू करने सहित अन्य मांगों का उल्लेख किया गया। ज्ञापन देने वालों में एडवोकेट निर्मल प्रजापत, उमराव सहारण आदि शामिल थे।
रतनगढ़. अखिल भारतीय किसान सभा की तहसील इकाई के अध्यक्ष मूलचंद गोदारा के नेतृत्व में किसानों ने बुधवार को अपनी मांगों को लेकर एसडीएम को सीएम के नाम ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन देने वालों में वीरूराम, सीताराम व अनिल सहित अनेक किसान शामिल थे।
सादुलपुर. जन एकता-जन अधिकार मंच के आह्वान पर बुधवार को स्वामी नाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने की मांग को मिनी सचिवालय के सामने विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के बाद किसान नेता भगतसिंह के नेतृत्व में एसडीएम को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन में पेट्रोल-डीजल की मूल्य बढ़ोतरी वापस लेने, किसानों का कर्जा माफ करने, कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना लागू करने, चौधरी कुम्भाराम आर्य लिफ्ट कैनाल व सिधमुख कैनाल का घटाया गया रकबा वापस जोडऩे व प्रधानमंत्री बीमा फसल योजनांतर्गत क्लेम देने की मांग की गई।

 

लाडनूं. अखिल भारतीय किसान सभा की लाडनूं कमेटी से जुड़े किसानों ने बुधवार को मांगों को लेकर तहसील के सामने विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के बाद एसडीएम को सीएम के नाम ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में प्रत्येक गांव-ढाणी में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था करने, डीजल-पेट्रोल की कीमतों में कमी करने, २०१७ में किसान नेताओं के साथ किया गया समझौता पूर्णतया लागू करने, स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें लागू करने, सभी किसानों को सरकारी ऋण उपलब्ध करवाने, फसल बीमा योजना में किसानों के साथ हो रही लूट को बंद करने की मांग की गइ

Rakesh gotam Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned