scriptgroundnut oil and goat opened in Sardarshahr, Bidasar | churu riico: सरदारशहर, बीदासर में खुली मूंगफली तेल व गोटा निकालने की औद्योगिक इकाई | Patrika News

churu riico: सरदारशहर, बीदासर में खुली मूंगफली तेल व गोटा निकालने की औद्योगिक इकाई

churu riico: कुछ सालों में मूंगफली की अच्छा उत्पादन होने के चलते बीदासर व सरदारशहर में इकाई स्थापित की गई है।

चुरू

Published: May 23, 2022 11:22:08 am

मनीष मिश्रा.

churu riico: चूरू, उद्योगों लगाने के मामले में जिले की िस्थति ठीक नहीं है, इसके पीछे प्रशासन व प्रवासियों की रुचि नहीं लेना बहुत बड़ा कारण माना जा रहा है। हाल ही सरकार के निर्देशों पर समिट का भी आयोजन किया गया था, लेकिन इसके अपेक्षित परिणाम सामने नहीं हैं। जितने एमओयू हुए उसमें से आधे व्यवसायियों ने उद्योग स्थापना करने में दिलचस्पी अभी तक नहीं दिखाई है। हालांकि जिले के लिए राहत की बात यह है कि यहां पर मूंगफली की अच्छी पैदावार के चलते कुछ छोटी इकाईयां स्थापित हो रही है। इसके चलते बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के अवसर खुले हैं। उद्योग विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सरदारशहर व बीदासर में पिछले कुछ सालों में मूंगफली की अच्छा उत्पादन होने के चलते बीदासर व सरदारशहर में इकाई स्थापित की गई है।
churu riico: सरदारशहर, बीदासर में खुली मूंगफली तेल व गोटा निकालने की औद्योगिक इकाई
churu riico: सरदारशहर, बीदासर में खुली मूंगफली तेल व गोटा निकालने की औद्योगिक इकाई
जहां पर मूंगफली का तेल व गोटे निकालने का काम शुरू हुआ है। दूसरी तरफ जिले में सरदारशहर एक नए औद्योगिक क्षेत्र के तौर पर विकसित हो रहा है। रिको में पहले 295 प्लाट थे, जिसमें से सभी अलाट हो चुके हैं। इसे देखते हुए हाल ही में 252 प्लाट सृजित किए गए हैं, जिसमें से अबतक 11 प्लाट अलाट किए जा चुके हैं। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि चूरू की विषम जलवायु, खारे पानी के चलते प्रवासी निवेश करने में कतराते हैं। हालांकि विभाग की ओर से उद्योग स्थापित करवाने के लिए पूरे प्रयास किए जा रहे हैं।
स्टील प्लांट व ग्वार गम की लगेगी इकाई

महाप्रबंधक जिला उद्यांग केन्द्र नानूराम गहनोलिया ने बताया कि आने वाले दिनों में तारानगर को औद्यागिक क्षेत्र के तौर पर विकसीत करने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में आने वाले दिनों में दो स्टील की फैक्ट्री स्थापित होगी। इसके अलावा सादुलपुर में भी ग्वार गम की दो इकाईयां स्थापित होने से लोगों को रोजगार मिला है। वहीं चूरू के पास दवाओं में काम आने वाली एक केमिकल की फैक्ट्री लगाया जाना प्रस्तावित है, इसके लिए प्रक्रिया चल रही है। गहनोलिया ने बताया कि मूंगफली के अच्छे उत्पादन को देखते हुए आने वाले समय में बीदासर, सरदारशहर में ओर इकाईयां स्थापित होंगी। उन्होंने बताया कि समिट के दौरान कुल 57 एमओयू हुए थे, जिसमें सात इकाईयां स्थापित हो चुकी है। शेष रहे निवेेशकों के साथ वार्ता चल रही है। संभावना जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में ओर भी बडे समूह आएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

हैदराबाद : बीजेपी की बैठक का आज दूसरा दिन, पीएम मोदी करेंगे संबोधितMaharashtra Politics: सीएम शिंदे और डिप्टी सीएम फडणवीस को गर्वनर भगत सिंह कोश्यारी ने खिलाई मिठाई, तो चढ़ गया सियासी पारा!NIA की टीम ने केमिस्ट की हत्या की जांच के लिए महाराष्ट्र के अमरावती का किया दौराभाजपा ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में 'अर्थव्यवस्था' और 'गरीब कल्याण' पर प्रस्ताव किया पारित, साथ ही की 'अग्निपथ योजना' की सराहनाUdaipur murder case: गुस्साए वकीलों ने कन्हैया के हत्यारों के जड़े थप्पड़, देखें वीडियोजयपुर में केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, एक किलोमीटर दूर तक दिखाई दे रहा धुएं का गुबारAmravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.