यहां कम्युनिटी स्प्रेड जांचने की तैयारी कर रहा स्वास्थ्य अमला

बदली परिस्थितियों में स्वास्थ्य अमला कम्युनिटी स्प्रेड ( Community Spread ) यानी की सामुदायिक संक्रमण जांचने के लिए रणनीति तैयार करने में जुटा है।

By: Brijesh Singh

Published: 24 Aug 2020, 11:34 AM IST

चूरू. बदली परिस्थितियों में स्वास्थ्य अमला कम्युनिटी स्प्रेड ( Community Spread ) यानी की सामुदायिक संक्रमण जांचने के लिए रणनीति तैयार करने में जुटा है। सीएमएचओ डॉ. भंवरलाल सर्वा के मुताबिक, पूरे चूरू शहर को 40 हिस्सों में बांट कर स्वास्थ्य टीमों को हर मोहल्ले/वार्ड में भेजा जाएगा। वहां की कुल आबादी के कम से कम दस फीसदी लोगों का फिलहाल सैंपल लेकर उनमें कम्युनिटी स्प्रेडिंग की जांच की जाएगी।

उनमें वह मोहल्ले या वार्ड भी शामिल होंगे, जहां से अब तक संक्रमण का कोई भी मामला सामने नहीं आया है। स्वास्थ्य विभाग की रणनीति है कि इसके जरिए कम्युनिटी संक्रमण को पनपने से पहले ही थाम लिया जाए, ताकि स्थिति बिगडऩे से बच जाए। फिलहाल, तो स्वास्थ्य विभाग की निगाह पिछले तीन दिनों में आए हुए सैंपलों में से तकरीबन 2 हजार सैंपलों की लंबित पड़ी जांच रिपोर्ट की ओर से।

अगले कुछ दिनों में जांच मशीनों पर बढ़ेगा दबाव
जानकारों की मानें, तो जिस तरह से मामले सामने आ रहे हैं और सैंपलों की रफ्तार स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने बढ़ा दी है, उससे अगले कुछ दिनों में सैंपलों की जांच रिपोर्ट के लिए 24 घंटे की बजाय 48 या फिर 72 घंटे अथवा उससे भी अधिक समय तक इंतजार करना पड़ सकता है। इसकी झलक पिछले दो दिनों में मिल भी चुकी है, जब सैंपलिंग की संख्या बढऩे के साथ ही जांच रिपोर्ट में उल्लेखनीय देरी देखने में आ रही है। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों की मानें, तो अगले कुछ दिनों में औसतन 15 सौ जांचें रोज होंगी, ऐसे में आरटीपीसीआर मशीन पर भी दबाव पडऩा लाजिमी है।

चूरू की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें...

Brijesh Singh Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned