मरीजों के सेहत की जांचकर बताए उच्च रक्तचाप के लक्षण, नमक का कम सेवन करें

मरीजों के सेहत की जांचकर बताए उच्च रक्तचाप के लक्षण, नमक का कम सेवन करें

Rakesh Kumar Goutam | Publish: May, 17 2019 11:05:16 PM (IST) Churu, Churu, Rajasthan, India

पंडित दीनदयाल उपाध्याय मेडिकल कॉलेज से जुड़े राजकीय डेडराज भरतिया अस्पताल की एनसीडी क्लीनिक की ओर से शुक्रवार को विश्व रक्तचाप दिवस पर चिकित्सा शिविर लगाया गया

चूरू.

पंडित दीनदयाल उपाध्याय मेडिकल कॉलेज से जुड़े राजकीय डेडराज भरतिया अस्पताल की एनसीडी क्लीनिक की ओर से शुक्रवार को विश्व रक्तचाप दिवस पर चिकित्सा शिविर लगाया गया। इस दौरान मरीजों की बीपी., शुगर एवं अन्य बीमारियों की जांच की गई। लगभग 150 मरीजों को लाभान्वित किया गया और उच्च रक्तचाप से बचाव की जानकारी दी गई।

 

शिविर का शुभारंभ मेडिकल काजेल के प्राचाय डा. सीताराम गोठवाल , अधीक्षक डा. गोगाराम दानोदिया व उप नियंत्रक डा. जेपी माहायच ने किया। प्राचार्य गोठवाल ने आस्वस्थ किया कि जिले में ही अब हर बीमारी का इलाज आने वाले समय में संभव हो जाएगा। इसी क्रम में कैंसर केयर यूनिट/जैरियाटिक यूनिट जो कि 60 वर्ष से अधिक आयु के मरीजों के लिए एक सौगात है। संचालन नर्सिंग अधीक्षक कैलाश सैनी ने किया। भंवरलाल मेघवाल, डीपीसी प्रेमशंकर शर्मा एफएलओ सत्तार खान, बीएससी नर्सिंग छात्र हिमानी सिंह, गौरव, गरिमा, हरिओम तथा जिला एनसीडी क्लीनिक के काउंसलर आनंद शर्मा, जावेद हुसैन, फिजियोथैरेपिस्ट अमित सारस्वत, प्रेरणा धोटड़, गिरीश शर्मा ने सेवा दी। संचालन वार्ड प्रभारी ताराचंद मेघवालने गया।


घांघू सीएचसी में मनाया विश्व हाइपरटेंशन दिवस

घांघू. गांव घांघू के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में विश्व हाइपरटेंशन दिवस के अवसर पर वार्ता का आयोजन किया गया। केन्द्र प्रभारी डा. अहसान गौरी ने हाइपरटेंशन के बचाव के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर डा. भारतेंदुपाल, शिवकुमार जांगिड़, अरुणा, कौशल्या, परवीन, सुरेन्द्र कुमार, प्रवीण कुमार पतराम ने अस्पताल में आए मरीजों को उनके परिजनों को उच्च रक्तचाप की जानकारी दी।
सादुलपुर. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में शुक्रवार को विश्व हाइपरटेंशन दिवस मनाया गया। अस्पताल प्रभारी डा. जयराम सिंह लखटकिया ने उच्च रक्तचाप के बचाव व उपचार के प्रति जागरुकता बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने उच्च रक्तचाप वाले मरीजों को नमक का सेवन कम करने, धूम्रपान व शराब का सेवन नहीं करने की सलाह दी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned