बिना फसल कैसे चुकाएंगे कर्ज

ग्रामीण क्षेत्रों में काफी लंबे समय से मानसून की बेरुखी के चलते किसानों की आशाओं पर पानी फिर गया जहां अगेती बारिश से फसल बुवाई की थी वह भी बिना बारिश के लगभग 70 प्रतिशत खराब हो चुकी

By: Madhusudan Sharma

Published: 21 Aug 2021, 10:48 AM IST

सादुलपुर. ग्रामीण क्षेत्रों में काफी लंबे समय से मानसून की बेरुखी के चलते किसानों की आशाओं पर पानी फिर गया जहां अगेती बारिश से फसल बुवाई की थी वह भी बिना बारिश के लगभग 70 प्रतिशत खराब हो चुकी एवं 20 जुलाई के आसपास पछेती फ सल की बुवाई की थी वह बिना बारिश के बिल्कुल नष्ट होने के कगार पर है। बारिश के अभाव में ग्रामीणों का फ सल पर किया गया खर्च निकलना भी मुश्किल हो गया है। ग्रामीण नेतराम मेहरा भाकरा ने बताया की सादुलपुर तहसील के लगभग दर्जनों गांव ऐसे हैं जहां बारिश के अभाव के कारण ग्रामीणों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है।कर्ज लेकर फसल बिजाई करने वाले किसानों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है। इसके अलावा पशुओं के चारे पानी की समस्या दिन भर बढ़ती जा रही है। तहसील के थान मठूई राघा छोटी, राघा बड़ी, गागड़वास, भाकरां, खैरू बड़ी, खैरु छोटी, जीराम बास आदि गावो में खड़ी मूंग और बाजरे की फसलें खराब होने लगी है। ग्रमीणों ने प्रशासन से गिरदावरी कराने की मांग की है।
घांघू. क्षेत्र में बरसात नहीं होने के कारण खेतों में खरीफ की फसल मुरझाने लगी है। घांघू, ढाढर, राणासर, बास जसवंतपुरा, दान्दू, बास जैसेका, श्योदानपुरा, लाखाऊ, आसलू, आसलू स्टेशन, लादड़ीया सहित अन्य गांवों में बाजरा, मूंग, मोठ, ग्वार, चवला, तिल, व अन्य फसलें नष्ट हो रही हैं। किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें हैं। किसान अच्छे जमाने की आस लिए बैठे थे, अच्छी बरसात नहीं होने से अकाल जैसी स्थिति पैदा हो गई है। यदि एक दो दिन में अच्छी बरसात होती है तो किसान को कुछ राहत मिले। किसान कुनणमल रेवाड़ ने बताया कि समय पर बरसात नहीं होने और अधिक तापमान ने अकाल जैसी स्थिति कर दी है। किसान दीपचंद सिहाग ने बताया कि कर्जा लेकर फसल की बुआई की थी, बरसात नहीं होने से फसल खराब हो रही है, कर्जा कैसे चुकाएंगे। गांव श्योदानपुरा के प्रगतिशील किसान बजरंगलाल गेट ने बताया कि एक दो दिन में अच्छी बरसात होती है तो सूख रही फसलों को जीवनदान मिल सकता है।

Show More
Madhusudan Sharma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned