script आज पश्चिमी विक्षोभ दिखाएगा अपना रौद्र रूप, होगी ओलों की बरसात, अभी-अभी आई ऐसी बड़ी चेतावनी | IMD Big Alert for Rain, Hail and Thunderstorm in Rajasthan | Patrika News

आज पश्चिमी विक्षोभ दिखाएगा अपना रौद्र रूप, होगी ओलों की बरसात, अभी-अभी आई ऐसी बड़ी चेतावनी

locationचुरूPublished: Feb 04, 2024 11:31:14 am

Submitted by:

Rakesh Mishra

IMD Big Alert for Rain प्रदेश के कई जिलों में रिमझिम होने से तापमान में गिरावट रही ओर सर्दी का अहसास हुआ। दोपहर तक बादल छाए रहे। इस बूंदाबांदी से मावठ की फसलों को फायदा हुआ है। लोग पूरे दिन भर गर्म कपड़ों में लिपटे नजर आए।

rain_in_rajasthan.jpg
IMD Big Alert for Rain राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने का असर कई जिलों में नजर आ रहा है। शनिवार देर रात से ही प्रदेश के कई जिलों में रिमझिम बरसात हो रही है। पिछले 24 घंटो में जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, अजमेर और भरतपुर संभाग के कुछ भागों में हल्के से मध्यम बारिश दर्ज की गई है। पश्चिमी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश हनुमानगढ़ के गोलूवाला में 21 mm जबकि पूर्वी राजस्थान के अलवर कोटकासिम में 5 mm दर्ज की गई है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आज भी जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, अजमेर संभाग में बादल छाए रहने और कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं विभाग ने अजमेर, अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, जयपुर, सीकर, जैसलमेर, जोधपुर और नागौर में ओलावृष्टि का अलर्ट भी जारी किया है। 5 फरवरी से राज्य के अधिकांश भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। 5 फरवरी को कहीं-कहीं घना कोहरा दर्ज होने और 6 फरवरी से न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री गिरावट होने की संभावना है।
चूरू में बरसात से मौसम बढ़ी सर्दी

वहीं चूरू जिले की बात करें तो जिला मुख्यालय सहित सुजानगढ़, रतनगढ़, तारानगर, बीदासर, छापर, सालासर व सांखूफोर्ट में सुबह हल्की बूंदाबांदी हुई। इसके बाद दिनभर आसमान में बादलवाही रही। सुबह से चल रही तेज गति की हवाओं ने लोगों को फिर से ऊनी कपड़े पहना दिए। शहर में कई जगह लोग अलाव तापते नजर आए। वहीं मौसम में हुए बदलाव के चलते दिन व रात के पारे में मामूली गिरावट हुई है।
बारिश का यलो अलर्ट जारी

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने इलाके में रविवार को मेघगर्जना और बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम केंद्र पर शनिवार को अधिकतम तापमान 22.05 व न्यूनतम तापमान 10 सेल्सियस डिग्री दर्ज किया गया। हवाओं की रफ्तार 3.7 किमी प्रतिघंटा व नमी का स्तर 47 फीसदी रहा। जबकि प्रदूषण का स्तर 107 रहा।
यह भी पढ़ें

Rainy Weather in Rajasthan: पहाड़ों की सर्दी मैदानों में लौटी

अब आगे क्या
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के प्रभारी राधेश्याम शर्मा के मुताबिक चार फरवरी को पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से जिले में मेघगर्जना के साथ हल्की बारिश होने का यलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा तापमान में भी उतार- चढाव रहेगा। आसमान में बादलवाही रहेगी। जिससे सर्दी का हल्का सा असर बढ़ेगा। शनिवार को जिले के कई कस्बों व गांवों में कहीं बूंदाबांदी हुई तो कहीं हल्की बारिश हुई है। जिससे किसानों के चेहरे खुशी से चमक उठे। इस बार रबी की फसलों की चार लाख हेक्टेयर से भी अधिक क्षेत्र में बुआई की गई है। किसान सरसों, गेंहू व चने की फसलों के लिए मावठ की बारिश का इंतजार कर रहे थे। अब दो दिनों से मौसम में हुए बदलाव के बाद किसानों की परेशानी कुछ कम हुई है। किसान बोले अब बंपर पैदावार की उम्मीद जगी है।

ट्रेंडिंग वीडियो