scriptजिला परिषद में मंत्री के सामने प्रदर्शन कर रही बीएड छात्राओं को जबरन ट्रक में बंद कर ले गई पुलिस | Incharge Minister Vasudev Devnani meeting in churu | Patrika News

जिला परिषद में मंत्री के सामने प्रदर्शन कर रही बीएड छात्राओं को जबरन ट्रक में बंद कर ले गई पुलिस

locationचुरूPublished: Sep 24, 2017 11:15:05 am

Submitted by:

Rakesh gotam

प्रभारी मंत्री बोले, महिलाओं-दिव्यांगों को नहीं भेजा जाएगा उनके ब्लॉक से बाहर

Incharge Minister Vasudev Devnani meeting in churu

Incharge Minister Vasudev Devnani meeting in churu

चूरू. जिले के प्रभारी मंत्री एवं प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षा मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने शनिवार को कलक्ट्रेट स्थित जिला परिषद सभागार में अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान करीब एक घंटे तक बीएड प्रशिक्षणार्थियों ने जिले से बाहर इंटर्नशिप करवाने के विरोध में कलक्ट्रेट के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। बैठक से पहले अचानक हुए विरोध प्रदर्शन को देखकर पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए। युवतियों ने कलक्ट्रेट में घुसने का प्रयास किया। मगर पुलिस ने उन्हें रोक दिया। जिस पर पुलिस व युवतियों में धक्का-मुक्की हो गई।

एएसपी केशरसिंह शेखावत व एसडीएम श्वेता कोचर ने मौके पर पहुंचकर समझाईश की। मगर महिला बीएड प्रशिक्षणार्थी जिले से बाहर इंटर्नशिप के विरोध में सरकार विरोधी नारेबाजी कर प्रदर्शन करती रही। जिस पर पुलिस प्रदर्शनकारी युवतियों व महिलाओं को जबरन अपनी गाड़ी व ट्रक में बैठाकर पुलिस लाइन ले गई। इस दौरान काफी पुलिस व युवतियों के बीच तीखी नौक-झोंक भी हुई। करीब एक घंटे चले इस घटनाक्रम के बीच अंदर प्रभारी मंत्री अधिकारियों की बैठक लेते रहे।

छलक आई आंखें

प्रदर्शन के दौरान पुलिस की ओर से जबर्दस्ती युवतियों को गाड़ी में बैठाया गया। इस दौरान विरोध कर रही युवतियों से पुलिस ने सख्ती बरती। जिससे सहमी युवतियों की आंखें छलक आई। उन्होंने पुलिस लाइन में जिला प्रमुख से भी पुलिस के इस रवैये की शिकायत की। मगर समझाने पर वे वापस सहज हो गई।
प्रभारी मंत्री को सौंपे ज्ञापन

विद्यार्थी मित्रशिक्षक संघ से जुड़े विद्यार्थी मित्रों ने रमेश धुआं के नेतृत्व में प्रभारी मंत्री देवनानी को ज्ञापन सौंपकर पंचायत सहायक भर्ती में बेरोजगार विद्यार्थी मित्रों को प्राथमिकता दिए जाने की मांग की। अंजुमन तरक्की उर्दू हिन्द के प्रतिनिधि मंडल ने सद्दाम हुसैन के नेतृत्व में ज्ञापन सौंपकर चूरू के प्राथमिक विद्यालयों में रिक्त उर्दू के अध्यापकों के पद भरने की मांग को लेकर ज्ञापन दिया। प्रबोधक संघ के खादिम हुसैन खान ने बताया कि प्रबोधकों का लेवल निर्धारण करने, स्थाई तबादला नीति बनाने व डीपीसी करने सहित अन्य मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा।

जिला प्रमुख बोले, तो आपके साथ मैं बैठूंगा धरने पर


सूचना मिलने पर कलक्ट्रेट पहुंचे जिला प्रमुख हरलाल सहारण ने महिला बीएड प्रशिक्षणार्थियों से समझाइश की। उन्होंने कहा कि तीन दिन में इस संबंध में नई गाइड लाइन जारी की जाएगी। तब तक कोई भी प्रशिक्षणार्थी जिले से बाहर ज्वाइन ना करें और ना ही नोटिस लें। किसी भी महिला प्रशिक्षणार्थीको उसके ब्लॉक से बाहर नहीं भेजा जाएगा। जगह खाली नहीं होने की स्थिति में पास के ब्लॉक में भेजा जाएगा। तीन दिन में आदेश जारी नहीं हुए तो मैं आपकी मांग को लेकर आपके साथ धरने पर बैठूंगा। बाद में उन्होंने पुलिस लाइन पहुंचकर जबरन वहां ले जाई गई प्रशिक्षणार्थियों को आश्वस्त किया। पुलिस ने अपने वाहन में उन्हें वापस कलक्ट्रेट के आगे छोड़ दिया।

बैठक में नहीं आने पर चूरू पीएमओ को नोटिस


उधर जिला परिषद सभागार में चल रही बैठक में चूरू भरतीया अस्पताल की व्यवस्थाओं व भामाशाह योजना से जुड़े प्रकरण बकाया होने के बारे में पीएमओ के प्रतिनिधि डा. जेपी महायच संतोषजनक जवाब नहीं दे सके। इससे नाराज प्रभारी मंत्री ने उन्हें फटकारते हुए पूछ लिया पीएमओ क्यों नहीं आए। वीसी में होने के बारे में बताए जाने पर उन्होंने कहा वीसी में आप जा सकते। उन्हें पता नहीं क्या कि प्रभारी मंत्री बैठक ले रहे हैं। अस्पताल में भामाशाह योजना के 17 सौ प्रकरण बकाया होने पर नाराजगी जताते हुए मंत्री ने कहा कि 15 दिन में सकारात्मक परिणाम नहीं मिलें तो अस्पताल में संविदा पर लगे चार स्वास्थ्य मार्गदर्शकों को हटा दो। बैठक में पीएमओ के नहीं पर आने कलक्टर को नोटिस देने के निर्देश दिए। इसके अलावा सीएमएचओ डा. अजय चौधरी ने योजनाओं के क्रियान्वयन के बारे में विस्तार से जानकारी दी और मंत्री के हर सवाल का गंभीरता जवाब दिया।
नगर परिषद क्षेत्र में एलईडी लाइटें खराब होने की समस्या को लेकर प्रभारी मंत्री ने संबंधित कंपनी को नोटिस जारी करने व इसके विरुद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लाइटें पूरी लगवाई जाएं। खराब लाइटें बदलने के लिए यहां कंपनी एक अधिकारी रखे। उन्होंने बताया कि जिले में स्वीकृत नए 64 गौरव पथ के लिए इस माह के अंत तक टैंडर खुलेंगे। पुराने गौरव पथ अक्टूबर तक तैयार हो जाएंगेे।
बिजली ट्रांसफार्मर के सामान को लेकर सामने आई खामियां दूर करवाने के निर्देश दिए। मौसमी बीमारियों व स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिए प्रभावी उपाय करने व स्कूलों में फोगिंग करवाने के निर्देश दिए। प्रभारी मंत्री ने बताया कि मेडिकल कॉलेज 92 फीसदी बन चुका है। 30 सितंबर तक एक्यूपमेंट आ जाएंगे। इसे जल्दी शुरू करवाने का प्रयास किया जाएगा। 31 दिसंबर तक सभी 305 वार्डों को ओडीएफ घोषित कर दिया जाएगा। बैठक में तारानगर विधायक जयनारायण पूनिया, सरदारशहर विधायक अशोक पींचा, कलक्टर ललित गुप्ता, जिला परिषद के सीईओ राजपाल सिंह सहित अनेक महकमों के अधिकारी मौजूद थे।
”मैंने अपने प्रिंसीपल सेकेट्री व प्रिंसीपल को कहा कि दो दिन में इस प्रकार की नई गाइउ लाइन जारी करें। जिसके आधार पर हम दिव्यांग व महिला बीएड प्रशिक्षणार्थियों को राहत दे सकें। ताकि उन्हें इंटर्नशिप के लिए ब्लॉक से बाहर नहीं जाना पड़े। अन्य लोगों को ट्रेनिंग लेनी है तो जिले से बाहर भी जाना पड़ेगा।”
वासुदेव देवनानी, प्रभारी मंत्री, जिला चूरू
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो