scriptअनाज तौल मामले में किसानसभा का अनिश्चितकालीन धरना शुरू | Indefinite strike of Kisan Sabha started in grain weighing case | Patrika News

अनाज तौल मामले में किसानसभा का अनिश्चितकालीन धरना शुरू

locationचुरूPublished: Oct 25, 2020 12:43:50 pm

Submitted by:

Madhusudan Sharma

अनाज तौल मामले में गड़बड़ी के आरोप में अखिल भारतीय किसान सभा तहसील कमेटी कार्यकर्ताओं ने समस्या का स्थायी निराकरण करने की मांग कर अनिश्चतकालीन धरना शुरू कर दिया है।

अनाज तौल मामले में किसानसभा का अनिश्चितकालीन धरना शुरू

अनाज तौल मामले में किसानसभा का अनिश्चितकालीन धरना शुरू

सादुलपुर. अनाज तौल मामले में गड़बड़ी के आरोप में अखिल भारतीय किसान सभा तहसील कमेटी कार्यकर्ताओं ने समस्या का स्थायी निराकरण करने की मांग कर अनिश्चतकालीन धरना शुरू कर दिया है। वहीं एसडीएम पंकज गढवाल तथा मंडी सचिव कमलकिशोर सोनी ने बताया कि मंडी में व्यापारियों से हुई वार्ता के बाद अनाज खरीद कार्य शुरू है। किसान सभा तहसील कमेटी के अध्यक्ष रामनिवास, उपाध्यक्ष भगतसिंह, रणसिंह तथा जगतसिंह के नेतृत्व में किसानों ने अनाज तुलाई मे गड़बड़ी का आरोप लगाया है तथा उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन सौंपकर बताया कि कृषि उपज मंडी में व्यापारी किसान की अनाज तुलाई में मनमर्जी से गड़बड़ी कर रहे हैं। 50 किलो के तोल में दो सौ से तीन सौ ग्राम अधिक अनाज तोलते हैं। तोल में कट्टे का तोल भी दो सौ से तीन सौ ग्राम अधिक काटते हैं।
किसानों से सीधी लूट
मंडी में किसानों से सीधी लूट की जा रही है। इस समस्या के स्थायी निराकरण की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया है। जब तक समस्या का स्थायी समाधान नहीं होता, तब तक धरना जारी रहेगा। इस अवसर पर गांव खुड्डी के राजेन्द्र प्रसाद, हरीराम टांडी, जैतपुरा के वेदप्रकाश, हरपालू के रामकुमार, भैंसली के रामनिवास, गालड़ के रामकिषन मांजू, बींजावास के करण सिंह, भगेला के नरेन्द्र गोदारा, इंद्रपुरा के रतिराम गोदारा, गगोर के माईराम सहारण, बैरासर छोटा के निहालसिंह, रतनपुरा के विजय सहारण, बैरासर बड़ा के सतवीर सहारण, बैजवा के जयसिंह, लसेड़ी के वीरसिंह, भामासी से सुखवीर, रामपुरा से भंवरलाल कस्वा, सिधमुख से मोहन शर्मा, हमीरवास से पवन जोगी, मोडावासी से हासन खां, बीरमी से लिछुराम, दंदेऊ से अशोक, लंबोर से चंद्रपाल राहड़ से किसानों ने मांग के समर्थन में नारेबाजी कर विरोध प्रदर्शन किया। वहीं मामले में एसडीएम पंकज गढवाल ने कृषि उपज मंडी में अनाज तुलाई कार्य शुरू हो गया है तथा शनिवार को भी अनाज की कई गाडिय़ां आई हैं। किसानों का अनाज खरीदा गया है। कुछ लोग भ्रामक सूचना फैला रहे हैं। मंडी में अनाज तुलाई सुचारू रूप से चल रहा है। वहीं मंडी सचिव कमलकिशोर सोनी ने बताया कि व्यापारियों से हुई वार्ता के बाद अनाज तुलाई कार्य शुरू है। उन्होंने बताया कि वार्ता में मंडी प्रांगण में विक्रय के लिए लाइ गई कृषि उपज को विक्रेता की ओर से ऑप्शन प्लेटफार्म पर ढेरी किया जाएगा। कृषि उपजों की खुली बोली दो पारियों में लगेगी। पहली प्रात: 11 बजे तथा दूसरी बोली अपराह्न तीन बजे। अगर प्रथम बोली लगातार चलती है, तो द्वितीय बोली से पहले अर्थात अपराह्न तीन बजे से पहले 15 मिनट का विश्राम रहेगा। खुली नीलामी बोली में अधिकतम बोली दाता को कृषि उपज का क्रेता माना जाएगा तथा इसका इंद्राज मंडी समिति के रिकॉर्ड में किया जाएगा। क्रेता व्यापारी द्वारा कृषि उपज की तुलाई निर्धारित मापदंडों के अनुसार करवाई जाएगी तथा किसान को नकद भुगतान दिया जाएगा। किसी भी प्रकार का विवाद होने पर मंडी समिति का निर्णय अंतिम होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो